झांसी में धधकने लगी शराब की भट्टियां, दो हजार लीटर अवैध शराब बरामद

उप आबकारी आयुक्त एस के राय के निर्देशन में जिला आबकारी अधिकारी प्रमोद कुमार गोयल व सहायक आबकारी आयुक्त प्रवर्तन-1 प्रमोद कुमार मौर्य के नेतृत्व में आबकारी निरीक्षक क्षेत्र प्रथम शिशुपाल सिंह एवं आबकारी निरीक्षक प्रवर्तन 01 व 02 तथा रक्सा पुलिस की सयुंक्त टीम द्वारा कबूतरा डेरा परवई में दबिश दी गयी।

Update: 2021-03-02 09:12 GMT
झांसी: धधकने लगी शराब की भट्टियां, दो हजार लीटर अवैध शराब बरामद (PC: social media)

झांसी: होली की आहत होते ही फिर से कच्ची शराब की भट्टियां धधकने लगी है। इसी का परिणाम रहा कि आबकारी और पुलिस विभाग ने शराब के डेरों पर दबिश दी। इस दौरान दो हजार लीटर अवैध शराब बरामद कर चार अभियुक्तों को गिरफ्तार कर लिया।

ये भी पढ़ें:कर्मचारियों और सरकार की बल्ले-बल्ले, एलटीसी कैश वाउचर स्कीम से होगा बंपर फायदा

उप आबकारी आयुक्त एस के राय के निर्देशन में जिला आबकारी अधिकारी प्रमोद कुमार गोयल व सहायक आबकारी आयुक्त प्रवर्तन-1 प्रमोद कुमार मौर्य के नेतृत्व में आबकारी निरीक्षक क्षेत्र प्रथम शिशुपाल सिंह एवं आबकारी निरीक्षक प्रवर्तन 01 व 02 तथा रक्सा पुलिस की सयुंक्त टीम द्वारा कबूतरा डेरा परवई में दबिश दी गयी। दबिश में 700 ली स्प्रिट मिश्रितशराब तथा 1300 ली कच्ची अपमिश्रित शराब बरामद की गई। इस प्रकार कुल 2000 ली अवैध शराब बरामद हुई। इस मामले में चार अभियुक्तों को गिरफ्तार किया गया। सभी के खिलाफ आबकारी अधिनियम की धारा 60 (1) व IPC की धारा 272 के अंतर्गत थाना रक्सा में मुकदमें पंजीकृत कराया गया।

jhansi (PC: social media)

सावधान: मिलावटी शराब आपको बना सकती हैं अंधा

सावधान हो जाइये कहीं आप मिलावटी शराब का सेवन तो नहीं कर रहे हैं। इस समय शहर व देहात में अवैध शराब का कारोबार करने वालों का गिरोह सक्रिय हो गया है। नकली शराब बनाने वाले शराब में मिथाइल अल्कोहल का प्रयोग करके इसको सस्ते दामों में बेच रहे हैं। मिथाइल अल्कोहल के नियमित सेवन से आंख की रोशनी, किडनी व लीवर खराब होने का खतरा बढ़ जाता है।

ये भी पढ़ें:मध्य प्रदेश: शिवराज सरकार ने पेश किया बजट, 10 पॉइंट्स में जानें किसे क्या मिला?

शराब को बनाने के लिए अवैध प्रतिबंधित मिथाइल अल्कोहल का प्रयोग करते हैं

बताते हैं कि शराब माफिया अंग्रेजी, देशी व विदेशी शराब को बनाने के लिए अवैध प्रतिबंधित मिथाइल अल्कोहल का प्रयोग करते हैं। निर्धारित मानक से अधिक अल्कोहल का प्रयोग करने से लोगों की मौत भी हो जाती है। अंग्रेजी शराब में 42.8 फीसदी, बीयर में पांच से दस प्रतिशत और देशी में 25,36 व 42.8 प्रतिशत अल्कोहल का प्रयोग किया जाता है लेकिन नकली शराब बनाने वाले अनुमान के आधार पर ही मिथाइल का प्रयोग करते हैं और मात्र अधिक होने पर पीने वाले की मौत हो जाती है।

रिपोर्ट- बी.के.कुशवाहा

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News