Hardoi News: छात्र छात्राओं ने रसायन विज्ञान प्रदर्शनी में दी प्रस्तुति, अचंभित हुए श्रोता

Hardoi News: रसायन विज्ञान को लेकर स्कूल के छात्र-छात्राओं ने मुख्य अतिथि के सामने अपनी रसायन विज्ञान से जुड़ी प्रस्तुति दी जिसे देख वह काफी प्रसन्न नजर आईं।

Report :  Pulkit Sharma
Update: 2024-05-20 13:36 GMT

Hardoi News (Pic:Newstrack)

Hardoi News: हरदोई के सेंट जेवियर्स हायर सेकेंडरी स्कूल में सोमवार को विज्ञान उत्सव में रसायन विज्ञान संगोष्ठी का आयोजन किया गया। इस कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के तौर पर डॉ. विद्या रसायन विज्ञान विभाग महाराणा प्रताप राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय में सहायक प्रोफेसर रही संगोष्ठी में पहुँची। मुख्य अतिथि को स्कूल की प्रिंसिपल मौसमी चटर्जी ने मोमेंटो देकर सम्मानित किया। रसायन विज्ञान को लेकर स्कूल के छात्र-छात्राओं ने मुख्य अतिथि के सामने अपनी रसायन विज्ञान से जुड़ी प्रस्तुति दी जिसे देख वह काफी प्रसन्न नजर आईं। विज्ञान प्रदर्शनी में रसायन विज्ञान में कक्षा 9 से 12वीं तक के छात्र-छात्राओं ने अपना शोध कार्य प्रस्तुत किया और चयनित विषयों पर अपनी सुंदर प्रस्तुति दी।

रसायन विज्ञान हर शोध में काफी अहम भूमिका निभाता है।छात्र छात्राओं में रसायन विज्ञान को लेकर जानकारी और जागरूकता को देख उन्होंने छात्र छात्राओं की जमकर सरहाना की और उनके उज्जवल भविष्य की कामना की। साथ ही सहायक प्रोफ़ेसर विद्या ने छात्र छात्राओं को कुछ महत्वपूर्ण बातें बतायी। उन्होंने शोध से संबंधित कई महत्वपूर्ण जानकारियां साझा की। छात्र छात्राओं ने प्रोफेसर विद्या की बातों को बड़ी ही गंभीरता से सुना और अमल करने की बात कही।

छात्र छात्राओं ने रसायन विज्ञान पर किया उच्चतम प्रदर्शन

सेंट जेवियर्स हायर सेकेंडरी स्कूल में विज्ञान उत्सव में रसायन संगोष्ठी में छात्र-छात्राओं द्वारा एनेस्थेटिक पर्यावरण रसायन विज्ञान परमाणु रसायन विज्ञान जीवित जीवन में रासायनिक प्रतिक्रिया पर कड़ी मेहनत और परिश्रम कर अपनी क्षमता का उच्चतम स्तर पर प्रदर्शित किया। छात्र छात्राओं द्वारा प्रोजेक्टर के माध्यम से डेवलपमेंट ऑफ़ नेशन को लेकर समझते हुए बताया कि वार में न्यूक्लियर वेपंस डिटेरेंस न्यूक्लियर प्रोलाइफरिएक्शन, शांति (पीस) में न्यूक्लियर एनर्जी मेडिकल एप्लीकेशन एनवायरमेंटल मॉनिटरिंग इसके साथ ही डेवलपमेंट ऑफ नेशन में साइंटिफिक रिसर्च एनर्जी इंडिपेंडेंस का होना आवश्यक है।


इसके साथ ही बच्चों द्वारा न्यूक्लियर एनर्जी से संबंधित भी रसायन को लेकर अपनी प्रस्तुति दी। इस अवसर पर रसायन विज्ञान विभाग की सहायक प्रोफेसर ने छात्र छात्राओं के पराक्रम और रिसर्च की जमकर सराहना की। सहायक प्रोफेसर ने कहा की छात्र छात्राओं में अभी से रसायन विज्ञान को लेकर इतनी जागरुकता और लगन देश को आगे बढ़ाने में सहायक साबित होगी। उन्होंने छात्राओं द्वारा विज्ञान उत्सव प्रदर्शनी में दी गईं प्रस्तुति की जमकर सरहाना की।

सहायक प्रोफेसर ने बच्चों की इस कुशलता के पीछे स्कूल के योग्य शिक्षक शिक्षिकाओं के साथ प्रधानाचार्य मौसमी चटर्जी की भी जमकर तारीफ की। सहायक प्रोफेसर विद्या ने कहा कि छात्र-छात्राओं में किसी विषय की ललक और उसको बेहतर बनाने को लेकर लगातार स्कूल के प्रिंसिपल मौसमी चटर्जी अपने शिक्षक शिक्षिकाओं को निर्देशित करती रहती हैं जिसका उदाहरण आज इस विज्ञान प्रदर्शनी में देखने को मिला है।

Tags:    

Similar News