Jhansi Mandal: मंत्री समूह ने झांसी मंडल की कानून व्यवस्था व विकास की समीक्षा, कहा- विकास कार्य में करें गति प्रदान

Jhansi Mandal: यूपी के मत्स्य मंत्री उप्र डॉक्टर संजय कुमार निषाद एवं सोमेंद्र तोमर राज्यमंत्री व झांसी मंडल समूह प्रभार ने कानून व्यवस्था व विकास एजेंडा के संबंध अधिकारियों के साथ बैठक की।

Report :  B.K Kushwaha
Update: 2022-10-19 12:27 GMT

मंत्री समूह ने की झांसी मंडल की कानून व्यवस्था व विकास की समीक्षा

Jhansi Mandal: उत्तर प्रदेश सरकार (UP Government) के मुख्यमंत्री की मंशा को मूर्त रूप प्रदान करने के उद्देश्य से प्रदेश सरकार के प्रभारी एवं मत्स्य मंत्री उप्र डॉक्टर संजय कुमार निषाद (Fisheries Minister UP Dr. Sanjay Kumar Nishad) एवं सोमेंद्र तोमर राज्यमंत्री, ऊर्जा एवं वैकल्पिक ऊर्जा विभाग उप्र व झांसी मंडल समूह प्रभार ने विकास भवन सभागार में कानून व्यवस्था व विकास एजेंडा के संबंध अधिकारियों के साथ बैठक की और मुख्यमंत्री की मंशा के संबंध में सभी अधिकारियों को निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि सरकार की जो मंशा है उसके अनुरूप अधिकारी अपना कार्य करें और विकास कार्य में गति प्रदान करें। सरकार की मंशा है हर गरीब तक केंद्र एवं राज्य सरकार की जन कल्याणकारी योजना पहुंचे और लाभान्वित हो ।

"दीपक वहां जलाएं जहां अधिक अंधेरा हो" : डॉ. संजय कुमार निषाद

प्रभारी एवं मत्स्य मंत्री उत्तर प्रदेश डॉक्टर संजय कुमार निषाद ने कहा कि "दीपक वहां जलाएं जहां अधिक अंधेरा हो" सरकार की मुख्य प्राथमिकता समाज के अंतिम व्यक्ति को सरकार की योजना से जोड़ना है और उसे लाभान्वित करना है। हर गरीब को छत देने की भी सरकार की मंशा है, सरकार राशन निशुल्क वितरित कर रही है। बिजली, पानी, शिक्षा, स्वास्थ्य की ना हो कोई समस्या इस उद्देश्य से अधिकारी कार्य करें।

जलापूर्ति में कोई समस्या है तो सुधार की जाए

मंत्री समूह ने बैठक में विभागवार विकास कार्यक्रमों एवं संचालित योजनाओं की गहन समीक्षा की, जिसमे उन्होंने प्रधानमंत्री एवं मुख्यमंत्री की महत्वाकांक्षी योजना जल जीवन मिशन परियोजना के अंतर्गत हर घर नल योजना की समीक्षा करते हुए निर्देश दिए की किए जा रहे कार्य निर्धारित समय सीमा पूर्ण गुणवत्ता के साथ पूर्ण करना सुनिश्चित करें। उन्होंने सुझाव दिया कि एक परियोजना को पूर्ण करते हुए 1 ग्राम में पूरी क्षमता के साथ संचालित करें ताकि यह देखा जा सके कि जलापूर्ति में कोई समस्या तो नहीं है और यदि कोई समस्या आती है तो उसे सुधारा जा सके। उन्होंने पानी की गुणवत्ता को भी सुनिश्चित करने के निर्देश दिए आपूर्ति के दौरान पेयजल किसी भी प्रकार से दूषित ना होने पाए, इसे अवश्य सुनिश्चित किया जाए।

