Jhansi: झांसी स्मार्ट सिटी योजना के अंतर्गत अंतरिक्ष संग्रहालय की रूपरेखा तय, मण्डलायुक्त ने की समीक्षा

Jhansi News Today: मण्डलायुक्त अजय शंकर पाण्डेय ने झांसी स्मार्ट सिटी के संभावित एवं महत्वाकांक्षी योजना झांसी अंतरिक्ष संग्रहालय की आज समीक्षा की।

Report :  B.K Kushwaha
Published By :  Deepak Kumar
Update: 2022-05-09 15:36 GMT

झांसी अंतरिक्ष संग्रहालय। 

Jhansi News Today: मण्डलायुक्त अजय शंकर पाण्डेय (Divisional Commissioner Ajay Shankar Pandey) ने झांसी स्मार्ट सिटी (Jhansi Smart City) के संभावित एवं महत्वाकांक्षी योजना, झांसी अंतरिक्ष संग्रहालय की आज समीक्षा की। इस समीक्षा के दौरान झांसी स्पेस म्यूजियम के अन्तर्गत होने वाले कार्यों एवं की जाने वाली गतिविधियों को अंतिम रूप दिया। इस योजना की लागत 35,95,36,363 रुपये है यह योजना नवम्बर, 2022 को झांसीवासियों को लोकार्पित कर दी जाएगी।

आकाश अनादि काल से मनुष्य के लिये जिज्ञासा का स्रोत: मण्डलायुक्त

मण्डलायुक्त अजय शंकर पाण्डेय (Divisional Commissioner Ajay Shankar Pandey) ने बताया कि आकाश अनादि काल से मनुष्य के लिये जिज्ञासा का स्रोत रहा है और अब भी अंतरिक्ष में मनुष्य की जिज्ञासा बनी हुई है। झाँसी स्मार्ट सिटी लिमिटेड (Jhansi Smart City) द्वारा यह परियोजना इस प्रकार अंतरिक्ष के लिये आगंतुकों की जिज्ञासा की प्यास को बुझाने का प्रयास है। स्पेस म्यूजियम की यह होगी टेक्नोलॉजी यह भारतीय दृष्टिकोण से अंतरिक्ष के इतिहास हमारे ब्रह्माण्ड के काम करने के तरीके, भारत में अंतरिक्ष प्रौद्योगिकी के विकास, अंतरिक्ष वाहनों, अंतरिक्ष में अंतरिक्ष यात्री और अन्य अंतरिक्ष से सम्बन्धित प्रदर्शनियों के बारे में कुछ तथ्यों को डिजिटल और परस्पर संवादात्मक मीडिया के माध्यम से प्रदर्शित करता है। इस तरह आगंतुक अंतरिक्ष और उसके इतिहास से मंत्रमुग्ध हो जाता है।


दर्शकों की आंखों को आकर्षित करेंगी

ब्रह्माण्ड मंडल, अभिविन्यास गैलरी, अंतरिक्ष की उत्पत्ति, अंतरिक्ष में विस्फोट, सितारों का जीवन और मृत्यु, काला बौना, लाल बौना, सुपरनोवा धमाका, ब्लैक होल, सौर प्रणाली, अंतरिक्ष का अन्वेषण, भारतीय खगोल विज्ञान, भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान, अंतरिक्ष वाहन, अंतरिक्ष पर जीवन।


डिजिटल सिस्टम से समझाया जायेगा

जन सामान्य की जिज्ञासा सुपरनोवा धमाका तथा ब्लैक होल आदि के सम्बन्ध में विशेष रूप से होती है। संग्रहालय में इसे बड़ी ही सरल भाषा में और डिजिटल सिस्टम से समझाया जायेगा जैसे सुपरनोवा धमाका एक शक्तिशाली और चमकदार तारकीय विस्फोट है। यह क्षणिक खगोलीय घटना एक विशाल तारे के अंतिम विकास के चरणों के दौरान होती है या जब एक वाइट ड्वार्फ रनअवे परमाणु संलयन में शुरू हो जाता है। सुपरनोवा खंड एक पूर्वाभ्यास है, जिसमें सुपर नोवा विस्फोट का प्रदर्शन लटकाया गया है। इसी प्रकार ब्लैक होल अंतरिक्ष में एक ऐसा स्थान है, जहां गुरुत्वाकर्षण इतना खींचता है कि प्रकाश भी बाहर नहीं निकल पाता है। ब्लैक होल सेक्शन एक डार्क टनल है, जिसमें लाईट और साउण्ड इफेक्ट होता है। यह झॉसी में स्थित लक्ष्मीबाई पार्क में बनाया जायेगा।

देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News