Jhansi News: इजरायल में नौकरी का मौका, चयन कार्रवाई के प्रथम चरण की प्रक्रिया शुरू

Jhansi News: प्री-स्क्रीनिंग की कार्रवाई इजराइल में श्रमिकों को भेजने हेतु चयन कार्रवाई की प्रथम चरण की प्रक्रिया है। इसके उपरान्त प्री-स्क्रीनिंग में उत्तीर्ण श्रमिकों का आरपीएल कराया जायेगा आरपीएल प्रमाण पत्र प्राप्त श्रमिकों के चयन हेतु इजराइल की संस्था पीआईबीए द्वारा प्रोफेशन टेस्ट लिया जायेगा।

Report :  Gaurav kushwaha
Update:2024-09-25 19:13 IST

Jhansi News

Jhansi News: जिला समन्वयक/प्रधानाचार्य राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान/कौशल विकास मिशन एके श्रीवास्तव ने बताया है कि इजराइल देश में निर्माण श्रमिकों को रोजगार प्रदान करने की प्रक्रिया में भारत सरकार एवं इजराइल सरकार के मध्य हुए अनुबन्ध के अन्तर्गत एनएसडीसी क्रियान्वयन संस्था नामित है। एनएसडीसी द्वारा पीआईबीए के साथ समन्वय स्थापित करते हुए कैटेगरी के निर्माण श्रमिकों को इजराल भेजे जाने की कार्रवाई की जानी है। प्रमुख अर्हता के अन्तर्गत श्रमिकों की उम्र 25-45 वर्ष, कम से कम 03 वर्ष की वैधता का पासपोर्ट, सम्बन्धित ट्रेड में कम से कम 03 वर्ष का कार्य अनुभव एवं इजराइल में पूर्व में कार्य न किया हो इत्यादि अन्य सम्बन्धित शर्ते एवं अर्हताएं सेवायोजन विभाग के एकीकृत पोर्टल rojgarsangam.up.gov.in पर जॉबसीकर के रूप में जाकर इजराइल हेतु पंजीकरण कराना होगा।

इजराइल सरकार की संस्था पी०आई०बी०ए० द्वारा निर्माण श्रमिकों के चयन हेतु प्रोफेशनल टेस्ट ड्राइव की कार्रवाई से पूर्व पोर्टल पर पंजीकृत श्रमिकों के अंग्रेजी भाषा के ज्ञान के मूल्यांकन सम्बन्धी प्री स्क्रीनिंग की कार्रवाई जनपद के नोडल आईटीआई के प्रधानाचार्य एवं सेवायोजन कार्यालय के जिला रोजगार सहायता अधिकारी द्वारा की जायेगी।

प्री-स्क्रीनिंग की कार्रवाई इजराइल में श्रमिकों को भेजने हेतु चयन कार्रवाई की प्रथम चरण की प्रक्रिया है। इसके उपरान्त प्री-स्क्रीनिंग में उत्तीर्ण श्रमिकों का आरपीएल कराया जायेगा आरपीएल प्रमाण पत्र प्राप्त श्रमिकों के चयन हेतु इजराइल की संस्था पीआईबीए द्वारा प्रोफेशन टेस्ट लिया जायेगा। इस टेस्ट में उत्तीर्ण श्रमिकों के पुलिस सत्यापन एव मेडिकल की कार्रवाई की जायेगी। प्री-स्कीनिंग/आरपीएल की कार्रवाई किसी भी प्रकार से श्रमिकों से इजराइल भर्ती चयन होने की वैद्यता नहीं है, अपितु पीआइबीए द्वारा चयन की कार्रवाई का एक चरण है।

आईटीआई० एवं सेवायोजन कार्यालय द्वारा इजराइल की संस्था पीआईबीए को चयन की कार्रवाई हेतु सम्बन्धित ट्रेड के निर्माण श्रमिक उपलब्ध कराना है। अंतिम रूप से चयनित अभ्यार्थियों को इजराइल भेजे जाने का कार्य एनएसडीसी एवं पीआईबीए द्वारा किया जाना है। उपरोक्त ट्रेड से सम्बन्धित जनपद के निर्माण श्रमिकों हेतु रोजगार संगम पोर्टल पर पंजीकरण की सुविधा प्रारम्भ हो गई है। इस सम्बनध में अधिक जानकारी जनपद के सेवायोजन अथवा कॉल सेन्टर नम्बर-155330 के माध्यम से प्राप्त की जा सकती है।

Tags:    

Similar News