Hapur News: भौमवती अमावस्या पर लाखों श्रद्धालु लगाएंगे गंगा में डुबकी, तैयारी में जुटा प्रशासन

Hapur News: इस बार मार्गशीर्ष माह की भौमवती अमावस्या (12 दिसम्बर) को मनाई जाएगी। जिसमें गंगा तट पर लाखों से अधिक श्रद्धालुओं के पहुँचने का अनुमान लगाया जा रहा है।

Report :  Avnish Pal
Update: 2023-12-11 08:25 GMT

हापुड़ में भौमवती अमावस्या पर लाखों श्रद्धालु लगाएंगे गंगा में डुबकी (न्यूजट्रैक)

Hapur News: हिन्दू धर्म में अमावस्या और पूर्णिमा का काफी महत्व माना जाता है इस बार मार्गशीर्ष माह की भौमवती अमावस्या (12 दिसम्बर) को मनाई जाएगी। जिसमें गंगानगरी ब्रजघाट समेत लठीरा और पुष्पावती पूठ के गंगा तट पर लाखों से अधिक श्रद्धालुओं के पहुँचने का अनुमान लगाया जा रहा है। जिसके लिये पालिका समेत पुलिस प्रशासन तैयारी में जुट गया है।

स्नान दान समेत अन्य धार्मिक कर्मकांड करेंगे श्रद्धालु

पंडित रविन्द्र शास्त्री ने बताया कि मार्गशीर्ष माह की भौमवती अमावस्या का आगमन मंगलवार सुबह 6 बजकर 24 मिनट पर होगा,जो 13 दिसम्बर की सुबह पांच बजकर एक मिनट तक रहेगी। उदया तिथि होने के कारण मंगलवार को ही स्नान दान,समेत अन्य धार्मिक कर्मकांड किए जाएंगे। भौमवती अमावस्या के दिन गंगा के तट पर स्नान करना एवं सत्यनारायण कथा सुनने का भी विशेष महत्व है। यदि कोई व्यक्ति किसी कारणवश गंगा के तट पर स्नान के लिए नहीं पहुंच पाते हैं। तो वह अपने घर में बाल्टी के पानी में गंगाजल की कुछ बूंद एवं तिल डालकर स्नान कर सकते हैं। इससे उन्हें गंगा स्नान का लाभ प्राप्त होगा।

तैयारी में जुटा पुलिस प्रशासन

सीओ आशुतोष शिवम का कहना है कि हाईवे पर जाम सभावित स्थानों पर यातायात कर्मी तैनात रहेंगे। हाईवे पर खराब होने वाहनों के लिए क्रेन ओऱ गंगानगरी में दमकल विभाग भी मौजूद रहेंगे ताकि किसी भी परिस्थिति से निपटा जा सके। गंगा तट समेत बाजारों में भी पुलिसकर्मियों की ड्यूटी लगाई गई है।

श्रद्धालुओं को नही होने दी जाएगी परेशानी

नगरपालिका चेयरमैन राकेश बजरंगी ने बताया कि,श्रद्धालुओं की सुरक्षा के लिए गंगा में बेरिकेडिंग दूरस्थ कराई जा रही है। इसके अलावा नाविक और गोताखोर लगाए गए है। ताकि डूबने की घटनाएं न हो। साथ ही सफाई, पेजयल, पथ प्रकाश समेत सभी व्यवस्थाएं भी दूरस्थ रखने का निर्देश दिया गया है। इसके अलावा रैन बसेरा की व्यवस्था भी दूरस्थ की जाएगी।

गंगा स्नान के लिए बन रहा है शुभ मुहूर्त

मंगलवार के दिन होने के चलते इस भौमवती अमावस्या के नाम से जाना जाता है। इस दिन हनुमान जी और मंगल देव की उपासना करने से जीवन मे सुख समृद्धि प्राप्त होती है। इस दिन स्नान के लिए शुभ मुहूर्त सुबह पांच बजकर 15 मिनट से छः बजकर 9 मिनट तक और अभिजीत मूहर्त सुबह 11 बजकर 54 मिनट से 12ः35 मिनट तक रहेगा। इस दिन धृति योग का भी निर्माण हो रहा है। इस योग को शुभ कार्य के लिए सर्वोत्तम माना जाता है।

Tags:    

Similar News