नए साल में प्रदेश के वादकारियों को बड़ा तोहफा, जनवरी से हिंदी में भी फैसला देगा हाईकोर्ट

इलाहाबाद हाईकोर्ट ने हिंदी भाषी प्रदेश के लोगों को नए साल का नायाब तोहफा दिया है। जनवरी 2019 से वादकारियों को अंग्रजी भाषा के आदेशों की हिंदी भाषा में प्रति उपलब्ध कराई जाएगी। मांगे जाने पर कोर्ट के अंग्रेजी भाषा के आदेश का हिंदी भाषा में अनुवाद कर प्रमाणित प्रति उपलब्ध कराने का निर्णय लिया गया है।

Update: 2018-12-24 16:38 GMT

लखनऊ: इलाहाबाद हाईकोर्ट ने हिंदी भाषी प्रदेश के लोगों को नए साल का नायाब तोहफा दिया है। जनवरी 2019 से वादकारियों को अंग्रजी भाषा के आदेशों की हिंदी भाषा में प्रति उपलब्ध कराई जाएगी। मांगे जाने पर कोर्ट के अंग्रेजी भाषा के आदेश का हिंदी भाषा में अनुवाद कर प्रमाणित प्रति उपलब्ध कराने का निर्णय लिया गया है।

यह भी पढ़ें.....60 फीसदी शराब की दुकानों का नवीनीकरण होगा, लाटरी से आवंटन

इस मुद्दे पर वरिष्ठ न्यायाधीशों की प्रशासनिक कमेटी की बैठक में विचार के बाद निर्णय लिया गया। कोर्ट के फैसलों का अनुवाद हिंदी भाषा में करने के लिए न्यायालय प्रशासन अनुवादकों की नियुक्ति करेगा। यदि कोई वादकारी किसी आदेश की प्रति की हिंदी भाषा में देने का आवेदन देगा तो नियत शुल्क पर उसे आदेश का हिंदी अनुवाद दिया जायेगा।

यह भी पढ़ें.....राम मंदिर पर SC में 4 जनवरी को सुनवाई, जावड़ेकर बोले- रोजाना सुनवाई करे कोर्ट

यह व्यवस्था अंग्रजी की बेहतर समझ न रखने वाले लोग कोर्ट आदेश को आसानी से समझ सके, इसलिए की जा रही है। हाईकोर्ट द्वारा हिंदी भाषा में आदेश की प्रति देने का फैसला दूरगामी परिणाम देने वाला बनेगा।

Tags:    

Similar News