Jhansi News: पीएम उषा परियोजना से बुविवि का होगा बहुमुखी विकासः कुलपति

Jhansi News: बुंदेलखंड विश्विद्यालय का प्रधानमंत्री उच्चतर शिक्षा अभियान यानी पीएम ऊषा में चयन होने पर आज गाँधी सभागार में बुंदेलखंड विश्विद्यालय के शिक्षकों, कर्मचारियों एवं छात्र छात्राओं द्वारा कुलपति प्रोफेसर मुकेश पाण्डेय का भव्य स्वागत किया गया।

Report :  B.K Kushwaha
Update: 2024-02-20 13:17 GMT

PM Usha project will lead to multifaceted source: Newstarck  

Jhansi News: बुंदेलखंड विश्विद्यालय का प्रधानमंत्री उच्चतर शिक्षा अभियान यानी पीएम ऊषा में चयन होने पर आज गाँधी सभागार में बुंदेलखंड विश्विद्यालय के शिक्षकों, कर्मचारियों एवं छात्र छात्राओं द्वारा कुलपति प्रोफेसर मुकेश पाण्डेय का भव्य स्वागत किया गया। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि झाँसी ललितपुर के सांसद अनुराग शर्मा रहे।

प्रोफेसर मुकेश पाण्डेय ने कहा 

बुंदेलखण्ड विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर मुकेश पाण्डेय ने कहा कि आज बुंदेलखंड विश्वविद्यालय पूरे देश के 26 एवं प्रदेश के 6 चयनित विश्वविद्यालयों में शामिल हो गया है। यह हमारे लिए गर्व का पल है । उन्होंने योजना के विभिन्न मानकों एवं अवयवों से उपस्थित विशिष्ट अतिथियों, शिक्षकों एवं विद्यार्थियों को अवगत कराया। उन्होंने कहा कि इस परियोजना के प्रस्ताव को तैयार करने हेतु सभी संबन्धित अधिकारियों एवं शिक्षकों ने योजनाबद्ध तरीके से कड़ी मेहनत की है जिसमें मुख्यतया कुल सचिव, वित्त अधिकारी, प्रोफेसर एस. के. काबिया, डॉ यशोधरा शर्मा, इंजीनियर साबिर अली का विशेष योगदान रहा है। उन्होंने सांसद अनुराग शर्मा की प्रशंसा करते हुए कहा कि यह जब भी संसद गये तो उन्होंने बुंदेलखंड यूनिवर्सिटी की उपलब्धियों के बारे में विस्तार से बताया एवं विश्विद्यालय के विकास के लिए हर सम्भव प्रयास किये।

ए++ ग्रेडिंग के लिए निरंतर प्रयासरत

सांसद अनुराग शर्मा ने बुंदेलखंड यूनिवर्सिटी के कुलपति, कुलसचिव और सभी शिक्षकों, कर्मचारियों एवं विद्यार्थियों को बधाई दी एवं कहा कि बुंदेलखंड विश्वविद्यालय के लिए भारत के चुनिन्दा 26 विश्वविद्यालयों में शामिल होना गौरव की बात है। उन्होंने अवगत कराया कि झाँसी में 200 बेड के प्रतीक्षालय हेतु भूमि पूजन किया गया। सांसद ने कहा हमारा विश्वविद्यालय आज ए+ की ग्रेडिंग पर है, हम ए++ ग्रेडिंग के लिए निरंतर प्रयासरत है। उन्होंने बुंदेलखंड में बीडा के महत्व को बताया। उन्होंने कहा कि रिसर्च फण्डिंग एवं इनटर्नशिप के लिए बीडा का लाभ उठाना चाहिए एवं भविष्य में बीड़ा की वजह से बुंदेलखंड के लोगो का पलायन कम होगा।

बुंदेलखण्ड विश्वविद्यालय के अधिष्ठाता छात्र कल्याण एवं निदेशक आईक्यूएसी, प्रो सुनील कुमार काबिया ने कहा कि कुलपति के अथक प्रयास से हम नए कीर्तिमान स्थापित कर रहे हैं। उनके सफल नेतृत्व एवं टीम भावना के कारण विश्वविद्यालय बी++ ग्रेड से ए + ग्रेड तक का सफर करने में सफल रहा तथा आज हम भारत में टॉप विश्वविद्यालयों में शामिल हो गये हैं।

 गाँधी सभागार में हुआ लाइव प्रसारण 

इसी शुभ अवसर पर भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जम्मू से प्रसारित लाइव कार्यक्रम के द्वारा देश भर के पी एम उषा परियोजना के द्वारा लाभान्वित विश्वविद्यालयों को संबोधित किया जिसके प्रसारण का आयोजन गाँधी सभागार में किया गया। इसके पहले कुलसचिव विनय कुमार सिंह ने उपस्थित अतिथियों का स्वागत करते हुए बताया कि पी एम उषा परियोजना के अंतर्गत बुंदेलखण्ड विश्वविद्यालय को शोध व अन्य शैक्षणिक गतिविधियों के लिए MERU परियोजना के अंतर्गत चयनित किया गया है। कुलसचिव ने परियोजना में चयनित होने पर राज्यपाल महोदया, मुख्यमंत्री, उच्च शिक्षा मंत्री योगेंद्र उपाध्याय, राज्य मंत्री श्रीमति रजनी तिवारी एवं प्रमुख सचिव उच्च शिक्षा एम. के. अग्रवाल का आभार व्यक्त किया। इस अवसर पर वित्त अधिकारी वसी मोहम्मद आदि ने विचार व्यक्त किए। कार्यक्रम का संचालन डॉ लव कुश द्विवेदी द्वारा किया गया।

Tags:    

Similar News