Hardoi News: प्राथमिकता के आधार पर होगा किसानों की समस्याओं का समाधान - डीएम

Hardoi News: बैठक में जिलाधिकारी ने कहा कि सभी किसान बंधु किसान क्रेडिट कार्ड बनवाने के साथ फसल बीमा अवश्य करायें ताकि फसलों को होने वाले नुकसान की भरपाई हो सके।

Report :  Pulkit Sharma
Update: 2024-05-24 10:22 GMT

किसानों के साथ मीटिंग करते डीएम मंगला प्रसाद सिंह (Pic:Newstrack)

Hardoi News: विवेकानंद सभागार में किसान प्रतिनिधियों की आहूत बैठक की अध्यक्षता करते हुए जिलाधिकारी मंगला प्रसाद सिंह ने कहा कि जनपद के किसानों की सभी समस्याओं का समाधान प्राथमिकता पर कराया जायेगा और भारत एवं प्रदेश सरकार की योजनाओं का लाभ भी दिलाया जायेगा। बैठक में जिलाधिकारी ने कहा कि सभी किसान बंधु किसान क्रेडिट कार्ड बनवाने के साथ फसल बीमा अवश्य करायें ताकि फसलों को होने वाले नुकसान की भरपाई हो सके। सोलर पम्प के लिए आवेदन करें ताकि बिजली के खर्च को कम किया जा सके।

तालाबों में पानी की उपलब्धता कराये सुनिश्चित - डीएम

गांवों के तालाबों को पानी से भरने को लेकर उन्होंने सिंचाई विभाग को निर्देशित किया कि नहरों के किनारे स्थित तालाबों में पानी भरने की व्यवस्था कराये और नलकूप विभाग को नलकूपों के निकट स्थित तालाबों में पानी की उपलब्धता सुनिश्चित कराये। इसके साथ ही उपायुक्त मनरेगा द्वारा यथा संभव अमृत सरोवरों में पानी भरवाया जायेगा। उन्होंने बताया कि सीमेन पर भारी छूट उपलब्ध है। इस सीमेन से 95 प्रतिशत बछिया पैदा होने की सम्भावना है। जनपद में विभिन्न स्थानों पर वृहद गौशालाएं बनाई जा रही हैं। उन्होंने किसान संगठनों से भूसा दान करने की अपील की।

गोवंश संरक्षण में पूर्ण सहयोग का आश्वासन

किसान प्रतिनिधियों ने गोवंश संरक्षण में पूर्ण सहयोग का आश्वासन दिया। उन्होंने जिला गन्ना अधिकारी से किसानों के साथ गोष्टियां आयोजित कर गन्ना उत्पादन बढ़ाने के लिए प्रेरित करने के निर्देश दिए। विद्युत विभाग को निर्देश दिए कि नियमों के सम्बन्ध में लोगों को जागरूक किया जाए। इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी सौम्या गुरुरानी, उपनिदेशक कृषि डॉ नन्द किशोर, जिला सूचना अधिकारी संतोष कुमार, अधिशासी अभियंता शारदा नहर, विद्युत तथा डीसी मनरेगा सहित अन्य सम्बंधित अधिकारी व किसान प्रतिनिधि उपस्थित रहे।

Tags:    

Similar News