Hardoi News: परिषदीय विद्यालयों में ऑनलाइन उपस्थिति शुरू, शिक्षकों ने किया विरोध

Hardoi News: परिषदीय विद्यालय में तैनात सभी शिक्षको को ऑनलाइन उपस्थिति सुबह 7:45 से 8:00 तक लगानी होगी। इस बाबत निर्देश शासन की ओर से जारी हुए हैं। शासन के ऑनलाइन उपस्थिति दर्ज करने के निर्देश से शिक्षा विभाग में हड़कंप मचा हुआ है।

Report :  Pulkit Sharma
Update:2024-07-08 16:41 IST

Hardoi News (Pic: Newstrack)

Hardoi News: सरकारी शिक्षक, शिक्षिकाओं व शिक्षामित्र द्वारा विद्यालय पहुंचने की मनमानी को रोकने के लिए शासन द्वारा सभी शिक्षकों व छात्र-छात्राओं की ऑनलाइन उपस्थिति दर्ज करने के निर्देश परिषदीय विद्यालयों को दिए गए। ऑनलाइन उपस्थिति दर्ज करने को लेकर विद्यालय को टैबलेट उपलब्ध कराया गया जिसके माध्यम से ऑनलाइन उपस्थिति दर्ज होने के साथ-साथ पत्रावली का भी डिजिटाइजेशन हो सकेगा। शासन का यह निर्देश आज यानी सोमवार से लागू हो गया है। शासन के निर्देश का शिक्षक लगातार विरोध कर रहे हैं। शिक्षक नेत्री ने कहा कि 8 जुलाई तक काली पट्टी बांधकर शासन के निर्णय का विरोध किया जाएगा। शिक्षक 15 जुलाई को बीएसए कार्यालय पर विरोध प्रदर्शन करेंगे।

महानिदेशक कार्यालय पर विरोध प्रदर्शन करेगा संगठन

जनपद में 3440 विद्यालय संचालित हैं जिनमें करीब 3 लाख 17 हज़ार 125 छात्र छात्राएं शिक्षा प्राप्त करते हैं। हरदोई जनपद में संचालित परिषद विद्यालयों में करीब 11000 शिक्षक शिक्षिका व शिक्षामित्र की तैनाती है। शासन को लगातार शिक्षकों के स्कूल से अनुपस्थित रहने की शिकायते प्राप्त हो रही थी व भ्रष्टाचार पर लगाम लगाने के लिए सभी शिक्षकों की ऑनलाइन उपस्थिति दर्ज करने के निर्देश दे दिए हैं। आज से जनपद में सभी शिक्षक व छात्र-छात्राओं की परिषदीय विद्यालयों में ऑनलाइन उपस्थिति दर्ज होने लगी है। हालांकि शासन के इस निर्देश का शिक्षक विरोध कर रहे हैं। ऑनलाइन उपस्थिति के लिए 2777 विद्यालयों में 5212 टेबलेट वितरित किए गए हैं। इस टैबलेट से सभी की ऑनलाइन उपस्थिति दर्ज होने के साथ पत्रावलियों को भी डिजिटाइजेशन किया जा सकेगा।

परिषदीय विद्यालय में तैनात सभी शिक्षको को ऑनलाइन उपस्थिति सुबह 7:45 से 8:00 तक लगानी होगी। इस बाबत निर्देश शासन की ओर से जारी हुए हैं। शासन के ऑनलाइन उपस्थिति दर्ज करने के निर्देश से शिक्षा विभाग में हड़कंप मचा हुआ है। उत्तर प्रदेश जूनियर शिक्षक संघ के जिला अध्यक्ष सुनीता त्यागी ने जारी विज्ञप्ति में कहा कि उत्तर प्रदेश कर्मचारी सेवा नियमावली के विरुद्ध महानिदेशक की ओर से ऑनलाइन उपस्थिति का आदेश जारी किया गया है। शिक्षक संघ 8 जुलाई से काली पट्टी बांधकर इस आदेश का विरोध करेगा और 15 जुलाई को बीएसए कार्यालय पर विरोध प्रदर्शन करेगा। उन्होंने कहा कि इसके बाद पूरे प्रदेश के शिक्षक महानिदेशक स्कूल शिक्षा के कार्यालय पर अनिश्चितकालीन विरोध प्रदर्शन शुरू करेंगे।  

Tags:    

Similar News