Jhansi News: बारिश के मौसम में किसान बिजली से रहें सावधान, विशेषज्ञों ने बताए तरीक

Jhansi News: रानी लक्ष्मी बाई केंद्रीय कृषि विश्वविद्यालय के वैज्ञानिकों ने लोगों को आकाशीय बिजली से बचने के उपाय बताए हैं।

Report :  Gaurav kushwaha
Update: 2024-07-09 07:23 GMT

Jhansi News (Pic: Social Media)

Jhansi News: रानी लक्ष्मी बाई केंद्रीय कृषि विश्वविद्यालय, झाँसी के वैज्ञानिकों ने मौसम खराब होने की स्थिति में किसानों को बिजली से सावधान रहने की सलाह दी है। ताकि भारी बरशात में बिजली गिरने से किसानों को कैसे बचाया जा सके।

धातुओं के बर्तन धोने से बचे

डॉ. अनिल कुमार राय एवं डॉ. योगेश्वर सिंह ने बताया कि बारिश या मानसून में बिजली कड़कना या गिरना आम बात है। इससे बचने के लिए स्वयं की सावधानी ही जान बचा सकती है। लेकिन लोग बारिश के दौरान पेड़ के नीचे छुप जाते हैं। जिससे वे आकाशीय बिजली के चपेट में आ जाते हैं। बिजली वाले इलाके में हैं, तो खुले खेतों, पेड़ों के नीचे, पहाड़ी इलाकों, चट्टानों के आस पास बिल्कुल न जाएं। इसके साथ ही धातुओं के बर्तन धोने से बचें, नहाने से बचें बारिश और जमा पानी में खड़े होने से बचें। इसके अलावा छाते का इस्तेमाल भी न करें और बिजली के हाइटेंशन तारों और टावर से दूर रहें।

खुली जगह पर ही कान बंद कर के घुटनों के बल बैठ जाएं

विशेषज्ञों ने बिजली से बचने के उपाय बताए। उन्होंने बताया कि अगर आपके आसपास पेड़ है तो पेड़ की ऊंचाई के चार गुना दूर खड़े हो जायें। बिजली गिरने की स्थिति में किसान खेत में न रहकर घर के अंदर चले जाएं। अगर आप कहीं बाहर हैं और घर जाना संभव नहीं है, तो सबसे पहले खुली जगह पर ही कान बंद कर के घुटनों के बल बैठ जाएं। अपने शरीर को बहुत ही कम स्थान में समेट लें ताकि बिजली गिरने की स्थिति में आप पर कम प्रभाव हो, इससे खतरा टल सकता है। बिजली गिरने की संभावना को देखते हुए किसानों के लिए चेतावनी है की जानवरों जैसे गाय, भैंस, बकरी आदि को खुले में चराते वक्त सावधानी बरतें। इस तरह से आकाशीय बिजली से जान बचाई जा सकती है।  

Tags:    

Similar News