Jhansi News : कम वसूली पर डीएम नाराज, वाणिज्यकर विभाग के अफसरों को लगाई फटकार

Jhansi News : जिलाधिकारी ने मासिक लक्ष्य की सापेक्ष में 58 प्रतिशत वसूली करने पर नाराजगी जताई है। उन्होंने वाणिज्य कर विभाग के अफसरों को जमकर फटकार लगाई है।

Report :  Gaurav kushwaha
Update: 2024-07-09 15:41 GMT

Jhansi News : जिलाधिकारी ने मासिक लक्ष्य की सापेक्ष में 58 प्रतिशत वसूली करने पर नाराजगी जताई है। उन्होंने वाणिज्य कर विभाग के अफसरों को जमकर फटकार लगाई है। साथ ही डीएम ने कार्य योजना बनाकर वसूली बढ़ाए जाने और वसूली के स्रोतो की भी जानकारी उपलब्ध कराए जाने के निर्देश दिए।

जिलाधिकारी अविनाश कुमार सभी उपजिलाधिकारी, तहसीलदार, लेखपाल सहित सभी राजस्व कर्मियो को निर्देशित करते हुये कहा कि "न्याय पहुंचे गरीब के द्वार" गरीब व्यक्तियों को न्याय दिलाने के दृष्टिगत अपनी कार्य प्रणाली में बदलाव लाते हुये कार्य करें। उन्होने कहा कि किसी गरीब के जमीन पर व सरकारी भूमि पर कूटरचित तरीके से कब्जा करने वाले भू-माफियाओं को चिहिन्त करते हुये कड़ी से कड़ी कार्यवाही सुनिश्चित की जाये।

वसूली लक्ष्य के सापेक्ष प्रगति संतोषजनक नहीं

जिलाधिकारी अविनाश कुमार ने कर-करेत्तर की प्रगति समीक्षा के दौरान अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि जनपद में विभिन्न विभागों को शासन द्वारा प्रदत्त वसूली लक्ष्य के सापेक्ष प्रगति संतोषजनक नहीं है। उन्होंने कहा कि सभी विभाग रणनीति तैयार करते हुए प्रवर्तन कार्यों में तेजी लाएं ताकि वसूली लक्ष्य को शत प्रतिशत पूर्ण किया जा सके।

लंबित वसूली को वसूलने के लिए आपके पास क्या विजन

जिलाधिकारी अविनाश कुमार ने कर-करेत्तर की समीक्षा करते हुए वाणिज्य कर विभाग की कम वसूली पर नाराजगी व्यक्ति की वाणिज्य कर विभाग द्वारा माह में 109.59 करोड़ के सापेक्ष 63.11 करोड़ वसूली होने पर कड़ी फटकार लगाई। उन्होंने विभागीय अधिकारी को फटकारते हुए लंबित वसूली को वसूलने के लिए आपके पास क्या विजन है, जिससे वसूली शत प्रतिशत पूर्ण की जा सके। बैठक में जिलाधिकारी ने अब तक की वसूली के स्रोतों की जानकारी ली और आगे कैसे वसूली में बढ़ाएंगे उसकी भी जानकारी उपलब्ध कराने के निर्देश दिए।

संपत्तियों के क्रय विक्रय पर रखी जाए नजर

जिलाधिकारी अविनाश कुमार ने स्टांप एवं रजिस्ट्रेशन की समीक्षा करते हुए माह का लक्ष्य 37.85 करोड़ के सापेक्ष 35.81 करोड़ की वसूली पर भी संतोष व्यक्त किया। उन्होंने निर्देश दिए कि जनपद में संपत्तियों के क्रय विक्रय पर सतत् दृष्टि बनाए रखें ताकि स्टांप की चोरी को रोका जा सके। उन्होंने शासन की गाइडलाइन के अनुसार संचालित न होने वाले डीजे पर भी कार्रवाई करने के निर्देश दिए। उन्होंने ऐसे डीजे के संचालकों पर एफआईआर दर्ज करने के भी निर्देश दिए।

यह अफसर रहे मौजूद

इस अवसर पर अवसर पर अपर जिलाधिकारी प्रशासन ए के सिंह, अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व वरुण कुमार पांडेय, नगर मजिस्ट्रेट विधेश कुमार सहित समस्त उप जिलाधिकारी, तहसीलदार, विद्युत विभाग, वाणिज्य कर विभाग, लोक निर्माण विभाग आदि के जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित रहे।

Tags:    

Similar News