Hapur News: कोतवाल के अभद्र व्यवहार से नाराज वकीलों ने किया सीओ ऑफिस का घेराव, रजिस्ट्री दफ्तर कराया बंद

Hapur News: यूपी के जनपद हापुड़ के गढ़मुक्तेश्वर कोतवाली मे पारिवारिक हिंसा के मामले में बंद साथी के संबंध में वार्ता करने के दौरान कोतवाल पर अमर्यादित व्यवहार करने का आरोप लगाते हुए वकीलों ने जमकर हंगामा किया।

Report :  Avnish Pal
Update: 2024-06-25 15:19 GMT

 प्रदर्शन करते अधिवक्ता। Photo- Newstrack 

Hapur News: यूपी के जनपद हापुड़ के गढ़मुक्तेश्वर कोतवाली मे पारिवारिक हिंसा के मामले में बंद साथी के संबंध में वार्ता करने के दौरान कोतवाल पर अमर्यादित व्यवहार करने का आरोप लगाते हुए वकीलों ने जमकर हंगामा किया। न्यायिक कार्यों का बहिष्कार करते हुए कोतवाली पर जमकर नारेबाजी की गई। रजिस्ट्री दफ्तर में तालाबंदी करते हुए सीओ ऑफिस पर कई घंटों तक धरना प्रदर्शन किया गया। 

बैठक में पुलिस पर लगे आरोप

बार एसोसिएशन गढ़मुक्तेश्वर की एक अति आवश्यक बैठक का आयोजन मंगलवार को बार अध्यक्ष राजकुंवर चौहान की अध्यक्षता और सचिव महताब अली के संचालन में आयोजित की गई। जिसमें कोतवाल विनोद कुमार पांडेय द्वारा वकीलों के साथ अमर्यादित एवं अशोभनीय व्यवहार किए जाने पर कड़ी नाराजगी जताई गई। अधिकांश वकीलों ने आरोप लगाया कि कोतवाल का व्यवहार बेहद निंदनीय और अमर्यादित है, जो कोतवाली में जरूरी कामकाज से आने जाने वाले वकीलों के साथ खुलेआम अभद्रता और बदतमीजी करते हैं। वकीलों ने आरोप लगाया कि उनके साथी ललित वर्मा और अमित चौधरी को मामूली बात पर हवालात में बंद कर उनके साथ अपराधियों की तरह मारपीट की गई। जानकारी लगने पर करीब बीस अधिवक्ता सोमवार की रात को वार्ता करने कोतवाली में गए तो कोतवाल ने उनकी कोई बात सुनने की बजाए कोतवाली से बाहर भगा दिया। इतना सुनते ही बैठक में मौजूद वकीलों में भारी रोष फैल गया। जिन्होंने बेमियादी हड़ताल करने का निर्णय लेते हुए सिविल कोर्ट समेत तहसील स्तरीय न्यायालयों से जुड़े कामकाज का बहिष्कार कर दिया। सिविल कोर्ट के बाहर नारेबाजी करने के उपरांत दर्जनों वकीलों ने तहसील मुख्यालय पर हंगामा करते हुए सब रजिस्ट्री दफ्तर में तालाबंदी करते हुए बैनामे और इकरारनामों समेत दस्तावेज लेखन से जुड़ा सभी कार्य ठप कर दिया। इसके बाद नाराज वकीलों ने कोतवाली पर पहुंचकर कोतवाल के विरुद्ध जमकर नारेबाजी की। जहां से वापस लौटने के बाद तहसील मुख्यालय में स्थित सीओ कार्यालय के बाहर दर्जनों वकील बेमियादी धरने पर बैठ गए वकीलों ने एक स्वर में चेतावनी देते हुए कहा कि जब तक कोतवाल विनोद कुमार पांडेय समेत दोषी पुलिस वालों को उनकी निंदनीय हरकत के लिए निलंबित नहीं किया जाएगा, तब तक बेमियादी हड़ताल जारी रखते हुए न्यायिक कार्यों का पूरी तरह बहिष्कार जारी रहेगा।

भाकियू संघर्ष के कार्यकर्ताओं ने वकीलों को दिया समर्थन

भाकियू संघर्ष के राष्ट्रीय अध्यक्ष सरनजीत गुर्जर के नेतृत्व में दर्जनों कार्यकर्ता सीओ ऑफिस के बाहर चल रहे धरने में शामिल हुए। सरनजीत गुर्जर ने पुलिस पर खुली मनमानी चलाते हुए भ्रष्टाचार को बढ़ावा देने को आरोप लगाया। उन्होंने वकीलों की मांग को पूरी तरह वाजिब ठहराते हुए कंधे से कंधा मिलाकर आंदोलन में साथ देने का वादा किया। जिलाध्यक्ष राजेंद्र चौधरी, नितेश पंडित, अजय शर्मा, रवि कुकरेजा, कदीर माहेगीर, इकबाल गाजी, राजेश शर्मा, प्रधान सुशील राणा, इरफान चौधरी समेत काफी संख्या में भाकियू कार्यकर्ता मौजूद रहे।

महिला ने भी लगाई न्याय की गुहार

सीओ ऑफिस के बाहर चल रहे धरने में पहुंची ऊमा देवी ने अपनी आपबीती सुनाई। जिसने आरोप लगाया कि कोतवाली के सामने उसके आवासीय प्लाट पर कुछ लोग जबरन कब्जा जमाने की नीयत से अवैध रूप में निर्माण करा रहे हैं, परंतु कई बार शिकायत करने के बाद भी पुलिस कोई सुनवाई करने की बजाए हर बार उसे कोतवाली से टरका देती है।

वकीलों ने विधायक के सामने भी रखी मांग

क्षेत्रीय भाजपा विधायक हरेंद्र तेवतिया तहसील मुख्यालय पर पहुंचे, जिन्होंने घरेलू हिंसा के मामले में सोमवार को बंद किए गए अधिवक्ता अमित चौधरी को कोतवाली से छुड़वाने का हवाला दिया। परंतु वकील इस पर बिल्कुल भी संतुष्ट नहीं हो पाए। बार एसोसिएशन अध्यक्ष राजकुंवर चौहान, राजेंद्र चौहान, चंद्रशेखर शर्मा, चंद्रशेखर चौहान, जितेंद्र भाटी समेत अधिकांश वकीलों ने दो टूक अंदाज में कह दिया कि जब तक कोतवाल समेत आरोपी पुलिस कर्मियों को निलंबित नहीं किया जाएगा, तब तक उनका आंदोलन इसी तरह चलता रहेगा।

क्या कहते हैं गढ़ कोतवाल

कोतवाल विनोद कुमार पांडेय का कहना है कि घरेलू हिंसा के मामले में पीडि़त महिला की तहरीर पर वकील को लाया गया था, जिसको लेकर कई वकील वार्ता करने आए थे। जिन्हें इस संबंध में अवगत कराते हुए पीडि़त महिला की सहमति के बिना आरोपी को छोड़ने में अमसर्थता जताई गई थी। अब वकीलों द्वारा लगाए जा रहे अमर्यादित व्यवहार संबंधी आरोप पूरी तरह बेबुनियाद हैं।

Tags:    

Similar News