Hardoi News : नगर पालिका के 10 शौचालय बिना विद्युत कनेक्शन के हो रहे संचालित, एक बार विभाग कर चुका कार्यवाही

Hardoi News : बिजली विभाग लगातार जनपद में विशेष अभियान चलाकर अवैध रूप से चल रही बिजली को लेकर कार्यवाही कर रहा है। बिजली चोरी रोकने के लिए अभियान चल रहा है। इसके साथ ही बकाया वसूली भी हो रही है।

Report :  Pulkit Sharma
Update:2024-07-06 18:31 IST

Hardoi News : बिजली विभाग लगातार जनपद में विशेष अभियान चलाकर अवैध रूप से चल रही बिजली को लेकर कार्यवाही कर रहा है। बिजली चोरी रोकने के लिए अभियान चल रहा है। इसके साथ ही बकाया वसूली भी हो रही है। लेकिन इन सबके बीच बिजली विभाग को सबसे ज्यादा चूना सरकारी विभाग और सरकारी संस्था ही लगा रहे हैं।

हरदोई जनपद में सरकारी भवनों पर विद्युत विभाग का लाखों-करोड़ों रुपए बकाया है, जबकि कई स्थान पर कटिया डालकर बिजली चोरी की जा रही है। ऐसा ही एक मामला प्रकाश में आया, जहां नगर पालिका द्वारा नगर में 11 सार्वजनिक शौचालय तो बनवाए गए हैं, लेकिन इन शौचालय में से 10 में विद्युत कनेक्शन नहीं है। नगर पालिका की ओर से केवल एक शौचालय में विद्युत कनेक्शन लिया गया है, हालांकि यह बात अलग है कि सभी शौचालय में विद्युत आपूर्ति होती नजर आ जाएगी। नगर पालिका के सार्वजनिक शौचालय जमकर बिजली चोरी कर रहे हैं और यह सब जिम्मेदारों की नाक के नीचे होता रहता है, लेकिन इस बाबत न ही कोई संबंधित जिम्मेदारों पर एफआईआर दर्ज होती है न ही कोई कानूनी कार्यवाही होती है।

विद्युत विभाग के अधिकारी लिख चुके पत्र

हरदोई नगर पालिका में स्वच्छ भारत मिशन के अंतर्गत 11 अलग-अलग स्थान पर सार्वजनिक शौचालय बनवाए गए थे। कई वर्षों से यह शौचालय कार्य कर रहे हैं। इन शौचालय का क्षेत्र के लोग जमकर प्रयोग भी कर रहे हैं। वहीं सार्वजनिक शौचालय लगातार विद्युत विभाग को चूना लगाने का काम कर रहा है। हरदोई के 11 सार्वजनिक शौचालय में से एक में विद्युत कनेक्शन है, जबकि 10 शौचालय बिना कनेक्शन के ही जगमगा रहे हैं। इन शोचालयों में पानी की टंकी भी लगी हुई है और बिजली के कुछ उपकरण भी हैं, पानी भरने के लिए मोटर की भी व्यवस्था है।

पहले काट दिया गया था कनेक्शन

हरदोई नगर में एक सामुदायिक शौचालय का ही केवल बिजली कनेक्शन है, जबकि 7 सार्वजनिक शौचालय एक सामुदायिक शौचालय और दो पिंक शौचालय बिना बिजली कनेक्शन के ही चल रहे हैं। इस बावत जब बिजली विभाग के अधिकारी को सूचना लगी, तब उन्होंने कार्यवाही कर कनेक्शन को काट दिया था और तार भी उतार दिए थे, लेकिन कुछ समय बीतने के बाद एक बार फिर नगर पालिका के शौचालय में जमकर बिजली चोरी का मामला सामने आया है। इस संदर्भ में एसडीओ केपी सिंह ने कहा कि पूर्व में अवैध कनेक्शन मिला था, लाइन काट दी गई थी। नगर पालिका को कनेक्शन लेने के लिए पत्र भेजा गया था, लेकिन अब तक नगर पालिका की ओर से कनेक्शन नहीं लिया गया है।

Tags:    

Similar News