कटे होंठ, कटे तालू से पीड़ित बच्चों की सर्जरी से बदलेगा जीवन, कई देशों के डॉक्टर चेहरों पर लाएंगे मुस्कान

Jhansi News: निःशुल्क ऑपरेशन में ऑस्ट्रेलिया, रूस, अमेरिका, ब्रिटेन, फिलीपींस, स्वीडन, ब्राजील, घाना, मलावी, जापान, कनाडा और भारत के चिकित्सा तथा गैर-चिकित्सा स्वयंसेवकों की एक 80 लोगों की बहु-विषयक टीम की मेजबानी कर रही है।

Report :  B.K Kushwaha
Update: 2024-02-06 15:51 GMT

कटे होंठ, कटे तालू से पीड़ित बच्चों का नि:शुल्क ऑपरेशन (Social Media)

Jhansi News: झांसी-ललितपुर संसदीय क्षेत्र से सांसद अनुराग शर्मा (Anurag Sharma), महारानी लक्ष्मीबाई मेडिकल कॉलेज में ऑपरेशन स्माइल (Operation Smile), इंगा हेल्थ फाउंडेशन और वीरांगना फाउंडेशन की और से बड़ा और सार्थक प्रयास किया जा रहा है। दरअसल, उत्तर प्रदेश-मध्य प्रदेश के बुंदेलखंड क्षेत्र में कटे होंठ और कटे तालु से पीड़ित बच्चों का निःशुल्क ऑपरेशन कराया जा रहा है। ये आयोजन मंगलवार (06 फ़रवरी) शुरू हुआ जो 13 फरवरी तक जारी रहेगा।

यह अभियान बुंदेलखंड क्षेत्र के कटे होंठ और तालु विकृति वाले 200 से अधिक बच्चों को जीवन बदलने वाला है। सांसद अनुराग शर्मा और उनकी पत्नी पूनम शर्मा का ये प्रयास सैकड़ों बच्चों के चेहरों पर मुस्कान वापस दिलाएगा।

इन देशों के डॉक्टर टीम में शामिल 

निःशुल्क ऑपरेशन में ऑस्ट्रेलिया, रूस, अमेरिका, ब्रिटेन, फिलीपींस, स्वीडन, ब्राजील, घाना, मलावी, जापान, कनाडा और भारत के चिकित्सा तथा गैर-चिकित्सा स्वयंसेवकों की एक 80 लोगों की बहु-विषयक टीम की मेजबानी कर रही है। यह रोगियों को सर्जरी और व्यापक देखभाल प्रदान करेंगे।

'स्वस्थ झांसी, सुरक्षित झांसी हमारी प्रतिबद्धता'

वीरांगना फाउंडेशन (Veerangana Foundation) की अध्यक्ष पूनम शर्मा ने कहा कि, 'स्वस्थ झांसी, सुरक्षित झांसी हमारी प्रतिबद्धता है। कटे होंठ और कटे तालु के साथ पैदा हुआ बच्चा सामाजिक रूप से हाशिए पर रखा जाता है। विभिन्न सामाजिक कलंक और वर्जनाओं के कारण, उन्हें समाज द्वारा तिरस्कृत कर दिया जाता है। ये बच्चे स्कूल नहीं जा पाते हैं। कभी-कभी तो पूरे परिवार को ही समाज द्वारा बहिष्कृत कर दिया जाता है। एक साधारण सर्जरी बच्चे और परिवार को फिर से समाज में शामिल करने में सक्षम है। इसलिए हम ये विशेष निःशुल्क सर्जरी शिविर का आयोजन करा रहे हैं। पूनम ने बताया कि, आज 190 से अधिक पीड़ित बच्चों का स्क्रीनिंग हो चुका है जिनका अब सफ़ल निःशुल्क ऑपरेशन होगा'।

Tags:    

Similar News