मिल्लेट्स प्रसंस्करण: उद्यमशीलता के अवसर एवं भविष्य के लिए संभावनाएं पर आयोजित कार्यशाला

Jhansi News: बुंदेलखंड विश्वविद्यालय में "मिल्लेट्स प्रसंस्करण: उद्यमशीलता के अवसर एवं भविष्य के लिए संभावनाएं" विषय पर एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया गया।

Report :  B.K Kushwaha
Update: 2024-03-15 14:42 GMT

आयोजित हुई कार्यशाला। (Pic: Newstrack)

Jhansi News: बुंदेलखंड विश्वविद्यालय के खाद्य प्रौद्योगिकी संस्थान एवं इंस्टीटूशन इनोवेशन कौंसिल के सयुंक्त तत्वाधान में "मिल्लेट्स प्रसंस्करण: उद्यमशीलता के अवसर एवं भविष्य के लिए संभावनाएं" विषय पर एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया गया।


बताए गए मिल्लेट्स के फायदे

अध्यक्षता करते हुए कुलपति प्रोफेसर मुकेश पांडेय ने अपने वक्तव्य में मिल्लेट्स (श्री अन्नों) से बने उत्पादों के स्वास्थ्य लाभों तथा उनकी बढ़ती हुई मांग के बारे में बताया। मुख्य अतिथि, भारतीय संसद के पूर्व निदेशक, तपसिल जाति आदिवासी सैनिक कृषि विकास शिल्प केंद्र के राष्ट्रीय सलाहकार समिति के सचिव के के मिश्रा ने श्रीअन्नों की गुणवत्ता तथा वृहद् स्तर पर उनकी भावी उपयोगिता के बारे में बताया। सौमेन कोलेय, सचिव, तपसिल जाति आदिवासी सैनिक कृषि विकास शिल्प केंद्र ने बताया की कैसे श्रीअन्नों के सेवन से हमारे पूर्वज बहुत सारी खाद्य सबंधी बिमारियों से बचे रहते थे तथा इनका नियमित सेवन आज भी हमें बहुत सी बिमारियों से बचा सकता है। विशिष्ट अतिथि विवि के पूर्व छात्र एवं युवा खाद्य उद्यमी सीइओ मनुप्रा फूड्स प्राइवेट लिमिटेड, प्रवीण वर्मा ने खाद्य प्रसंस्करण के क्षेत्र में युवाओं के लिए सुनहरे स्वरोजगार के अवसरों के बारे में जानकारी दी।


छात्र-छात्रायें रहे उपस्थित 

विभाग के सहायक प्राध्यपक डॉ अश्वनी कुमार चंदेल ने "एन्त्रेप्रेंयूरियल ओप्पोर्तुनिटीज़ इन मिलेट प्रोसेसिंग एंड कन्सिडरेशंस फॉर न्यू प्रोडक्ट डेवलपमेंट फॉर ऐ स्टार्टअप" विषय पर अपना व्याख्यान दिया। कार्यक्रम में लगभग 100 छात्र-छात्रायें उपस्थित रहे। विभागाध्यक्ष डॉ डी के भट्ट के स्वागत वक्तव्य से हुआ। डॉ भट्ट ने अपने वक्तव्य में आज की इस कार्यशाला के महत्व पर भी प्रकाश डाला। इसके पश्चात विभाग द्वारा स्थापित खाद्य उत्पाद विक्रय केंद्र का शुभारंभ मंडला आयुक्त झांसी विमल कुमार दुबे एवं कुलपति प्रोफेसर मुकेश पांडेय ने किया। उन्होंने विभाग द्वारा तैयार की गई मिल्लेट्स की कूकीज को चखा तथा विभाग के इस प्रयास की बहुत सराहना की। उन्होंने विभागाध्यक्ष डॉ डी के भट्ट, अन्य शिक्षक गणों, एवं विद्यार्थियों को उनकी इस पहल के लिए बधाई एवं शुभकामनायें दीं। कार्यक्रम में प्रोफेसर अपर्णा राज, प्रेजिडेंट आईआईसी, प्रोफेसर देवेश निगम, प्रोफेसर प्रतीक अग्रवाल, मेधा जैसवाल, डॉ नम्रता, और मिस प्रज्ञा चौहान उपस्थित रहीं।

Tags:    

Similar News