Jhansi: किसान जरूर करायें खरीफ फसलों का बीमा, जानें कब है अंतिम तिथि

Jhansi: रानी लक्ष्मी बाई केन्द्रीय कृषि विश्वविद्यालय झाँसी ने खरीफ फसलों का बीमा कराने की सलाह दी है। डॉ. प्रिंस कुमार सोम और डॉ. श्रीधर पाटिल ने बताया कि खरीफ की फसल पूर्ण रूप से मौसम व वर्षा पर आधारित रहती है।

Report :  Gaurav kushwaha
Update:2024-07-08 16:58 IST

किसान जरूर करायें खरीफ फसलों का बीमा (न्यूजट्रैक)

Jhansi News: रानी लक्ष्मी बाई केन्द्रीय कृषि विश्वविद्यालय झाँसी ने खरीफ फसलों का बीमा कराने की सलाह दी है। डॉ. प्रिंस कुमार सोम और डॉ. श्रीधर पाटिल ने बताया कि खरीफ की फसल पूर्ण रूप से मौसम व वर्षा पर आधारित रहती है। इसके कारण किसानों को मौसम की विभिन्न प्रतिकूल परिस्थितियों जैसे बाढ, सूखा, ओलावृष्टि व जलभराव आदि से सामना करना पड़ता है। इस कारण कई बार फसलें नष्ट हो जाती हैं। इन सभी प्रकार के जोखिमों से सामना करने के लिए भारत सरकार द्वारा साल 2016 में प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना की शुरुआत की गई है।

दो प्रतिशत बीमा प्रीमियम का करना होगा भुगतान

यह योजना किसानों के लिए काफी कारगर साबित हो रही है। वर्तमान समय में खरीफ फसलों की बुवाई अधिकतम किसान कर चुके हैं। इन खरीफ फसलों का प्रधानमंत्री फसल बीमा कराकर होने वाले फसल नुकसान से बचा जा सकता है। इस योजना के अंतर्गत किसानों को खरीफ फसलों के लिए 2 प्रतिशत बीमा प्रीमियम का भुगतान करना पड़ता है। शेष धनराशि सरकार द्वारा वहन की जाती है। इस योजना के अंतर्गत खेत में खड़ी फसल बाढ, सूखा, ओलावृष्टि व अत्यधिक जलभराव व इसके साथ-साथ फसल कटाई के 14 दिन तक होने वाले नुकसान की भारत सरकार द्वारा लागत खर्च की भरपाई की जाती है। इस योजना का सबसे बड़ा फायदा यह है कि इस योजना के तहत धनराशि का भुगतान सीधे किसान के खाते में किया जाता है।

बीमा की अंतिम तिथि 31 जुलाई

इस योजना का लाभ लेने के लिए किसानों को अपने क्षेत्र के कृषि अधिकारी, कृषि विज्ञान केन्द्र, कृषि विश्वविद्यालय के वैज्ञानिकों और प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के आधिकारिक पोर्टल से जानकारी ले सकते हैं। इसके साथ - साथ नजदीकी बैंक, प्रधानमंत्री फसल बीमा कंपनी में भी सम्पर्क कर सकते हैं। इस बीमा की अंतिम तिथि 31 जुलाई 2024 है। यह योजना किसानों को फसलों की प्रतिकूल परिस्थिति में नुकसान से वित्तीय सहायता प्रदान कर आर्थिक रूप से सशक्त करती है।

Tags:    

Similar News