Hardoi News: गर्मी में लोकल फॉल्ट ने बढ़ाई मुश्किलें, बढ़ रही लाइन लॉस की समस्या

Hardoi News: बढ़ती गर्मी के बीच बिजली कटौती ने लोगों की परेशानी बढ़ा दी है। पढ़ते लोड के कारण लगातार बिजली काटी जा रही है।

Report :  Pulkit Sharma
Update: 2024-05-22 14:28 GMT

गर्मी में बिजली कटौती से परेशान लोग। (Pic: Newstrack)

Hardoi News: उत्तर प्रदेश में तापमान दिन पर दिन बढ़ रहा है। तापमान उत्तर प्रदेश में 44 डिग्री के पार जा चुका है। हरदोई में भी तापमान 44 डिग्री को छू रहा है। ऐसे में दिन हो या रात बिजली की मांग अधिक हो गई है। जिसके चलते हरदोई जनपद में लोकल फ़ॉल्ट लगातार बढ़ती जा रही है। ट्रांसफार्मर और पावर हाउस पर दबाव अधिक बढ़ रहा है।

कटौती से लोग परेशान

हाल ही में शासन की ओर से विद्युत विभाग के जेई को रात 8 से 12 बजे तक फील्ड पर रहने के निर्देश जारी किए गए थे जिससे कि आमजन को लोकल फाल्ट से जल्द से जल्द राहत प्रदान की जा सके। हरदोई शहर की बात की जाए तो बीते दो दिनों से लोकल फाल्ट ने क्षेत्र के लोगों को परेशान कर रखा है। लोकल फाल्ट लोगों की रात की नींद में खलल डालने लगा है। बीती रात 5 से 6 बार हुई विद्युत कटौती ने लोगों को खासा परेशान कर दिया। बुधवार को सुबह भी लगातार हो रही विद्युत कटौती से लोग परेशान हैं।

लोड बढ़ने से हो रही कटौती

शहर का तापमान 44 डिग्री पहुंच रहा है ऐसे में घरों में उपयोग होने वाले इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों के ज्यादा से ज्यादा प्रयोग होने से विद्युत लोड बढ़ गया है जबकि हरदोई में अभी भी ट्रांसफार्मर पुराने लगे हैं। विद्युत उपभोक्ताओं की बढ़ी खपत से विद्युत की मांग भी बढ़ गई है। उपभोक्ताओं की बढ़ी मांग से विद्युत उपकेंद्र पर दबाव पड़ रहा है। इसके चलते लोकल फ़ॉल्ट का सामना उपभोक्ताओं को करना पड़ रहा है। विद्युत विभाग लगातार लोगों को राहत देने के लिए लोकल फ़ॉल्ट पर काम भी कर रहा है। अधीक्षण अभियंता रमेश चंद्र ने बताया कि उपभोक्ताओं की मांग अधिक है किसके चलते विद्युत लाइनों पर अधिक दवाब पड़ा रहा है। जांच कराई जा रही है। जल्द ही विद्युत उपभोक्ता को लोकल फ़ॉल्ट से फ़ॉल्ट से राहत दिलाने का कार्य किया जाएगा। 

Tags:    

Similar News