इस अस्पताल में 420 बच्चों का हुआ जन्म, चिकित्सा अधीक्षक ने दी ये हिदायत

डॉ. वसुधा बताती हैं कि जनपद में कोरोना मरीज़ को लेकर हालत बिगड़ते जा रहे हैं। ऐसे में स्वास्थ्य संबंधी आवश्यक सुविधाएं लोगों को दी जा रही है।

Update: 2020-07-13 15:24 GMT

झाँसी: कोविड-19 संक्रमण का दायरा धीरे धीरे बढ़ता जा रहा है, जिसमें अब बचाव के लिए कार्य कर रहे लोग भी शामिल होने लगे है। ऐसे में जरूरी है कि अस्पतालों में अनावश्यक भीड़ न लगाए, मरीज़ के साथ एक ही तीमारदार आए और मुख्यतः ऐसे लोगों को साथ न लेकर आए, जिनकी आयु 55 साल से ऊपर हो। साथ ही कोशिश करे कि 10 साल से छोटे बच्चों को भी अनावश्यक रूप से ना लाए, क्योंकि उनमे संक्रमण होने की ज्यादा संभावना होती है। यह कहना है जिला महिला अस्पताल की चिकित्सा अधीक्षक डॉ. वसुधा अग्रवाल का।

अस्पताल में न लगाएं अनावश्यक भीड़

डॉ. वसुधा बताती हैं कि जनपद में कोरोना मरीज़ को लेकर हालत बिगड़ते जा रहे हैं। ऐसे में स्वास्थ्य संबंधी आवश्यक सुविधाएं लोगों को दी जा रही है। महिला अस्पताल में भी गर्भवती महिलाएं जांच और प्रसव के लिए आ रही हैं। संक्रमण से बचने का एक मात्र तरीका यही है कि हम भीड़ न लगाएं। सामाजिक दूरी और हाथ धुलने की प्रक्रिया के लिए हमें और ज्यादा संवेदनशील होने की आवश्यकता है।

ये भी पढ़ें- विकास के घर कोहरामः अचानक पिता का हुआ देहांत, ये थी वजह

और ये संवेदनशीलता अस्पतालों में मुख्य रूप से दिखनी होगी। अगर स्वास्थ्य कर्मी ही संक्रमित होते रहेंगे तो फिर इलाज़ कौन करेगा। अस्पताल के मैनेजर डॉ. गौरव सक्सेना बताते है कि कोरोना बचाव में कार्य कर रहे स्वास्थ्य कार्यकर्ता के पास विकल्प नही है वह नैतिक ज़िम्मेदारी के तहत दिन रात लगे हुये है, ऐसे में लोगों को उनका सहयोग देना चाहिए।

एसएनसीयू के द्वारा 114 बच्चों को मिला लाभ

डॉ. गौरव सक्सेना ने बताया कि अप्रैल 2020 से जून 2020 तक अस्पताल में 373 सामान्य व 47 ऑपरेशन सहित कुल 420 महिलाओं का प्रसव कराया गया। वहीं कुल 4721 ओपीडी की गयी। अस्पताल में स्थित सिक न्यूबोर्न केयर यूनिट में 52 बाहरी और 62 अस्पताल में ही जन्में सहित कुल 114 बच्चों को मेडिकल सुविधा दी गयी।

ये भी पढ़ें- विकास दुबे के पिताजी नहीं रहे, हार्ट अटैक से हुआ निधन

जिलाधिकारी ने बताया है कि मुख्य चिकित्साधिकारी द्वारा चिन्हित कोविड-19 के धनात्मक रोगियों को आइसोलेशन की सुविधा हेतुए पांच होटल चिन्हित किए गए हैं। इनमें स्टेशन रोड पर स्थित होटल के-3 क्लब रेंजीडेंसी में 18 कक्ष, इलाइट चौराहा पर होटल सुखसार में 12 कक्ष, होटल सीता में 25 कक्ष, होटल तुलसी में 30 कक्ष, कच्चे पुल के पास स्थित होटल सिंह रीजेंसी में 18 कक्ष बुक कराए गए हैं।

रिपोर्ट- बी के कुशवाहा

Tags:    

Similar News