Jhansi News: कोचिंग संस्थानों की शुरू हुयी निगरानी, कमेटी का हुआ गठन

Jhansi News: डीएम ने विभागीय अफसरों के साथ कलेक्ट्रेट में बैठक की। झांसी विकास प्राधिकरण और दमकल विभाग कार्रवाई करेगी। योगी सरकार के निर्देश पर प्रशासन सक्रिय हुआ है।

Report :  Gaurav kushwaha
Update: 2024-08-02 09:08 GMT

Jhansi News (Pic: Social Media)

Jhansi News: दिल्ली में बेसमेंट में चल रहे कोचिंग इंस्टीट्यूट में हुयी दुखद घटना के बाद योगी सरकार के आदेश पर झांसी में जिला प्रशासन ने सक्रियता दिखाई है। प्रशासन ने विभिन्न विभागों की संयुक्त बैठक बुलाई। बैठक में कोचिंग संस्थानों की स्थिति के बारे में जानकारी हासिल की गई। कलेक्ट्रेट सभागार में विभागीय अफसरों के साथ बैठक कर डीएम ने दिशा निर्देशों को सख्ती से लागू करने के निर्देश दिए। इसके साथ ही सिटी मजिस्ट्रेट की अध्यक्षता में एक कमेटी का गठन किया गया है। यह कमेटी कोचिंग संस्थानों के बारे में जांच करेगी। 

पालन नहीं करने वालों पर कार्रवाई करने के निर्देश

डीएम की अध्यक्षता में आयोजित बैठक में दमकल विभाग, उच्च शिक्षा विभाग, झांसी विकास प्राधिकरण और पुलिस महकमे के अफसर मौजूद रहे। बैठक में सभी कोचिंग संस्थानों के भवनों में सुरक्षा मानकों की निगरानी और उनका पालन कराने पर जोर दिया गया। नियमों का पालन नहीं करने वालों पर कार्रवाई करने के लिए कहा गया है। बेसमेंट में संचालित हो रहे प्रतिष्ठानों पर चल रही कार्रवाई को लेकर भी बैठक में जानकारी दी गयी।

16 कोचिंग संस्थान रजिस्टर्ड

डीएम अविनाश कुमार ने बताया कि दिल्ली की दुखद घटना के बाद शासन ने निर्देश जारी किये हैं। इसे लेकर हमने बैठक की है। हमारे यहाँ 16 कोचिंग संस्थान रजिस्टर्ड हैं। इसके संबंध में हमने आज सिटी मजिस्ट्रेट की अध्यक्षता में एक समिति बनाई है। इसमें जेडीए के प्रतिनिधि, फायर के प्रतिनिधि, सिटी मजिस्ट्रेट और संबंधित थाने के थानाध्यक्ष इसको चेक करेंगे। जो भी बिल्डिंग नियम के विपरीत होगा, उसके सम्बन्ध में जेडीए के स्तर से कार्रवाई की जाएगी और फायर के नॉर्म्स का उल्लंघन होने पर फायर की ओर से कार्रवाई होगी।  

Tags:    

Similar News