वाराणसी: गंगा ने दिखाया ‘रेड सिग्नल’, डूबने लगी घाट की सीढ़ियां और मंदिर

Update: 2018-07-27 03:59 GMT

वाराणसी: उत्तर भारत में पिछले एक हफ्ते से लगातार हो रही बारिश का असर दिखने लगा है। सभी प्रमुख नदियां अब उफान की ओर बढ़ने लगी है। वाराणसी में भी गंगा ने रेड सिग्नल दिखा दिया है। पिछले 36 घंटे से गंगा का जलस्तर लगातार बढ़ रहा है।

यह भी पढ़ें: अमरनाथ यात्रा: 201 तीर्थयात्रियों का छोटा जत्था घाटी के लिए रवाना

नतीजा घाट की सीढ़ियां पानी में डूबने लगी हैं। गंगा के पानी ने घाटों पर बने मंदिरों को भी अपने आगोश में ले लिया है। माना जा रहा है कि अगर गंगा में पानी बढ़ने की रफ्तार यही रही तो आने वाले कुछ दिनों में भयावह तस्वीर देखने को मिल सकती है।

छोटी नावों के संचालन पर रोक

गंगा में बढ़ते जलस्तर का साइडइफेक्ट अब घाटों पर दिखने लगा है। न सिर्फ घाट की सीढ़ियां और मंदिर बल्कि नावों के संचालन पर भी इसका असर दिख रहा है। गंगा के बढ़ाव के मद्देनजर जिला प्रशासन ने ऐहतिहातन छोटी नावों के संचालन पर रोक ला दी गई है।

यह भी पढ़ें: अंतिम पड़ाव पर PM मोदी का दौरा, चीन संग अहम मुद्दों पर की चर्चा

हालांकि कुछ नाव संचालक अब भी सैलानियों की जान को जोखिम में डालकर नाव का संचालन कर रहे हैं। फिलहाल गंगा का जलस्तर 4-6 सेंटीमीटर की रफ्तार से बढ़ रहा है। जानकरों के मुताबिक अगर इसी रफ्तार से गंगा का जलस्तर बढ़ता रहा तो आने वाले कुछ दिनों में घाटों का संपर्क आपस में टूट जाएगा। फिलहाल जल पुलिस को अलर्ट कर दिया गया है।

कांवड़ियों को उठानी पड़ेगी परेशानी

गंगा के रौद्र रुप के चलते कांवड़ियों को परेशानी उठानी पड़ सकती है। दरअसल, घाट की सीढ़ियां पानी में डूब चुकी हैं। ऐसे में कांवड़ियों स्नान करने और गंगा जल भरने में दिक्कतों का सामना करना पड़ेगा। किसी भी तरह के हादसे से निपटने के लिए जल पुलिस को अलर्ट कर दिया गया। इसके अलावा पीएसी की एक कंपनी के साथ ही गोताखोरों को भी सतर्क रहने का निर्देश दिया गया है।

Tags:    

Similar News