Jalaun News: हनुमान जयंती के रूप में मनाया गया बुढ़वा मंगल, मंदिरों में लगी लंबी कतार

Jalaun News: प्राचीन ठड़ेश्वरी मंदिर सहित जनपद के कई प्राचीन मंदिर परिसर में मेला आयोजित किया गया। मंगल का महत्व अधिक होने के कारण यह पर्व हर वर्ष भक्तिभाव और उत्साह के साथ मनाया जाता है।

Report :  Afsar Haq
Update:2023-09-26 16:42 IST

Jalaun News(Pic:Newstrack)

Jalaun News: जालौन में बुढ़वा मंगल का पर्व भक्ति भाव के साथ मनाया जा रहा है। सुबह से ही प्रभु हनुमान के दर्शन के लिये मंदिरों में भक्तों की भारी भीड़ उमड़ रही है। भक्तों ने भगवान की झांकी के दर्शन कर श्रद्धा से पूजा पाठ किया, हर कहीं पर अखंड रामायण, सुंदरकांड और हवन पूजन कर भंडारे का आयोजन किया जा रहा। दर्शन करने में श्रद्धालुओं को परेशानी न उठानी पड़े इसके लिए बांस बल्लियों के सहारे अलग अलग कतारें बनाई गयी है, वहीं भक्तों की भारी भीड़ को देखकर सुरक्षा व्यवस्था चौकस की गई है। जिससे किसी भी श्रद्धालु को समस्या का सामना न करना पड़े।

भक्तों की मंदिर में लगी लंबी कतार

बता दे जालौन के उरई के प्राचीन ठड़ेश्वरी मंदिर सहित जनपद के कई प्राचीन मंदिर परिसर में मेला आयोजित किया गया। मंगल का महत्व अधिक होने के कारण यह पर्व हर वर्ष भक्तिभाव और उत्साह के साथ मनाया जाता है। इस बार भी पर्व को लेकर कई दिनों पूर्व ही तैयारियां कर ली गयी थीं। मंगलवार को कोच के दोहर सरकार स्थित हनुमान मंदिर में सुबह से ही भक्तों की भारी भीड़ उमड़ने लगी। 7 बजे आरती होते ही हजारों भक्त हनुमान बाबा के दर्शन कर चुके थे। हर मंदिर में धार्मिक अनुष्ठान और अखंड रामायण का पाठ चल रहा है।

इस दौरान दोहर सरकार मंदिर में मनमोहक झांकी राम जानकी, लक्ष्मण तथा लडडू गोपाल और हनुमान जी की मोहक झांकी सजाई गयी। मंदिर में भक्तों को दर्शन करने के लिए विशेष इंतजाम किये गये थे। मंदिर परिसर में आयोजित मेले में भी इतनी अधिक भीड़ थी कि लगभग सभी दुकानों पर लोगों की लाइन लगी हुई थी। मंदिर परिसर ने विशाल भंडारे का आयोजन किया जा रहा है, जिसमें भक्त भंडारे और प्रसाद का आनंद लिए। बता दें कि दोहर सरकार मंदिर बरसों पुराना है, यहां पर जो भी सच्चे मन से प्रार्थना करता है उसकी मनोकामना पूरी हो जाती है।

Tags:    

Similar News