Jhansi News: फिलीपींस से आया प्रतिनिधि मंडल, भड़ोखर और नोटा में देखा इक्रीसैट का कार्य

Jhansi News: यूनाइटेड नेशन की संस्था इक्रीसैट द्वारा बनाई गई संरचना काफी प्रमाणिक मानी जातीं हैं और दुनियां में इनके कार्यों का अनुशरण किया जाता है।

Report :  Gaurav kushwaha
Update: 2024-07-21 17:07 GMT

Jhansi News (Pic: Newstrack)

Jhansi News: दक्षिण पूर्व एशिया के देश फिलीपींस से आये एक प्रतिनिधि मंडल ने टहरौली तहसील अंतर्गत ग्राम भड़ोखर एवं ग्राम नोटा में इक्रीसैट द्वारा किये जा रहे कार्यों का अवलोकन किया। ब्यूरो ऑफ़ एग्रीकल्चर, फिलिपीन्स से 8 लोगों के प्रतिनिधि मंडल में स्टेला, एलिशिया, क्रिस थिया, मेलिंदा, अरमांडो, रिकटिबर्ट, डेरिओ एवं एर्नी शामिल रहे। भृमण का उद्देश्य इक्रीसैट द्वारा बनाई गईं संरचनाओं और कृषि सम्बन्धी गतिविधियों को करीब से देखना और समझना था ताकि इस प्रकार की गतिविधियों को वे अपने देश फिलीपींस में कर सकें।

सामुदायिक तालाब का अवलोकन

बताते चलें कि यूनाइटेड नेशन की संस्था इक्रीसैट द्वारा बनाई गई संरचना काफी प्रमाणिक मानी जातीं हैं और दुनियां में इनके कार्यों का अनुशरण किया जाता है। जिसकी खास विशेषता रहती है कि कम लागत में उच्च तकनीकी आधारित संरचनाएँ। प्रतिनिधि मंडल ने सबसे पहले ग्राम नोटा के सामुदायिक तालाब का अवलोकन किया। यहां राज्य मंत्री हरगोविंद कुशवाहा ने फीता काट कर इक्रीसेट के द्वारा बनाये गए आउटलेट का उद्घाटन किया। इक्रीसेट के प्रधान वैज्ञानिक डॉ रमेश सिंह ने उन्हें टहरौली तहसील अंतर्गत 40 गाँवों की पानी की समस्या के विषय में विस्तार से बताया। ग्राम नोटा में खुली चौपाल में प्रतिनिधि मंडल ने ग्रामीणों से बात की, यहां कृषक उत्पादक संगठन के विषय में ललित पटेल एवं एफपीओ के निदेशक मण्डल ने संगठन के अंतर्गत किये जा रहे क्रियाकलापों के विषय में उन्हें जानकारियां दीं।

जल समस्या दूर करने की कोशिश

ग्राम भड़ोखर में डॉ रमेश सिंह ने बताया कि कैसे हवेली निर्माण के द्वारा जल की समस्या को दूर किया जा सकता है, डॉ रोहन ने कृषिवानिकी के विषय में बताया और डॉ अशोक शुक्ला ने इक्रीसेट द्वारा लगाये गए वैज्ञानिक उपकरणों एवं उनकी उपयोगिता के बारे में बताया। इसके पूर्व प्रतिनिधि मंडल ने कार्ययोजना बनाने एवं सरकारी स्तर पर उन्हें स्वीकृत कराने के सम्बंध में जानकारी प्राप्त करने हेतु क्षेत्रीय सांसद अनुराग शर्मा एवं मुख्य विकास अधिकारी से भी मुलाकात की।

ये रहे उपस्थित

भ्रमण के दौरान राज्यमंत्री हरगोविंद कुशवाहा, डॉ रमेश सिंह, आर के उत्तम, डॉ अशोक शुक्ला, डॉ रोहन, प्राकृतिक संसाधन संरक्षण समिति के अध्यक्ष ( एनआरएम ) आशीष उपाध्याय, रामेश्वर शर्मा बकायन, रजनी गौतम सदस्य जिला पंचायत, ललित पटेल, पुष्पेन्द्र सिंह बुंदेला, मुन्ना लाल उपाध्याय, लखन कुशवाहा, दीनदयाल पटेल, रामप्रसाद पटेल, ई.ललित किशोर, शम्भू पटेल ग्राम प्रधान, सुनील निरंजन, शिशुवेन्द्र सिंह, सुरभि उपाध्याय, शैलेन्द्र सोनी, भरत गुर्जर, अनिल सिंह, विवेक पटेल, शिवाजी दरोगा, प्रेमनारायण, नीरज कुमार, रामजी आदि उपस्थित रहे। 

Tags:    

Similar News