Jaunpur News: मतदान की तैयारियां पूरी, पोलिंग पार्टियां रवाना

Jaunpur News: जिले की दो संसदीय सीट पर कल मतदान होगा। मतदान के लिए पोलिंग पार्टियां रवाना की गईं। प्रत्याशी मतदाताओं को लुभाने की कोशिश कर रहे हैं।

Report :  Kapil Dev Maurya
Update: 2024-05-24 13:05 GMT

Jaunpur News (Pic: Social Media)

Jaunpur News: छठवें चरण में जनपद की दो लोकसभा क्षेत्र 73 जौनपुर एवं 74 मछलीशहर (सु) में मतदान कराने के लिए जहां एक ओर सरकारी तंत्र पोलिंग पार्टियों की रवानगी कर मतदान कराने को अन्तिम रूप देने में जुटा है। वहीं प्रत्याशी मतदाताओं को अपने पक्ष में करने के आखिरी दिन पूरी ताकत लगाते नजर आ रहे हैं। हलांकि मतदाता अब मन बना चुके हैं कि किसे अपना सांसद चुनना है। फिर भी अंतिम समय तक साम, दाम, दंड, भेद का खेल जारी है।

पोलिंग पार्टियां रवाना

बता दें कि मतदान के लिए जिले में स्थित पूर्वांचल विश्वविद्यालय परिसर से पोलिंग पार्टियां मतदान केंद्रों के लिए रवाना कर दी गई हैं। साथ ही सुरक्षा व्यवस्था के लिए प्रदेश भर से आए सुरक्षा बलों के साथ जनपद के सुरक्षा कर्मी (पुलिस बल) भी मतदान केन्द्रों के लिए प्रस्थान कर चुके हैं। जिला प्रशासन और आयोग से तैनात प्रेक्षक दावा कर रहे हैं कि निष्पक्ष और शान्ति पूर्ण ढंग से आयोग की गाइड लाइन के तहत ही मतदान की प्रक्रिया सम्पन्न करायी जायेगी। इसके लिए जितने भी कठोर कदम उठाने की जरूरत होगी उठाया जाएगा।

मतदाताओं को लुभाने की कोशिश

प्रशासन की तैयारी के साथ ही चुनाव लड़ने वाले प्रत्याशी एवं उनके समर्थक भी मतदाताओं को अन्तिम समय तक रिझाने में कोई कोर कसर नहीं छोड़ना चाहते है। सूत्र की मानें तो मतदाताओं को लुभाने के लिए प्रत्याशी धनबल का भी प्रयोग कर रहे हैं। यह खेल प्रचार का शोर बन्द होने के साथ शुरू हो चुका है। यह खेल इतना गोपनीय चल रहा है कि जिले के हुक्मरान भी बेखबर हैं। 

बसपा ने छपवाए फर्जी पत्र

यहां एक खबर और भी वायरल है कि जौनपुर संसदीय क्षेत्र से चुनाव लड़ रहे बसपा के प्रत्याशी द्वारा फर्जी नाम से अपील छपवा कर यादव समाज को अपने पाले में करने का पत्र जैसे ही वायरल हुआ वैसे ही यादव महासभा के लोग भी फ्रन्ट खोलते हुए पत्र की फर्जी बताने में जुट गये और सपा के पक्ष में जाने की अपील करने लगे। यह घटना इस बात का संकेत कर रही है कि प्रत्याशी चुनाव जीतने के लिए कुछ भी करने को तैयार है। मगर जनता अपने जन प्रतिनिधि के चयन के लिए मन बना चुकी है। 

इतने मतदाता करेंगे वोट

2024 लोकसभा के चुनाव में जौनपुर की दोनों लोकसभा क्षेत्र 73 जौनपुर एवं 74 मछलीशहर (सु) के सभी प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला करने के लिए 39 लाख 17 हजार 842 मतदाता अधिकृत हैं। इन्हें मतदान के लिए सरकारी पत्र भी जारी हुआ है। इसमें 73 जौनपुर संसदीय क्षेत्र में 19 लाख 77 हजार 237 मतदाता है जिसमें 10 लाख 26 हजार 234 पुरूष और 09 लाख 50 हजार 912 महिला मतदाता हैं। इसी तरह 74 मछलीशहर (सु) में कुल मतदाताओ की संख्या 19 लाख 40 हजार 605 है, जिसमें 10 लाख 16 हजार 490 मतदाता पुरुष तो 09 लाख 24 हजार 046 मतदाता महिला हैं। जिला प्रशासन स्वीप कार्यक्रम के तहत मतदाताओ को मतदान के लिए जागरूक करने हेतु तमाम कार्यक्रम किए अब मतदान प्रतिशत पर सभी की नजर है।

Tags:    

Similar News