Hapur: लोकसभा चुनाव की तैयारियों में जुटी पुलिस, अपराधियों की खंगाल रही कुंडली

Hapur: लोकसभा चुनाव को लेकर पुलिस ने तैयारियां शुरू कर दी हैं। चुनाव के दौरान कोई खलल न पड़े, इसके लिए पुलिस अपराधियों की कुंडली खंगालने में जुट गई है।

Report :  Avnish Pal
Update: 2024-03-19 07:20 GMT

हापुड़ में लोकसभा चुनाव की तैयारियों में जुटी पुलिस (न्यूजट्रैक)

Hapur News: लोकसभा चुनाव को लेकर पुलिस ने तैयारियां शुरू कर दी हैं। चुनाव के दौरान कोई खलल न पड़े, इसके लिए पुलिस अपराधियों की कुंडली खंगालने में जुट गई है। चुनाव में पुलिस कानून व्यवस्था संभालने के साथ कई अन्य महत्वपूर्ण जिम्मेदारियां निभाएगी। पुलिस ने बूथ लेवल पर काम करना शुरू कर दिया है। टीमों ने बूथ स्तर पर हर जानकारी बीट बुक में दर्ज कर अधिकारियों को रिपोर्टिंग करना शुरू कर दिया है।

हल्का व चौकी प्रभारियों को यह निर्देश

एसपी अभिषेक वर्मा के निर्देश पर हल्का और चौकी प्रभारियों ने बूथ स्तर पर छानबीन शुरू कर दी है। खासतौर पर वांछित, हिस्ट्रीशीटरों के अलावा ऐसे अपराधियों की जानकारी जुटा रही है, जिनके विरुद्ध पूर्व में हुए चुनावों में मामले दर्ज हैं। इस कार्य में पुलिस ने चौकीदारों के अलावा बीट के सिपाही को लगाया है। एसपी ने बताया कि चुनाव से पूर्व सख्त कार्रवाई हो जाने से चुनाव के दौरान असामाजिक तत्व व उपद्रवी किस्म के व्यक्ति भूमिगत हो जाते हैं। इन्हें डर रहता है कि उनकी कुंडली खंगाली जा रही है।

साल 2024 में की गईं यह कार्यवाही

चुनाव में किसी प्रकार का माहौल खराब न हो इसके मद्देनजर वर्ष 2024 में अब तक पुलिस नें 6013 लोगों के खिलाफ मुचलका पाबंद,14 अपराधियों की हिस्ट्रीशीट 51अपराधियों को जिलाबदर किया गया है। वहीं, 50 अपराधियों पर गेंगस्टर व 75 के खिलाफ गुंडा अधिनियम की कार्यवाही की गईं है।

इन बिंदुओं पर हो रही जांच-पड़ताल

पुलिस विभाग ने कुछ बिंदुओं पर जांच-पड़ताल शुरू की है। मतदान केंद्र की संवेदनशीलता, पोलिंग बूथ पर पड़ने वाले गांव-मोहल्लों की सूची, वोटरों की संख्या, जातीय अनुपात, पूर्व में प्रकाश में आई रंजिश, राजनीतिक मुकदमा, वांछित व इनामी अपराधियों की स्थिति, हिस्ट्रीशीटर, लाइसेंसधारक, महिला अपराध करने वाले, गुंडा एक्ट, गैंगस्टर, आर्म्स एक्ट की कार्रवाई, परंपरागत व शरारती पोलिंग एजेंटों की जानकारी एकत्रित की जा रही है।

जो जमानत पर, उन पर भी नजर पुलिस ने ऐसे आरोपियों व बदमाशों की भी कुंडली बनानी शुरू की है जो इन दिनों जमानत पर जेल से बाहर हैं। बेल पर चल रहे ऐसे आरोपियों के वर्तमान क्रियाकलापों के बारे में जानकारी जुटाई जा रही है। अपराध में लिप्त पाए जाने पर इनके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

लोकसभा चुनाव को लेकर तैयारियां शुरू हैं। चुनाव निष्पक्ष व शांतिपूर्वक कराने के लिए अपराधियों की कुंडली खंगाली जा रही है। अपराध में लिप्त पाए जाने पर इनके खिलाफ वैधानिक कार्रवाई की जाएगी।

Tags:    

Similar News