यूपी में एक लाख पीपीई किट और 50 हजार मास्क सप्लाई करेगा HCL

कोविड-19 के मरीजों का इलाज करने के लिए सुरक्षा की दृष्टि से पीपीई किट पहनना अनिवार्य है। प्रदेश में मेडिकल सप्लाई में पीपीई किट को शामिल किया गया। इसमे सबसे बड़े सप्लायर की भूमिका एचसीएल ने अदा की।

Update: 2020-05-21 15:50 GMT

नोएडा। प्रदेश में कोरोना वायरस के संक्रमितों की संख्या बढ़ती जा रही है। इनके इलाज के लिए चिकित्सकों व पैरामेडिकल स्टॉफ की सुरक्षा महत्वपूर्ण है। ऐसे में एचसीएल प्रदेश में एक लाख पीपीई किट और 50 हजार एन-95 मास्क और सप्लाई करेगा। यह किट प्रदेश की विभिन्न कंपनियों में बनाए जा रहे हैं। विगत माह एचसीएल एक लाख पीपीई किट व 1000 वारयर ट्रांसपोर्ट मीडिया (वीटीएम) प्रदेश के 75 जिलों में सप्लाई कर चुका है। प्रदेश सरकार की ओर से दिए गए लक्ष्य की प्राप्ति व अतरिक्त डिमांड को देखते हुए आगे भी सप्लाई के लिए एचसीएल ने यह फैसला किया है।

एक महीने में एक लाख पीपीई और 1000 वीटीएम 75 जिलों में कर चुका सप्लाई

कोविड-19 के मरीजों का इलाज करने के लिए सुरक्षा की दृष्टि से पीपीई किट पहनना अनिवार्य है। प्रदेश में मेडिकल सप्लाई में पीपीई किट को शामिल किया गया। इसमे सबसे बड़े सप्लायर की भूमिका एचसीएल ने अदा की। शहर में करीब 12 ऐसी कंपनियां है जो पीपीई किट का निर्माण कर रही है। यह सभी कंपनियां सीट्रा और डीआरडीओ से एप्रूव है। शहर में प्रतिदिन करीब 17 हजार 700 किट बनाई जा रही है। यह किट एचसीएल को दी जाती है। इसके बाद मांग के अनुरूप यह किट अलग-अलग जिले में सप्लाई की जा रही है। मांग के अनुरुप एचसीएल ने एक लाख किट का लक्ष्य तय किया था। जिसे अब पूर्ण कर लिया गया है।

प्रतिदिन करीब 17 हजार 700 बनाई जा रही किट

कंपनी ने 75 जिलों में एक लाख किट सप्लाई की। वहीं, वीटीएम किट का निर्माण प्रदेश में काफी कम स्तर पर किया जाता है। ऐसे में इसकी डिमांड को पूरा करने के लिए प्रदेश सरकार के निर्देश पर महाराष्ट्र की कंपनी से अनुबंध किया गया। वहां से एक हजार वीटीएम किट की सप्लाई प्रदेश के कोविड अस्पतालों में की गई। बता दे वीटीएम किट एक प्रकार की ट्यूब होती है जिसमे जांच के लिए संक्रमित का स्वैब लेकर रखा जाता है और उसे प्रयोगशाला तक पहुंचाया जाता है।

ये भी पढ़ेंः मोदी सरकार के राहत पैकेज पर RBI के डायरेक्टर ने खड़े किए सवाल, गिनाईं ये कमियां

50 हजार लोगों की जांच के लिए किट दी जा चुकी

एक किट के जरिए 50 लोगों की जांच के लिए सैंपल लिए जा सकते है। ऐसे में करीब 50 हजार लोगों की जांच के लिए किट दी जा चुकी है। एचसीएल की प्रवक्ता ने बताया कि मांग को देखते हुए आगामी महीनों में एक लाख पीपीई किट और करीब 50 हजार एन-95 मास्क भी कंपनी प्रदेश में सप्लाई करेगी। इसके लिए तैयारियां पूरी की जा चुकी है।

रिपोर्टर -दिपांकर जैन

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News