सड़क पर गौवंश न दिखाई दें

मंत्री समूह द्वारा पशुपालन विभाग की समीक्षा करते हुए निर्देश दिए की पशुपालकों को नोटिस देते हुए उन्हें पशुओं का संरक्षक करने के निर्देश दिए यदि पशुपालक अपने पशुओं को छुट्टा छोड़ते हैं तो कार्यवाही करना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि सड़क पर गोवंश ना रहे जो निराश्रित गोवंश हैं उन्हें गौशाला में संरक्षित करना सुनिश्चित किया जाए। इसके अतिरिक्त जनपद की सभी गो आश्रय स्थलों में भूसा/पेयजल आदि की व्यवस्था सुनिश्चित करते हुए उसका प्रॉपर रजिस्टर में डॉक्यूमेंटेशन भी किया जाना सुनिश्चित कर लें। बैठक में उन्होंने टीकाकरण की भी जानकारी प्राप्त की।

मत्स्य विभाग के अफसर अपनी कार्यशैली में सुधार लाएं, वरना कार्रवाई को रहें तैयार

बैठक में प्रभारी एवं मत्स्य मंत्री उ0प्र0 डॉक्टर संजय कुमार निषाद ने मत्स्य विभाग की समीक्षा करते विभागीय अधिकारी की कार्यप्रणाली पर असंतोष व्यक्त करते हुए कार्यशैली में सुधार लाए जाने के निर्देश दिए। मंत्री द्वारा 551 केसीसी आवेदन पत्र विभिन्न बैंकों में लंबित रहने पर नाराजगी व्यक्त की और विभागीय अधिकारी सहित बैंक को निर्देश दिए कि तत्काल समस्त आवेदनों को निस्तारित करते हुए समस्त मत्स्य पालकों को केसीसी जारी करना सुनिश्चित करें। उन्होंने बताया कि योजना अंतर्गत 871 मछुआरों का ही बीमा कराया गया उन्होंने सभी को 05 दिवस में प्रमाण पत्र वितरण किए जाने के निर्देश दिए। मत्स्य मंत्री ने कहा कि जिनके पास खेत नहीं है उन्हें भी 01 लाख 60 हजार की गारंटी मिलेगी और उन्हें केसीसी आवंटित किया जाएगा।

पीड़ित परिवार के साथ खड़ी है सरकार

समीक्षा के दौरान माननीय मंत्री समूह द्वारा अतिवृष्टि के कारण खरीफ फसलों की क्षति तथा जनहानि की जानकारी प्राप्त की गई। उन्होंने कहा की सरकार फसल क्षति, जनहानि, पशु हानि के पीड़ित परिवार के साथ खड़ी है। देवी आपदा से प्रभावित जनहानि के 35 प्रकरणों में 01करोड़ 40 लाख तथा पशुहानी के 53 प्रकरण प्राप्त हुए हैं जिसमें शत प्रतिशत 13 लाख से अधिक की धनराशि का वितरण किया जा चुका है। इस मौके पर 5 पीड़ित जनों को राहत राशि का चेक भेंट किया गया।

इस बैठक में इन कार्यों की विस्तृत समीक्षा की

समीक्षा बैठक में प्रभारी मंत्री ने झांसी स्मार्ट सिटी लिमिटेड,एनआरएलएम, यातायात प्रबंधन, वन विभाग,पर्यटन विकास, लघु सिंचाई, बेसिक शिक्षा, आईजीआरएस की भी विस्तृत समीक्षा की। बैठक का संचालन मुख्य विकास अधिकारी जुनैद अहमद ने किया और मंत्री समूह के द्वारा विकास कार्यों की समीक्षा करने पर आभार व्यक्त किया।

इस मौके पर ये रहे उपस्थित

इस मौके पर अध्यक्ष जिला पंचायत पवन गौतम, एमएलसी श्रीमती रामा निरंजन, जिला अध्यक्ष जमुना प्रसाद कुशवाहा सहित जिलाधिकारी रविंद्र कुमार, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक राजेश एस, मुख्य विकास अधिकारी जुनैद अहमद, नगर आयुक्त पुलकित गर्ग, अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व श्रीराम अक्षयवर चौहान, डीएफओ एम पी गौतम, डीडीओ सुनील कुमार, सहित समस्त विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे।

Tags:    

Similar News