Hapur News: खनन विभाग गजब कारनामा! तीन साल पहले मृत व्यक्ति के आवेदन पर दी खनन की परमिशन

Hapur News: एसडीएम संदीप कुमार का कहना है कि मामले की जानकारी अभी तक मेरे पास नहीं आई है। लखनऊ से आने वाली जांच डीएम कार्यालय में आती हैं। वहां से पत्र मिलने के बाद इसकी जांच की जाएगी।

Written By :  Avnish Pal
Update: 2024-07-16 02:56 GMT

सांकेतिक तस्वीर (सोशल मीडिया)

Hapur News: अधिकारियों की मिलीभगत से माफिया धड़ल्ले से अवैध खनन कर रहे हैं। माफिया और अधिकारी की मिलीभगत से खनन की फर्जी परमिशन का मामला सामने आया है। अधिकारी ने तीन साल पहले मृत व्यक्ति के आवेदन पर खनन की परमिशन जारी कर दी। माफिया ने उसके आधार पर दो एकड़ से ज्यादा खेत की मिट्टी बुल्डोजर से उठवाकर अवैध कालोनी बनाने में सप्लाई कर दी। खनन का विरोध करने पर माफिया ने मृतक के भतीजे को झूठे मामले में गिरफ्तार करा दिया। मामले की शिकायत मुख्यमंत्री तक पहुंची। अब प्रमुख सचिव ने डीएम से इस संबंध में रिपोर्ट तलब की है। इस मामले में कई अधिकारियों की मिलीभगत सामने आ रही है।

विधानसभा में खनन का मुद्दा

मृतक किसान के नाम पर फर्जी परमिशन बनवाकर अवैध खनन कराने का मामला विधानसभा में रालोद के नेता विधानमंडल राजपाल सिंह बालियान ने उठाया है। बालियान ने मुख्यमंत्री को संबोधित शिकायत में बताया कि हापुड़ में अवैध खनन का धंधा धड़ल्ले से चल रहा है। हाफिजपुर थानाक्षेत्र के गांव गिरधरपुर तुमरैल के रहने वाले कुलदीप बाना ने विधायक को बताया कि उनके चाचा राजकरण सिंह की मृत्यु 10 जून 2021 को हो गई थी। खनन माफिया अच्छेजा के रहने वाले विजेंद्र भाटी, रवि भाटी और राहुल, घुंघराला के रहने वाले जाहिद, मेरठ के लालपुर खरखौदा के रहने वाले रामनिवास और गाजियाबाद में मालीवाड़ा के रहने वाले रनवीर सिंह ने उनके नाम से फर्जी परमिशन बनवा ली। राजकरण के साथ ही उनके भाई शिवकरण सिंह के नाम से भी परमिशन बनवा ली गई। शिवकरण सिंह की मृत्यु 2022 में हो गई है।

आरोपितों ने खनन की परमिशन जनवरी 2024 में बनी हुई दिखाई है। उसके आधार पर दो एकड़ से ज्यादा उपजाऊ खेतों से रातों रात बुल्डोजर से खनन कर डाला। यहां की मिट्टी को उन्होंने हाफिजपुर व धौलाना क्षेत्र में बन रही अवैध कालोनियों के भराव में डाल दिया। मृतक राजकरण सिंह के भतीजे कुलदीप बाना ने जब इसका विरोध किया तो आरोपितों ने उनको पुलिस से एक झूठे मामले में गिरफ्तार करा लिया। वहीं, धमकी दी कि आंख उठाने की जुर्ररत की तो जिंदा नहीं बचोगे। मुख्यमंत्री के निर्देश पर इस मामले की जानकारी 10 जुलाई 2024 को प्रमुख सचिव संजय प्रसाद ने ली। उन्होंने डीएम हापुड़ से 12 जुलाई 2024 को इस संबंध में जवाब मांगा है। इसके बाद से अधिकारियों में हड़कंप मचा है। जिला खनन अधिकारी नीलू शर्मा बीमारी के चलते फिलहाल अवकाश पर हैं।

क्या बोले प्रशासनिक अधिकारी?

इस सबंध में एसडीएम संदीप कुमार का कहना है कि मामले की जानकारी अभी तक मेरे पास नहीं आई है। लखनऊ से आने वाली जांच डीएम कार्यालय में आती हैं। वहां से पत्र मिलने के बाद इसकी जांच की जाएगी। इस मामले में जो भी दोषी होंगे, उनके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी। अवैध खनन करने वाले माफियाओं के खिलाफ आपराधिक धाराओं में रिपोर्ट दर्ज कराकर कार्रवाई की जाएगी।

Tags:    

Similar News