Jhansi News: झांसी की रानी के प्रतिमा तले 19 वीं जयंती पर सदर बाजार में दी गई सलामी

Jhansi News: डॉ प्रतिभा भार्गव ने कहा सलामी कार्यक्रम को निरन्तर मानव विकास संस्थान रानी की जन्म की तिथि को माह की प्रत्येक उन्नीस तारीख को सलामी देते हुए उन्हें नमन करता आया है।

Report :  Gaurav kushwaha
Update:2024-06-19 18:28 IST

Jhansi News (Pic: Newstrack)

Jhansi News: मानव विकास संस्थान के तत्वावधान में इंजी. पी एन गुप्ता की अध्यक्षता, राष्ट्रीय कन्वीनर अशोक अग्रवाल काका के सानिध्य , नीमा की पूर्व अध्यक्ष डॉ प्रतिभा भार्गव के आतिथ्य व राजेश कुमार अग्रवाल के संयोजन में आज रानी झांसी की प्रतिमा तले उन्हें नमन करते हुए सलामी दी गयी। आरम्भ में अतिथियों का स्वागत बैज अलंकरण कर किया गया।रानी झांसी के कृतित्व पर प्रकाश डालते हुए विशिष्ट अतिथि ने आगामी पीढ़ी के बच्चों को उनके जीवन से प्रेरित होने का आवाहन किया। डॉ प्रतिभा भार्गव ने कहा सलामी कार्यक्रम को निरन्तर मानव विकास संस्थान रानी की जन्म की तिथि को माह की प्रत्येक उन्नीस तारीख को सलामी देते हुए उन्हें नमन करता आया है।

उन्होंने कहा कि आगामी पीढ़ी के लिए आवश्यक कार्य हेतु वे साधुवाद के पात्र हैं। राष्ट्रीय कन्वीनर काका ने कहा कि आजादी के अमृत महोत्सव से आरंभ हुए सलामी कार्यक्रम होने से स्वच्छता भी स्वतः हो जाती है। प्रति माह प्रतिमा सहित समूचे चौराहे की साफ सफाई हो जाती है। समाज को एकजुट कर समाज के लिए कार्य करने वालों की स्मृतियां युगों तक रहती हैं। मानव विकास संस्थान के पदाधिकारियों द्वारा निरन्तर अमृत महोत्सव से आरम्भ हुए इस कार्य को किया जा रहा है।

झांसी की रानी सभी महिलाओं के लिए एक आदर्श और प्रेरणा हैं

बुंदेलखंड विश्वविद्यालय के अधिष्ठाता छात्र कल्याण प्रो. सुनील कुमार काबिया ने कहा कि आज महारानी लक्ष्मीबाई के बलिदान की वजह से हमारा देश आजादी की सांस ले रहा है। प्रो काबिया ने कहा कि खूब लड़ी मदार्नी वो तो झांसी वाली रानी थी लेकिन वह काशी की बेटी थी और हमारा फर्ज बनता है कि हम अपनी बेटी को उसकी वीरता के लिए याद करें।बुंदेलखंड विश्व विद्यालय से हेमन्त चंद्रा ने कहा, रानी लक्ष्मीबाई का पूरा जीवन प्रेरणा से भरा हुआ था, उन्होंने कभी भी अंग्रेजों के सामने अपना सिर नहीं झुकाया।

झांसी की रानी सभी महिलाओं के लिए एक आदर्श और प्रेरणा हैं। रानी लक्ष्मीबाई ने अपनी मातृभूमि की रक्षा करते-करते अपनी जान दे दी। उनकी वीरता आज भी करोड़ों लोगों के लिए प्रेरणा बनी हुई है। एन सी सी कैडेट्स अंकित यादव, श्रवण झा, हरदेव त्रिपाठी व अभय प्रताप सिंह ने रानी को नमन करते हुए उन्हें सलामी दी, सभी ने रानी लक्ष्मीबाई की प्रतिमा को नमन करते हुए सलामी दी। सभी ने रानी झांसी अमर रहें अमर रहें अमर रहें व रानी तेरा वो बलिदान - याद करेगा हिन्दुस्तान के नारे लगाए।

यह लोग रहे मौजूद

इस अवसर पर बी के डी से डॉ ज्योति वर्मा, मुन्ना भाई साहू, पूर्व अध्यक्ष सुनील सक्सेना, अनूप बिन्दल, राजेश कुमार अग्रवाल, अनिल कुमार नायक, प्रदीप अग्रवाल, सुरेश यादव, महेन्द्र कुमार, संजय श्रीवास्तव आदि उपस्थित रहे। आभार संस्थान के सचिव अनिल कुमार साहू ने व्यक्त किया।

Tags:    

Similar News