Jhansi: द बर्निंग ट्रेन हादसा टला, बुन्देलखंड एक्सप्रेस में शॉर्ट सर्किट से लगी भीषण आग, एसी कोच जला

Jhansi: ग्वालियर रेलवे स्टेशन के ताज साइडिंग में खड़ी बुन्देलखंड एक्सप्रेस में आग लग गई। ए-1 कोच में यह आग लगी थी। आग लगने का कारण शॉर्ट सर्किट बताया जा रहा है।

Report :  B.K Kushwaha
Update: 2022-08-02 15:59 GMT

Jhansi: बुन्देलखंड एक्सप्रेस में शॉर्ट सर्किट से लगी भीषण आग

Jhansi: ग्वालियर रेलवे स्टेशन (Gwalior Railway Station) के ताज साइडिंग में खड़ी बुन्देलखंड एक्सप्रेस (Bundelkhand Express) के एसी कोच में आग की लपटें उठने लगी। सूचना मिलने पर वहां अफरा-तफरी मच गई। घटना उस समय की है जब ट्रेन को यार्ड में ले जाया जा रहा था, इसी दौरान अचानक ट्रेन की एसी कोच में आग लग गई। सूचना मिलते ही रेलवे अधिकारी और कर्मचारी मौके पर पहुंचे। अधिकारियों की तरफ से तत्काल रेलवे की रेस्क्यू टीम को बुलाया गया। कुछ देर बाद आग पर पूरी तरह से काबू पा लिया गया।

बुन्देलखंड एक्सप्रेस के ए-1 कोच में यह आग लगी थी: रेलवे अधिकारी

रेलवे के अधिकारियों ने बताया कि बुन्देलखंड एक्सप्रेस के ए-1 कोच में यह आग लगी थी। आग लगने का कारण शॉर्ट सर्किट बताया जा रहा है। आग लगने से भारी नुकसान की आशंका जताई जा रही है। आग की चपेट में आने से एसी कोच के पर्दे पूरी तरह जल गए। आग लगने के कारण ट्रेन के एसी वाले दो नंबर के कोच बुरी तरह जल गया। सूचना पर रेलवे के डिप्टी एसएस और स्टेशन मैनेजर समेत रेलवे का स्टॉफ मौके पर पहुंच गया।


आग बुझाने के लिए मौके पर पहुंची फायर बिग्रेड की दो गाड़ियां

इसके बाद आग बुझाने के लिए फायर बिग्रेड की दो गाड़ियां मौके पर बुलाई गई। शुरुआत में लगातार पानी का छिड़काव किए जाने के बावजूद भी आग कम होने का नाम नहीं ले रही थी। इसके बाद रेलवे कर्मचारियों द्वारा कोच के कांच फोड़कर अंदर की ओर से पानी की बौछार मारी गई, जिसके बाद आग पर काबू पाया जा सका।

ऑटो स्मोक डिटेक्टर ने दिया था सिग्नल

झाँसी से ग्वालियर आ रही बुंदेलखंड एक्सप्रेस के ए-1 कोच से स्मोक डिटेक्टर ने सिग्नल दिया, जिससे ट्रेन रुक गई। जबकि रेलवे स्टाफ ने इस पर ध्यान ही नहीं दिया। गाड़ी को डायरेक्ट करके ग्वालियर के लिए रवाना कर दिया गया। खास बात ये है कि ग्वालियर रेलवे स्टेशन पर पहुंचने के बाद भी किसी ने जांच करना जरुरी नहीं समझा। ऐसे में यार्ड में खड़ी ट्रेन के कोच में शार्ट सर्किट से आग लग गई। समय रहते आग पर काबू पा लिया गया, जिससे गंभीर हादसा टल गया।

Tags:    

Similar News