Hapur: बिजली बकायेदारों की सूची बिजली घरों पर होंगी चस्पा, टीमें गठित

Hapur: जिले के तीनों डिवीजन में 1.62 लाख उपभोक्ताओं पर ऊर्जा निगम के अफसर कार्रवाई की तैयारी करनी शुरू कर दी हैं।

Report :  Avnish Pal
Update: 2024-03-03 12:29 GMT

हापुड़ में बिजली बकायेदारों की सूची बिजली घरों पर होंगी चस्पा (न्यूजट्रैक)

Hapur News: जिले के तीनों डिवीजन में 1.62 लाख उपभोक्ताओं पर ऊर्जा निगम के अफसर कार्रवाई की तैयारी करनी शुरू कर दी हैं। बिजली घरों पर नाम सहित बकाएदारों की सूची चस्पा की जाएगी। प्रत्येक अवर अभियंता के नेतृत्व में पांच टीमें गठित की गई हैं। करोड़ों रुपए की बकाएदारी को जमा कराने के लिए कवायद तेजी से शुरू हो गई है।

ओटीसी योजना में उपभोक्ताओ ने नहीं ली रूचि

शासन ने ओटोसी योजना चलाई थी, लेकिन उपभोक्ताओं ने इसमें खास रुझान नहीं दिखाया। यही कारण है कि बकाएदारी 400 करोड़ के पार पहुंच गई है। अब पोर्टल से निगम के अधिकारियों ने 162132 उपभोक्ताओं का डाटा निकाला है, जिनका नाम सहित सूची बिजली घरों पर चस्पा की जाएगी।

हर रोज इस सूची पर होगा कार्य

पांच टीमें संबंधित क्षेत्र में जाकर वसूली के साथ कनेक्शन काटने का भी कार्य करेंगी। दस हजार से अधिक बकाया बिलों वाले उपभोक्ताओं की संख्या भी 20 हजार से पार है। पांच से दस हजार के बिलों की बकाएदारों की संख्या सबसे अधिक है।

क्या बोले ऊर्जा निगम के अधिकारी

उपभोक्ताओं के काटे जाएंगे कनेक्शन अधिशासी अभियंता आदित्य भूषण भारती ने बताया कि बकाएदार समय से अपना बिल जमा कराएं। बिल जमा न कराने वाले उपभोक्ताओं के कनेक्शन काटे जाएंगे। हापुड़ डिवीजन के बिजली घरों पर बकाएदार उपभोक्ताओं को बार- बार चेतावनी के बाद भी बड़े बकाएदार बिजली बिल को जमा नहीं कर रहे हैं। इससे राजस्व की क्षति हो रही है। ऐसे उपभोक्ताओं को सार्वजनिक तौर पर नाम का खुलासा करने का निर्णय लिया गया है। ताकि सार्वजनिक तौर पर नाम का खुलासा होने से उपभोक्ताओं में सामाजिक लोक-लाज के डर होने से वे बकाया बिजली बिल जमा करेंगे। इसके लिए विभागीय निर्देश पर तैयारी शुरू कर दी गई है। ऐसे उपभोक्ताओं का बिजली घरों के दफ्तरों के आगे चस्पा की जाएगी। उसमें उपभोक्ता का नाम, उसके माता- पिता का नाम व गांव का नाम भी अंकित रहेगा। इसकी सूची तैयार की जा रही है।

Tags:    

Similar News