सड़क पर दिखें अर्थी तो तुरन्त करें इस मन्त्र का 11 बार जाप, नहीं तो...

रास्ते मेें कहीं भी आते-जाते अचानक से अगर अर्थी दिख जाती है, तो पौराणिक मान्यताओं के अनुसार, अर्थी दिखने पर उसे प्रणाम करना चाहिए। इसके पीछे का कारण यह है कि इंसान की मृत्यु होने के बाद उसकी आत्मा भगवान में विलीन हो जाती है। इसलिए प्रणाम किया जाना चाहिए। 

Update: 2019-07-24 12:08 GMT
सड़क पर दिखें अर्थी तो तुरन्त करें इस मन्त्र का 11 बार जाप, नहीं तो...

नई दिल्ली : रास्ते मेें कहीं भी आते-जाते अचानक से अगर अर्थी दिख जाती है, तो पौराणिक मान्यताओं के अनुसार, अर्थी दिखने पर उसे प्रणाम करना चाहिए। इसके पीछे का कारण यह है कि इंसान की मृत्यु होने के बाद उसकी आत्मा भगवान में विलीन हो जाती है। इसलिए प्रणाम किया जाना चाहिए।

यह भी देखें... अय्याशियों का शहर! मुफ्त आलीशान घर, लाखों रूपयें और ठाठ-बाठ वाली नौकरी

अर्थी दिखने पर करें ये उपाय...

1. मान्यता तो यह भी है कि सावन के महीने में शव यात्रा दिखना शुभ माना जाता है। कहा जाता है कि मरने के बाद आत्मा में महादेव लीन हो जाती है। क्योंकि वह निराकार है इसलिए अर्थी नजर आने पर महामृत्युंजय मंत्र या ओम नम: शिवाय मंत्र का 11बार जाप करें। इससे आपको पुण्य की प्राप्ति होगी।

2.मान्यता के अनुसार, अगर कहीं कोई शव यात्रा दिख जाए तो आपको तुरंत उसी जगह खड़े होकर हाथ जोड़ लेना चाहिए। इसके साथ ही मृतक की आत्मा की शांति की कामना भी करनी चाहिए। जिससे आपका पूरा दिन अच्छा बीतेगा और जिस काम के लिए आप जा रहें हैं वो काम पूरा हो जाता है।

3. यदि रास्ते में जाते समय आपको शव यात्रा दिख जाए तो इसके बाद आपको किसी न किसी जरूरतमंद को दक्षिणा जरूर देनी चाहिए क्योंकि ऐसा करने से पुण्य की प्राप्ति होती है। इससे आपके सभी अटके हुए काम भी बनने लगते हैं।

4. इसके साथ ही अगर किसी खास काम से बाहर जा रहे हैं और रास्ते में कोई अर्थी दिखाई दें जाएं तो वहां पर एक सिक्का डाल दें। इसके साथ ही मृतक को प्रणाम करें। इससे आपको आपके कार्य में सफलता मिलेगी।

5. मान्यताओं के अनुसार, जिन भी लोगों को हमेशा मानसिक दिक्कत रहती है ऐसे लोगों को शव यात्रा दिखाई दे जानें पर मृतक पर मखाने डालने चाहिए। इससे आपको पुण्य की प्राप्ति होगी।

यह भी देखें... फिर होगा बवाल! क्योंकि आमिर की इस फिल्म में है बाबरी मस्जिद और नरेंद्र मोदी का ज़िक्र

6. ग्रन्थों के अनुसार, जो इंसान ब्राह्मण की अर्थी उठाता है उसे एक यज्ञ के बराबर पुण्य की प्राप्ति होती है। इसी प्रकार ठीक ब्राह्मण की शव यात्रा देखने से मनुष्य का पूरा दिन अच्छा व्यतीत होता है।

 

 

Tags:    

Similar News