गर्मी में भी घंटों की देरी से चल रही ट्रेनें, प्रतीक्षा में यात्रियों के छूट रहे पसीने

Hardoi News: हरदोई से होकर जाने वाली कुछ ट्रेन तो अपने निर्धारित समय से काफी देर से चल रही है जिसके चलते रेल यात्रियों को काफी असुविधा का सामना करना पड़ रहा है।

Report :  Pulkit Sharma
Update: 2024-06-13 10:46 GMT

गर्मी में भी घंटों की देरी से चल रही ट्रेनें (न्यूजट्रैक) 

Hardoi News: भारतीय रेल एक और जहां वंदे भारत जैसी प्रीमियम ट्रेन चलाकर यात्री सुविधाओं के बड़े-बड़े दावे कर रही है। वहीं पहले से ही ट्रैक पर दौड़ रही मेल एक्सप्रेस ट्रेनों का संचालन रेल प्रशासन बेहतर तरीके से नहीं कर पा रहा है। जिसका खामियाजा ट्रेन में बैठे यात्रियों के साथ प्लेटफार्म पर अपनी ट्रेन की प्रतीक्षा करने वाले यात्रियों को उठाना पड़ रहा है। पूर्व में सर्दियों के मौसम में ट्रेनों का लेट होना लोगों को समझ में आ जाता था लेकिन अब गर्मियों में भी ट्रेन घंटों की देरी से पहुंच रही है।

आलम यह है कि हरदोई से होकर जाने वाली कुछ ट्रेन तो अपने निर्धारित समय से काफी देर से चल रही है जिसके चलते रेल यात्रियों को काफी असुविधा का सामना करना पड़ रहा है। एक ओर जहां रेल प्रशासन ने राज्यरानी को निरस्त और अन्य कई ट्रेनों के मार्ग में परिवर्तन के साथ नियंत्रित करके चलाने और देरी से चलाने के निर्देश जारी किए हैं जिसका असर अब यात्रियों की जिंदगी पर भी देखने को मिल रहा है। भीषण गर्मी में यात्री प्लेटफार्म पर खड़े रहकर अपनी ट्रेनों की प्रतीक्षा करने को मजबूर है। हरदोई रेलवे स्टेशन के प्लेटफार्म नंबर चार पर यात्रियों को ना ही वाटर कूलर से ठंडा पानी मिल रहा है पीने को और ना ही पर्याप्त मात्रा में तीन शेड होने के चलते छाव मिल रही है। ऐसे में ट्रेनों के लेट होने से यात्री गर्मी में बिलबिला उठे हैं।

यही ट्रेनें आई घंटों लेट

हरदोई रेलवे स्टेशन से लगभग प्रतिदिन 34 जोड़ी ट्रेनों का ठहराव होता है। इनमें से कुछ ट्रेन ऐसी हैं जिनमें यात्रियों की भीड़ अधिक रहती है। ऐसे में जब यह ट्रेन अपने निर्धारित समय से देरी से संचालित हो रही होती हैं तो इसका असर सीधा यात्रियों को पड़ता है। हरदोई से होकर जाने वाली 13152 जम्मूतवी से कोलकाता सियालदह एक्सप्रेस अपने निर्धारित समय दोपहर के 2ः18 मिनट से खबर लिखे जाने तक 6 घंटा 51 मिनट की देरी से चल रही है, लालगढ़ से डिब्रूगढ़ जाने वाली 15910 अवध आसाम एक्सप्रेस अपने निर्धारित समय दोपहर 3 बजकर 3 मिनट से 2 घंटा 4 मिनट की देरी से चल रही है। जम्मूतवी से गुवाहाटी जाने वाली साप्ताहिक ट्रेन 15652 लोहित एक्सप्रेस अपने निर्धारित समय दोपहर 1ः38 से 2 घंटा 54 मिनट की देरी से चल रही है। चंडीगढ़ से चलकर लखनऊ जाने वाली 12232 चंडीगढ़ लखनऊ सुपरफास्ट एक्सप्रेस अपने निर्धारित समय सुबह के 6ः26 से 2 घंटा 13 मिनट की देरी से हरदोई रेलवे स्टेशन पर पहुँची।

योग नगरी ऋषिकेश से चलकर हावड़ा जाने वाली 13010 दून एक्सप्रेस अपने निर्धारित समय सुबह के 6ः15 से 1 घंटा 45 मिनट की देरी से हरदोई रेलवे स्टेशन पर पहुँची देहरादून से चलकर बनारस जाने वाली 15120 जनता एक्सप्रेस अपने निर्धारित समय सुबह के 4ः22 से 1 घंटा 24 मिनट की देरी से हरदोई रेलवे स्टेशन पहुंची। गोरखपुर से चलकर देहरादून जाने वाली 15005 राप्ती गंगा साप्ताहिक एक्सप्रेस अपने निर्धारित समय सुबह के 4ः32 से 1 घंटा 29 मिनट की देरी से हरदोई रेलवे स्टेशन पर पहुँची। बनारस से चलकर बरेली जाने वाली 14235 और बनारस बरेली एक्सप्रेस अपने निर्धारित समय सुबह के 8ः34 से 1 घंटा 28 मिनट की देरी से हरदोई रेलवे स्टेशन पर पहुँची।

रेल यात्रियों ने बताया कि हरदोई रेलवे स्टेशन से होकर जाने वाली 15128 नई दिल्ली वाराणसी काशी विश्वनाथ एक्सप्रेस भी प्रतिदिन हरदोई रेलवे स्टेशन पर दो से तीन घंटे की देरी से पहुंच रही है।रेल यात्रियों ने कहा कि शाम को 3ः00 बजे से लेकर 7ः00 तक लखनऊ जाने के लिए कोई भी ट्रेन का ठहराव हरदोई में नहीं है ऐसे में जो दैनिक यात्री हैं उन्हें काफ़ी असुविधा का सामना करना पड़ता है साथ ही काशी विश्वनाथ एक्सप्रेस के लेट हो जाने से उन्हें अपने घर पहुंचने में काफी अधिक समय लग जाता है।

यात्रियों ने रेल प्रशासन से मांग की है कि हरदोई रेलवे स्टेशन पर काठगोदाम से चलकर लखनऊ जाने वाली एक्सप्रेस ट्रेन का ठहराव किया जाए जिससे 3ः00 से 7ः00 के बीच लखनऊ के लिए यात्रियों को एक अन्य ट्रेन का विकल्प मिल सके। ट्रेनों के लेट होने पर यात्रियों ने रेल प्रशासन के प्रति नाराजगी व्यक्त की है रेल यात्रियों ने कहा कि रेल प्रशासन प्रीमियम ट्रेनों को चलाने पर विशेष ध्यान दे रहा है जबकि पहले से ही चल रही ट्रेनों पर रेल प्रशासन लगातार अनदेखी कर रहा है।

Tags:    

Similar News