Jhansi News: बलिदान दिवस पर मॉडर्न महाविद्यालय के प्रशिक्षुओं ने वीरांगना लक्ष्मीबाई को किया नमन

Jhansi News: झांसी की रानी लक्ष्मीबाई के बलिदान दिवस पर नगर में विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किये गये।

Report :  Gaurav kushwaha
Update:2024-06-18 20:41 IST

छात्रों ने दी श्रद्धांजलि। Photo- Newstrack

Jhansi News: झांसी की रानी लक्ष्मीबाई के बलिदान दिवस पर नगर में विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किये गये। प्रतिवर्ष की तरह बलिदान दिवस पर शिवपुरी से पैदल मशाल यात्रा झांसी पहुंची। विभिन्न संगठनों ने रास्ते में मशाल यात्रा का रमतूला, बैण्ड एवं विगुल वादन से स्वागत किया। बलिदान दिवस के इस भव्य कार्यक्रम में मॉडर्न महाविद्यालय के प्रशिक्षुओं ने भी सहभाग किया तथा पुष्प वर्षा करके यात्रा का स्वागत किया। रानी लक्ष्मीबाई के बलिदान को याद करते हुये उनके चित्र पर श्रद्धा सुमन अर्पित किये गए। 

रानी लक्ष्मीबाई का बलिदान दिवस प्रेरणा स्त्रोत

संस्था के फाउण्डर चेयरमैन कैप्टन अरविन्द विश्वनाथन ने रानी लक्ष्मीबाई बलिदान दिवस पर छात्रों की अधिक से अधिक सहभागिता के लिए प्रोत्साहित करते हुये कहा कि जिन महापुरूषों का मन वीरोचित भाव से भरा होता है उसका लक्ष्य समाजिक उत्थान और राष्ट्रीय उत्थान होता है। इसके लिए रानी लक्ष्मीबाई का बलिदान दिवस प्रेरणा स्त्रोत है। इसी मूल भाव के साथ फाउण्डर चेयरपर्सन श्रीमती शान्ति विश्वनाथन, चेयरमैन डॉ. रोहिन विश्वनाथन, वाइस चेयरपर्सन श्रीमती अंशिता विश्वनाथन, मैनेजिंग डायरेक्टर अपूर्व शुक्ला एवं सचिव श्रीमती रत्ना शुक्ला ने भी छात्र-छात्राओं को प्रोत्साहित किया। मॉडर्न महाविद्यालय प्राचार्य नरेन्द्र त्रिपाठी ने कहा कि प्रशिक्षु अधिक से अधिक देश की ऐसी महान वीरांगना से प्रेरणा लेकर वर्तमान में महिला सशक्तिकरण की जीवन्त मिसाल को कायम कर सकें। इसी दृष्टिकोण से समय समय पर प्रशिक्षुओं को इस तरह के कार्यक्रमों के लिए प्रोत्साहित किया जाता है। आगे उन्होंने कहा कि रानी लक्ष्मी बाई बचपन से ही चंचल और साहसी स्वभाव की थी। हथियार चलाने के साथ ही वह रणनीति बनाने में काफी माहिर थी। उन्होंने अपने हौसले के बलबूते पर अंग्रेजों को नाकों चने चबवाए थे। उनकी हिम्मत का लोहा आज भी दुनिया मानती है। 

यह लोग रहे मौजूद

इस अवसर पर प्रवक्ता अभिषेक पुरोहित, हर्षवर्धन, हृदयेश विश्वकर्मा, सुरेन्द्र विश्वकर्मा, आशीष सोनी, सुनील रायकवार आदि समस्त शिक्षक एंव कर्मचारी उपस्थित रहे। कार्यक्रम का आयोजन प्रवक्ता हर्षवर्धन ने किया।

Tags:    

Similar News