Hardoi News: सरकार के नौ वर्ष के कार्यकाल की पोल खोल रहा यह गाँव, 25 वर्षों से इस गाँव में नहीं हुआ कोई विकास, बदहाली के

Hardoi News: हरदोई का एक गांव ऐसा है जहां आज भी लोग विकास के लिए तरस रहे हैं।बीते 25 वर्षों से गांव में कोई भी विकास कार्य नहीं हुआ है जबकि मुख्यालय से गांव की दूरी लगभग 4 किलोमीटर के आसपास है।

Update: 2023-07-16 04:05 GMT
Hardoi News (Photo - Newstrack)

Hardoi News: हरदोई का एक गांव ऐसा है जहां आज भी लोग विकास के लिए तरस रहे हैं।बीते 25 वर्षों से गांव में कोई भी विकास कार्य नहीं हुआ है जबकि मुख्यालय से गांव की दूरी लगभग 4 किलोमीटर के आसपास है। एक और जहां भाजपा सरकार 9 साल पूरे होने पर पूरे प्रदेश में अपने कार्यकाल व अपनी योजनाओं का डंका पीट रही है वही उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ से सटे हरदोई जनपद में आज भी एक गांव अपनी बदहाली के आंसू बहा रहा है।जनपद में दो सांसद,एक राज्यसभा सांसद सहित दो स्वतंत्र प्रभार राज्यमंत्री के बाद भी गांव के लोग समस्याओं से जूझ रहे हैं।ग्रामीणों की यह समस्या बारिश में और कहीं बढ़ जाती है जब ग्राम एक तालाब में नजर आने लगता है।गांव के अधिकांश घरों में बारिश में पानी भर जाता है जिससे ग्रामीणों को काफी असुविधा का सामना करना पड़ता है।

भाजपा सरकार जहां 9 साल की योजनाओं में ग्रामीण क्षेत्रों में आवास योजना दिए जाने की बात कह रही है लेकिन जनपद के इस गांव में आज भी ग्रामीण आवास को लेकर दर-दर भटक रहे हैं।ग्रामीणों का आरोप है कि प्रधान व वीडिओ की मिलीभगत के चलते उनको आवास नहीं दिये है। हरदोई मुख्यालय से महज 4 से 5 किलोमीटर दूर गांव विकास आख़िर क्यों अछूता है।क्या प्रदेश में यही नौ वर्षों का विकास है।

ज़िला प्रशासन से लेकर प्रधान तक नहीं कोई सुनने वाला

हरदोई जनपद का ग्राम नयागांव हबीबपुर ग्राम पंचायत नयागांव हबीबपुर ब्लॉक बावन तहसील हरदोई के लोग आज भी गांव में विकास कार्य को लेकर तरस रहे हैं।ग्रामीणों का आरोप है कि सरकार के नुमाइंदगे गांव की ओर कोई ध्यान नहीं दे रहे हैं।चुनाव आते ही जनप्रतिनिधि नजर आने लगते हैं लेकिन चुनाव के बाद गायब हो जाते हैं।ग्रामीणों ने बताया कि गांव में जिला प्रशासन व प्रधान द्वारा किसी को भी आवास उपलब्ध नहीं कराया है साथ ही बारिश में पूरे गांव में जलभराव हो जाता है जिससे लोगों को गांव में भरे पानी में से होकर अपने कार्य को जाना पड़ता है वही स्कूल जाने वाले बच्चों का हाल भी बुरा हो जाता है।कई बार प्रधान से लेकर जिला प्रशासन से समस्या की शिकायत की गई लेकिन जिला प्रशासन से लेकर प्रधान तक ने गाँव की ओर कोई भी ध्यान नहीं दिया।गांव में जलभराव के कारण ग्रामीणों के घरों में पानी भर जाता है जिससे उनके घर में रखे सामान को भी नुकसान पहुंचता है साथ ही खेत में जलभराव के चलते फसल को भी नुकसान होता है।कई बार जिला प्रशासन के अधिकारियों से मिलकर व ऑनलाइन शिकायत दर्ज करा कर गांव ने विकास कराने की बात कही गई पर कोई भी जिम्मेदार इस बाबत ध्यान देने को राज़ी नहीं है।गांव में विकास ना होने से व जलभराव आदि की समस्या होने से ग्रामीणों में आक्रोश व्याप्त है।

क्या बोले ग्रामीण

नयागांव हबीबपुर के रहने वाले चेतराम ने बताया कि हमारे गांव में नाली,खड़ंजा कुछ भी नहीं बनवाया गया है। मिट्टी की सड़कें हैं। 25 वर्षों से गांव में कोई भी विकास कार्य नहीं कराया गया है। किसी भी ग्रामीण को कोई भी आवास की सुविधा भी नहीं दी गई है।उच्चे पर बसे गांव का पानी एकत्र होकर इस गांव में भर जाता है जिसे निकालने के लिए मोटर का सहारा लेना पड़ता है जिसके लिए उनको डीजल की व्यवस्था करनी पड़ती है जिससे उनको आर्थिक नुकसान भी उठाना पड़ रहा है। अधिकारियों से शिकायत की गई पर कोई अधिकारी एवं ग्राम प्रधान ध्यान नहीं दे रहा है।चेतराम ने कहा कि प्रधान की मनमानी के चलते आवास नहीं मिल पा रहे हैं कई बार ऑनलाइन आवेदन किया गया पर उसको निरस्त कर दिया गया।प्रधान से लेकर सेक्रेटरी तक कोई भी ग्रामीणों की बात नहीं सुनता है। अगर प्रधान व सेक्रेटरी ग्रामीणों की बात सुन रहे होते तो आज गांव की यह नौबत ना होती।

गांव की रहने वाली रामकली ने बताया कि हमारा आवास आवंटित हुआ था।आवास के नाम पर फोटो व काग़ज़ात लिए गए थे पर आवास को बाद में काट दिया गया।दो बार अधिकारियों से इस बाबत शिकायत की गई मगर उसको भी निरस्त कर दिया गया।प्रधान से लेकर जिला प्रशासन तक कोई भी हम लोग की बात सुनने को राजी नहीं है।गांव में दिन पर दिन समस्याएं बढ़ती जा रही हैं।जलभराव के चलते महिलाओं को खान से समस्या का सामना करना पड़ रहा है।

क्या बोले जिम्मेदार

सेक्रेटरी राकेश पाल ने बताया कि 2024 से पहले गांव में सर्वे कराकर प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत पात्रों का चयन किया जाएगा जिसके बाद प्रशासन को पात्रों की सूची सौंपी जाएगी 2024 से पहले गांव में जो भी पात्र मिलेंगे उनको आवास योजना का लाभ अवश्य दिया जाएगा


ग्राम प्रधान ने कहा कि उनके पास अभी 2011 की लिस्ट है जिसके आधार पर पात्रों का चयन कर प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत लाभान्वित किया जा रहा है जैसे ही नई लिस्ट प्राप्त होती है गांव में शेष बचे बच्चे पात्रों को प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत आवास उपलब्ध कराए जाएंगे ग्राम प्रधान ने कहा कि ऑनलाइन अप्लाई होने पर निरस्त कराने का आरोप निराधार है

Tags:    

Similar News