Jalaun News: बुंदेलखंड गौरव महोत्सव में चला गीत संगीत का दौर, बुंदेली संस्कृति की दिखी झलक

Jalaun News: उत्तर प्रदेश सरकार के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा बुंदेलखंड की कला संस्कृति को विश्व विख्यात करने के लिये इस बुंदेलखंड गौरव महोत्सव का शुभारंभ किया गया है।

Report :  Afsar Haq
Update: 2024-02-02 06:10 GMT

Jalaun News: जालौन मे बुंदेलखंड में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए पर्यटन व संस्कृति विभाग द्वारा राजकीय इण्टर कॉलेज में दो दिवसीय बुंदेलखंड गौरव महोत्सव का आयोजन किया जा रहा। इसका उद्घाटन जिला पंचायत अध्यक्ष डॉ घनश्याम अनुरागी जल शक्ति मंत्री स्वतंत्र देव सिंह के प्रतिनिधि अरविंद चौहान, जिलाधिकारी राजेश कुमार पांडेय और पुलिस अधीक्षक डॉ ईरज रजा ने किया।

शाम को राजकीय इंटर कॉलेज के मैदान में भव्य सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन किया गया, जिसमे बुंदेलखंड की संस्कृति के और उससे जुड़े गीत संगीत प्रस्तुत किए गए। बुंदेलखंड गौरव महोत्सव में अन्य प्रदेशों की उपस्थित लोकप्रिय कलाकारों द्वारा राई लोक नृत्य एवं गायन, उत्तर प्रदेश का नृत्य, लोकप्रिय गायन आदि कार्यक्रम की प्रस्तुति दी गई। बता दे जालौन मे उत्तर प्रदेश सरकार के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा बुंदेलखंड की कला संस्कृति को विश्व विख्यात करने के लिये इस बुंदेलखंड गौरव महोत्सव का शुभारंभ किया गया है।

इस अवसर पर उरई के भाजपा विधायक गौरीशंकर वर्मा ने कहा कि बुंदेलखंड एक बड़े भू-भाग क्षेत्र में फैला हुआ है। बुन्देलखण्ड की परम्परायें, विरासतें, रीतिरिवाज एवं धरोहरें स्वयं में विशेष महत्व रखती है, जिनके दर्शनार्थ बुन्देलखण्ड में पर्यटकों का आवागमन होता है। इस क्षेत्र में पर्यटन की सम्भावना के विकास हेतु मुख्यमंत्री द्वारा बुन्देलखण्ड के 7 जनपदों झांसी, जालौन, ललितपुर, चित्रकूट, हमीरपुर, बांदा और महोबा में बुन्देलखण्ड गौरव महोत्सव मनाने के निर्देश दिये है। उन्होने कहा कि बुन्देलखण्डवासी अत्यन्त सौभाग्यशाली है कि उन्हें बुन्देलखण्ड महोत्सव का प्रत्यक्षदर्शी बनने का अवसर प्राप्त हुआ।

इस दौरान जिलाधिकारी राजेश कुमार पांडेय ने कहा कि जालौन में बुन्देलखण्ड गौरव महोत्सव का आयोजन जनपदवासियों के लिए अत्यधिक गौरव की बात है। उत्तर प्रदेश पर्यटन विभाग व सांस्कृतिक विभाग यह महोत्सव जनपद में 1 फरवरी से 2 फरवरी तक पर्यटकों को विशेष अनुभव की अनुभूति हेतु आयोजित किया जा रहा है। वहीं, जिलापंचायत अध्यक्ष डॉक्टर घनश्याम अनुरागी ने कहा कि बुंदेलखंड के गौरवशाली इतिहास, प्राचीन किलों व संस्कृति के बारे में विस्तार से बताया जा रहा है, साथ ही बुंदेलखंड की संस्कृति को भी सांस्कृतिक कार्यक्रम के द्वारा बताया जा रहा है। वहीं सांस्कृतिक कार्यक्रम देख स्थानीय लोग मंत्र मुग्ध हो गए।

Tags:    

Similar News