Jhansi News: झांसी मेडिकल कॉलेज में नई सीटी स्कैन मशीन इंस्टॉल! अगले सप्ताह शुरू हो जाएगी जांच

Jhansi News: इस अत्याधुनिक मशीन से सीटी स्कैन करके हड्डी के फ्रैक्चर, रक्त वाहिका विकार, कैंसर, आंतरिक अंग क्षति, चोटों और मस्तिष्क की चोटों का पता लगाया जा सकेगा।

Report :  B.K Kushwaha
Update: 2024-04-12 05:43 GMT

सीटी स्कैन मशीन (सोशल मीडिया)

Jhansi News: बुन्देलखण्ड में स्वास्थ्य सेवाओं को बेहतर करने के लिए उत्तर प्रदेश सरकार संसाधनों और सुविधाओं की बढोत्तरी पर खास ध्यान दे रही है। झांसी के महारानी लक्ष्मीबाई मेडिकल कॉलेज में 128 स्लाइस सीटी स्कैन मशीन इंस्टॉल की प्रक्रिया जल्द पूरी करने के बाद अगले सप्ताह से इस नई मशीन से जांच शुरू हो जाएगी। मेडिकल कॉलेज प्रशासन के अनुसार यह मशीन पूरे बुंदेलखंड की सबसे आधुनिक मशीन है और यह मरीजों के लिए काफी फायदेमंद साबित होगी।

इस अत्याधुनिक मशीन से सीटी स्कैन करके हड्डी के फ्रैक्चर, रक्त वाहिका विकार, कैंसर, आंतरिक अंग क्षति, चोटों और मस्तिष्क की चोटों का पता लगाया जा सकेगा। जांच के लिए मरीजों को पूर्व की तरह 600 रुपए और एक हजार रुपए देने होंगे। वर्तमान समय मे मेडिकल कॉलेज में 16 स्लाइस सीटी स्कैन मशीन चल रही है। महारानी लक्ष्मीबाई मेडिकल कॉलेज में झांसी जिले के अलावा महोबा, ललितपुर, जालौन, हमीरपुर और मध्य प्रदेश के निवाड़ी, टीकमगढ़, दतिया, शिवपुरी समेत कई जिलों के मरीज बड़ी संख्या में इलाज कराने आते हैं। यह मेडिकल कॉलेज बुन्देलखण्ड में इलाज का सबसे बड़ा केंद्र माना जाता है। आस पास के क्षेत्रों से हर रोज यहां मरीजों का आना होता है।

महारानी लक्ष्मीबाई मेडिकल कॉलेज प्रशासन के अनुसार अत्याधुनिक तकनीक वाली इस मशीन से कम समय और कम विकिरण डोज के साथ उच्च गुणवत्ता की जांच की जा सकेगी। यह मशीन मरीजों पर कम नकारात्मक प्रभाव डालेगा। एमएलबी मेडिकल कॉलेज के मुख्य चिकित्सा अधीक्षक डॉ. सचिन माहुर ने जानकारी देते हुए बताया कि 128 स्लाइस सीटी स्कैन मशीन को इंस्टाल करने का काम जल्द से जल्द पूरा कर लिया जाएगा। अगले सप्ताह से नई सीटी स्कैन मशीन से जांच शुरू हो जाएगी। यह मशीन बुन्देलखण्ड क्षेत्र की सबसे आधुनिक सीटी स्कैन मशीन है, जिससे मरीजों को काफी सुविधा होगी। 

Tags:    

Similar News