Jhansi News: जल शक्ति मंत्री ने पहुंज बांध का किया निरीक्षण, ली जल भण्डारण की जानकारी

Jhansi News : मंत्री स्वतंत्र देव सिंह ने कहा कि जल जीवन मिशन मुख्यमंत्री की उच्च प्राथमिकता में शामिल परियोजना है, इसलिए संबंधित अधिकारी अपने दायित्व समय सीमा अंतर्गत पूर्ण किया जाना सुनिश्चित करें।

Report :  Gaurav kushwaha
Update:2024-09-30 18:01 IST

Jhansi News ( Pic- NewsTrack)

Jhansi News: जलशक्ति मंत्री स्वतंत्र देव सिंह ने कहा कि जल जीवन मिशन मुख्यमंत्री की उच्च प्राथमिकता में शामिल परियोजना है, इसलिए संबंधित अधिकारी अपने दायित्व समय सीमा अंतर्गत पूर्ण किया जाना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि पेयजल से संबंधित किसी विभाग को यदि कोई समस्या हो तो वह अन्य विभागों के साथ आपसी समन्वय स्थापित करते हुए उसका निराकरण करें। यह बात उन्होंने गुलारा पेयजल योजना के अंतर्गत ग्राम सुल्तानपुरा का निरीक्षण करने के बाद अधिनस्थ अफसरों से कही है।

उन्होंने कहा कि सभी योजनाओं को अनुबन्धित समय में पूर्ण कर जनोपयोगी बनाना सुनिश्चित करें, बुन्देलखण्ड क्षेत्र में पेयजल जीवन वरदान है, अतः उक्त योजनाओं के कार्यों में किसी भी प्रकार की कमी न बरती जाये साथ ही कार्यों को उचित गुणवत्ता से कराया जाएं। उन्होंने कहा कि पेयजल से जुड़ी परियोजनाओं एवं कार्यो को किसी भी स्तर पर लम्बित न रखा जाए। जल संयोजन घर के अंदर लगाया जाए, इसके अतिरिक्त उन्होंने कहा कि गांव में सार्वजनिक भवन, पंचायत भवन, विद्यालय, आंगनवाड़ी केंद्र सहित अन्य भवनों में भी जल संयोजन लगाया जाना सुनिश्चित किया जाए। इसके पहले उन्होंने जलशक्ति मंत्री स्वतंत्र देव सिंह ने पहुँज बांध, डब्लू. टी. पी. स्थित प्रयोगशाला आदि का निरीक्षण किया।

1911 में बने बांध की क्षमता 25 मिलियन क्यूबिक मीटर

निरीक्षण के दौरान अधिशासी अभियंता बेतवा नहर प्रखंड उमेश कुमार ने बताया कि वर्ष 1911 में बने इस बांध की क्षमता 25 मिलियन क्यूबिक मीटर है। इस बाँध से निकली पहुँज नहर प्रणाली की कुल लम्बाई 42 कि.मी. है, जिससे 3200 हेक्टेयर क्षेत्र में रबी फसल की सिंचाई की जाती है एवं 5 एमसीएम पानी झांसी शहर को पेयजल हेतु उपलब्ध कराया जाता है। पहुंज बंध में पानी की कमी को पूरा करने के लिए 15 किमी. ऊपर डोंगरी बांध निर्मित है, जिसकी कुल क्षमता 13 एमसीएम. है। इन बांधों से सिंचाई एवं पेयजल के मत्स्य पालन भी किया जाता है।

13 जल सहेलियों का किया गया सम्मान

मंत्री ने सर्किट हाउस में प्रधानमंत्री द्वारा मन की बात में विकास खंड बबीना के ग्राम सिमरावारी में जल संरक्षण के उत्कृष्ट कार्य पर कार्य कर रही जल सहेलियों को उनके द्वारा किए जा रहे कार्य की सराहना की, अन्य लोगों को भी प्रेरणा लेने का सुझाव दिया। मंत्री द्वारा इस मौके पर परमार्थ समाजसेवी संस्थान कि 13 जल सहेलियों को शाल उड़ाकर सभी का सम्मान किया और संवाद करते हुए इसी तत्परता और लगन से आगे भी कार्य करने का सुझाव दिया।

यह लोग रहे मौजूद

इस मौके पर अध्यक्ष जिला पंचायत पवन गौतम,विधायक सदर रवि शर्मा, जिलाधिकारी अविनाश कुमार, अधिशासी अभियंता बेतवा नहर प्रखंड झांसी उमेश कुमार, अधिशासी अभियंता जल निगम रणविजय सिंह, सहित अन्य विभागीय अधिकारी उपस्थित रहे।

2030 तक चौबीस घंटे भरी रहेंगी नहरें औऱ तालाब

यूपी सरकार के जलशक्ति मंत्री स्वतंत्र देव सिंह ने कहा कि बुंदेलखंड और आस पास के इलाकों में सिंचाई के लिए पानी पर्याप्त हो चुका है। कार्यदाई संस्था इसी वर्ष कार्य पूरा कर ग्राम प्रधानों को सौप देंगी। जिससे ग्राम प्रधान सुबह शाम किसानों को सिंचाई के लिए पानी उपलब्ध कराएंगे। साथ ही 2030 में चौबीस घंटे पानी मिलेगा। यह बात उन्होंने सरकिट हाउस में पत्रकारों से चर्चा करते हुए कही हैं। उन्होंने कहा कि बुंदेलखंड सहित सोनभद्र, मिर्जापुर के तालाब, बंधा, डैम, आदि पहले खाली रहते थे, जल का संकट रहता था। लेकिन अब भर चुके है। बुंदेलखंड में अब गर्मियों में सिंचाई के लिए पानी की समस्या नहीं होगी। यहां के बंधे, डैम, तालाब भर चुके है। 2024 में कार्यदाई संस्था जल्द से जल्द जल जीवन मिशन अंतर्गत कार्य पूरा कर ग्राम प्रधानों को सौंप देंगे। जिससे बुंदेलखंड में सिंचाई के लिए सुबह शाम पानी उपलब्ध रहेगा।

Tags:    

Similar News