सभी शिक्षण संस्थानों को एक-एक गांव गोद लेना चाहिए: राज्यपाल

राज्यपाल आनंदी बेन ने कहा कि प्रदेश के सभी शिक्षण संस्थानों को निजी प्रयासों के तौर पर एक एक गांव गोद ले लेना चाहिए।

Published By :  Dharmendra kumar
Update: 2021-04-11 15:17 GMT

इंटीग्रल यूनिवर्सिटी में एक कार्यक्रम का आयोजन (फोटो: सोशल मीडिया)

लखनऊ: उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ स्थित इंटीग्रल यूनिवर्सिटी में नेशनल असेसमेंट एंड एक्रेडिटेशन कौंसिल (NAAC) के द्वारा "आल इंडिया एनालिसिस ऑफ एक्रेडिटेशन रिपोर्ट" नार्थ रीजन का उद्घाटन राज्य की राज्यपाल आनंदी बेन पटेल ने ऑनलाइन किया। इस मौके पर उन्होंने कहा कि प्रदेश के सभी शिक्षण संस्थानों को निजी प्रयासों के तौर पर एक एक गांव गोद ले लेना चाहिए जिससे वहां की शैक्षिक सामाजिक और आर्थिक स्थिति में बदलाव लाया जा सके।

उन्होंने नई शिक्षा नीति 2020 को महत्वपूर्ण बताते हुए कहा कि इसमें 10+2 की जगह 5+3+3+4 के जुड़ जाने से छात्रों को काफी फायदा होगा। राज्यपाल के मुताबिक, शिक्षकों को मल्टी टास्किंग बनने की ज़रूरत है जिससे वह अपने विषय के अलावा अन्य विषय का शिक्षण कार्य भी कर सकते हैं। इस प्रकार उनकी उपयोगिता सराहनीय मानी जायेगी।
उत्तर भारत के छः राज्यों की दो दिवसीय संयुक्त ज़ोन वाइज़ मीटिंग के दौरान राज्य के उप मुख्यमंत्री डॉक्टर दिनेश शर्मा ने भी वीडियो संदेश के ज़रिए लोगों से अपने विचार साझा किए। इस मौके पर यूनिवर्सिटी के फाउंडर और चांसलर सैयद वसीम अख़्तर ने राज्य की राज्यपाल आनंदी बेन पटेल और उपमुख्यमंत्री डॉक्टर दिनेश शर्मा सहित NAAC के तमाम पदाधिकारियों और मीटिंग में उपस्थित सभी लोगों का शुक्रिया अदा किया।
मीटिंग में उपस्थित लोगों को संबोधित किया यूनिवर्सिटी के प्रो चांसलर सैयद नदीम अख़्तर ने भी लोगों को संबोधित किया। यूनिवर्सिटी के वाइस चांसलर प्रोफेसर जावेद मुसर्रत ने भी अपने विचार साझा किए।


Tags:    

Similar News