Hapur News: मिल ने छह करोड़ 88 लाख का किया गन्ना भुगतान, 247 कराेड़ रुपये का बकाया

Hapur News: जनपद की दो शुगर मिलों पर किसानों का वर्तमान में 247 करोड़ रुपये बकाया चल रहा है। दोनों मिलों का पेराई सत्र बंद हुए पांच माह से अधिक का समय हो चुका है।

Report :  Avnish Pal
Update:2024-09-11 15:16 IST

Hapur News (Pic: Newstrack)

Hapur News: उत्तर प्रदेश के जनपद हापुड़ की सिम्भावली शुगर मिल द्वारा गन्ना भुगतान की मांग को लेकर आठ दिनों तक चला धरना प्रदर्शन अधिकारियों के आश्वासन के बाद समाप्त हो गया। अधिकारीयों ने एक अक्टूबर तक किसानों को 100 कराेड़ का गन्ना भुगतान सहित नलकूप विद्युत बिल घोटालों से किसानों को राहत देने का आश्वासन दिया। इसी के साथ छह करोड़ 88 लाख रुपये का गन्ना भुगतान चीनी मिल द्वारा जारी कर दिया गया है जिसे किसानों के चेहरे पर ख़ुशी लहर देखने को मिल रही है।

महापंचायत के आगे झुका प्रशासन

जनपद की दो शुगर मिलों पर किसानों का वर्तमान में 247 करोड़ रुपये बकाया चल रहा है। दोनों मिलों का पेराई सत्र बंद हुए पांच माह से अधिक का समय हो चुका है, लेकिन किसानों को पूर्ण भुगतान नहीं मिल पाया है। गन्ना भुगतान एवं वर्ष 2004 में किसानों के नलकूप बिलों में हुए करोड़ों रुपये के घोटाले को लेकर भाकियू टिकैत के पदाधिकारियों ने पिछले सोमवार से अनिश्चित कालीन धरना जिला मुख्यालय पर दिया था। जो की महापंचायत के दौरान अधिकारियों ने एक अक्टूबर तक 100 करोड़ रुपये का गन्ना भुगतान तथा 15 अक्टूबर तक किसानों के नलकूप बिजली बिलों के बकाया का समाधान करने का आश्वासन दिया था।

सर्वे सट्टा प्रदर्शनी का होगा आयोजन

इसके बाद कल देर शाम आठ दिनों तक चले धरने को समाप्त कर दिया गया था।इसी क्रम में चीनी मिलों ने छह करोड़ 88 लाख रुपये का गन्ना भुगतान जारी कर दिया हैं।जिला गन्ना अधिकारी सना आफरीन खान ने बताया कि चीनी बिक्री से प्राप्त 85 प्रतिशत रकम को किसानों के खाते में भेजा जा रहा हैं। जिला गन्ना अधिकारी सना आफरीन खान ने बताया कि 13 से 21 सितंबर तक समिति स्तरीय गन्ना सट्टा सर्वे की प्रदर्शनी का आयोजन किया जा रहा हैं।इसमें किसानों को यदि अपने गन्ने के सर्वे, पर्ची आदि को लेकर कोई शिकायत है तो वह समिति पर आयोजित मेले में पहुंचकर त्रुटी को ठीक करा सकते हैं।अवकाश के दिन यह प्रदर्शनी बंद रहेगी। 

Tags:    

Similar News