Hardoi News: वन विभाग की छापेमारी, आरा मशीन सीज, अवैध लकड़ी बरामद

Hardoi News: वन विभाग ने अवैध आरा मशीनों और कोयला भट्ठियों को लेकर शिकंजा कसना शुरू कर दिया है। वन विभाग की कार्रवाई में एक अवैध आरा मशीन को सीज किया गया है ।

Report :  Pulkit Sharma
Update: 2024-05-21 11:23 GMT

हरदोई में वन विभाग ने की छापेमारी (न्यूजट्रैक)

Hardoi News: जिले में जिला प्रभागीय वन अधिकारी के निर्देश पर कछौना वन रेंज के अंतर्गत वन विभाग के अधिकारियों ने अवैध आरा मशीनों से लेकर कोयला भट्ठियों पर छापेमारी की। प्रभागीय वन अधिकारी के नेतृत्व में गठित टीम ने अभियान चलाकर कार्रवाई की है। हरदोई जनपद का कछौना वन रेंज के अंतर्गत आता है यहां लगातार मानकों को ताक पर रखकर अवैध आरा मशीन संचालित हो रही हैं। साथ ही इस क्षेत्र में जमकर अवैध कोयला भाटिया भी संचालित है।

हाल ही में छापेमारी करने गए वन दरोगा पर माफियाओं ने हमला बोल दिया था। जिसमें वन दरोगा गंभीर रूप से घायल हो गए थे जिसके बाद से वन विभाग ने अवैध आरा मशीनों और कोयला भट्ठियों को लेकर शिकंजा कसना शुरू कर दिया है। वन विभाग की कार्रवाई में एक अवैध आरा मशीन को सीज किया गया है साथ ही एक ट्रक प्रतिबंधित लकड़ी के लदान पर भी कार्रवाई की गई है।


माफिया पर्यावरण को पहुँचा रहे नुक़सान

हरदोई जनपद के कछौना रेंज के अंतर्गत बड़े पैमाने पर पेड़ों का कटान हो रहा है।यह क्षेत्र वन रेंज में है। ऐसे में इस क्षेत्र में बड़ी संख्या में पेड़ लगे हुए हैं। यहां पर लकड़ी माफिया सक्रिय हैं जो पेड़ों को काटकर लगातार अवैध आरा मशीनों में भेजने का काम कर रहा हैं साथ ही इस क्षेत्र में बड़े पैमाने पर अवैध कोयला भट्ठियाँ भी संचालित हो रही है जिसके चलते पर्यावरण को काफी नुकसान पहुंच रहा है। इस क्षेत्र में लकड़ी माफिया के हौसले इतने बुलंद है ना तो यह वन विभाग के अधिकारी से डरते हैं और ना ही पुलिस से।

प्रभागीय वन अधिकारी अर्चना रावत के नेतृत्व में कई रेंज के वन क्षेत्र अधिकारी व पुलिस टीम के संयुक्त अभियान में सोमवार को बेनीगंज में स्थित महेंद्र प्रताप की आरा मशीन पर छापेमारी की गई। इस कार्रवाई में मानकों को दरकिनार कर आरा मशीन चल रही थी। भारी मात्रा में आरा मशीन में प्रतिबंधित लकड़ी का चिरान होते मिला साथ ही सुरक्षा उपकरण भी आरा मशीन पर उपलब्ध नहीं थे। इसके बाद वन विभाग की टीम द्वारा आरा मशीन को सीज कर दिया गया है। वन विभाग की टीम द्वारा लालपुर में कोयला भट्ठियों पर छापेमारी की गई। छापेमारी में अवैध कोयला भट्टी संचालकों पर कार्रवाई की गई है।लकड़ी माफिया पर वन विभाग कि कार्रवाई से हड़कंप मचा हुआ है। एसडीओ अर्चना रावत ने बताया कि यह अभियान चलता रहेगा वन माफिया को किसी तरह से बख्शा नहीं जाएगा।

Tags:    

Similar News