Lucknow News: स्मार्ट चौराहों के काम में गड़बड़ी, मंडलायुक्त ने दिए जांच के आदेश

Lucknow News: शहर के 12 चौराहों को स्मार्ट सिटी योजना के अंतर्गत संवारा जा रहा है। हालांकि की कंपनी कार्य सही से नहीं कर रही है। चौराहों को दुरुस्त करने का कार्य काफी धीमी गति से चल रहा है।

Update: 2022-12-25 08:34 GMT

लखनऊ में स्मार्ट चौराहों के काम में गड़बड़ी, मंडलायुक्त ने दिए जांच के आदेश: Photo- Social Media

Lucknow News: शहर के 12 चौराहों को स्मार्ट सिटी योजना के अंतर्गत संवारा जा रहा है। हालांकि कंपनी कार्य सही से नहीं कर रही है। चौराहों को दुरुस्त करने का कार्य काफी धीमी गति से चल रहा है। मंडलायुक्त ने इसकी जांच के आदेश दे दिए हैं। अलग-अलग जोन के इंजीनियर इसकी जांच करेंगे।

बता दें कि स्मार्ट चौराहा जंक्शन योजना का कार्य पिछले साल शुरू हुआ था। जो इस साल जून तक पूरा होना था। लेकिन अभी तक 70 प्रतिशत कार्य ही हो पाया है। कपूरथला सेक्टर क्यू, अलकापुरी सहित कई चौराहों का काम पूरा होने में अभी 2 महीने से भी अधिक समय लग सकता है। जिन चौराहों का कार्य पूरा बताया जा रहा है, वहां पर भी अभी कार्य अधूरे हैं।

मंडलायुक्त ने इसकी भी जांच करने के आदेश दे दिए हैं। चौराहों को सवारने का कार्य समय व मानक के अनुसार हो सके इसके लिए नगर निगम जोनल इंजीनियरों को भी जिम्मेदारी सौंपी गई है। जिस जोन में स्मार्ट चौराहा है, उसका इंजीनियर देखेगा कि कार्य मानक के अनुरूप हो रहा है या नहीं। इसके अलावा वह कार्य की प्रगति पर भी ध्यान देगा। जिससे कार्य जनवरी में पूरा हो सके।

स्मार्ट सिटी कंपनी के महाप्रबंधक एससी सिंह ने बताया कि "कंपनी ने स्मार्ट चौराहों का 75 फ़ीसदी कार्य पूर्ण होने का दावा किया है। जिसके परीक्षण के लिए कमेटी गठित की गई है। नगर निगम के जोनल इंजीनियर भी इसकी जांच करेंगे। चौराहों का कार्य जनवरी तक पूरा किया जाना है।"

ये मिली खामियां

-सड़कों के किनारे ड्रेनेज सिस्टम की व्यवस्था नहीं है।

-सभी चौराहों पर साइनेज नहीं लगे हैं

-चौराहों पर टेबल टॉप का कार्य धीरे चल रहा है

-चौराहों से 50 मीटर के दायरे में फुटपाथ को सही करने का काम भी अभी अधूरा है

कमेटी की निगरानी में होंगे कार्य

स्मार्ट चौराहों का कार्य मानक के अनुरूप हो इसके लिए मंडलायुक्त रोशन जैकब ने कमेटी गठित की है। इस कमेटी में नगर निगम के मुख्य अभियंता सिविल, मुख्य अभियंता एलडीए और मुख्य अभियंता लोक निर्माण विभाग शामिल है। यह कमेटी चौराहों का निरीक्षण कर कार्यों की प्रोग्रेस रिपोर्ट के साथ सुझाव भी देगी।

इन चौराहों को किया जा रहा है स्मार्ट

सिकंदर बाग, पेपर मिल, निशातगंज कोनेश्वर, कपूरथला, अलकापुरी, कैसरबाग, चिनहट, सेक्टर क्यू अलीगंज, बालागंज, मटियारी व सुषमा हॉस्पिटल चौराहों को स्मार्ट किया जा रहा है।

Tags:    

Similar News