Jhansi News: महिला वर्ग में यूपी और पुरुष वर्ग में चंडीगढ़ बना हॉकी चैंपियन

Jhansi News: महिला वर्ग के फाइनल मुकाबले में मैच के आखरी दो मिनट में उत्तर प्रदेश हाॅकी ने मैच का रुख मोड़ कर खिताब अपनी झोली में डाल लिया।

Report :  Gaurav kushwaha
Update: 2024-07-09 06:12 GMT

Jhansi News (Pic: Newstrack)

Jhansi News: यू.पी.हाॅकी महिला ने हॉकी हरियाणा को और हाॅकी चण्डीगढ़ हॉकी में उत्तर प्रदेश हॉकी टीम को कांटे के खिताबी मुकाबले में शिकस्त देकर हॉकी इंडिया/ उत्तर प्रदेश हॉकी के संयुक्त तत्वावधान में मेजर ध्यानचंद एस्ट्रोटर्फ हॉकी स्टेडियम में चल रही दूसरी नॉर्थ जोन जूनियर महिला और पुरुष वर्ग की चैंपियन बन कर उभरी। महिला वर्ग का फाईनल मैच उत्तर प्रदेश हाॅकी व हाॅकी हरियाणा और पुरुष वर्ग में हॉकी चंडीगढ़ ने उत्तर प्रदेश हॉकी के मध्य खेला गया मैच रोमांचक की पराकाष्ठा को पार कर समाप्त होनें के साथ-साथ दर्शकों की भीड़ के बीच नगर के हॉकी प्रेमियों में जोश भर गया। महिला वर्ग के फाइनल मुकाबले में मैच के आखरी दो मिनट में उत्तर प्रदेश हाॅकी ने मैच का रुख मोड़ कर खिताब अपनी झोली में डाल लिया। मैच प्रारम्भ होने से पूर्व मुख्य अतिथि रमा निरंजन सदस्य उप्र विधान, विशिष्ठ अतिथि प्रदीप सरावगी सभापति पराग दुग्ध उत्पादन समिति व ऊषा सचान ने संयुक्त रूप से खिलाड़ियों से परिचय प्राप्त किया।

मैच का रोमांच चौथे क्वार्टर के 58 वें मिनट में देखने को मिला

उत्तर प्रदेश हाॅकी व हाॅकी हरियाणा के मध्य खेले गये फाइनल मैच में दोनो ही टीमों ने बेहतरीन हॉकी का प्रदर्शन किया। पहले व दूसरे क्वार्टर तक कोई भी टीम गोल नही कर सकी। मैच के तीसरे क्वार्टर के 37वें मिनट में हाॅकी हरियाणा की ओर से जर्सी नं.10 में खेल रही शशि खासा ने पहला गोल करते हुये अपनी टीम को 1-0 की बढ़त दिलायी।मैच का रोमांच चौथे क्वार्टर के 58 वें मिनट में देखने को मिला, जब उत्तर प्रदेश हाॅकी टीम को मिले पैनल्टी कार्नर को रश्मी पटेल ने गोल में परिवर्तित कर टीम को 1-1 की बढ़त पर ला दिया। मैच समाप्ति का हूटर बजने ही वाला था और दर्शको का हूजूम यूपी यूपी के नारे लगा रहा था तभी पूर्णिमा यादव ने 60वें मिनट शानदार मैदानी गोल कर उत्तर प्रदेश हाॅकी को खिताबी जीत दिला दी।


झांसी हॉकी अध्यक्ष ने लिया खिलाड़ियों का परिचय

फाइनल मैच की प्लेयर दी मैच व चैम्पियनशिप की सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी रही उत्तर प्रदेश हाॅकी टीम की पूर्णिमा यादव को अतिथियों ने प्रोत्साहन स्वरूप 2100 रू नगद धनराशि एवं फाईनल मैच में प्रत्येक गोल करने वाली खिलाड़ी को 1100 रु.नगद राशि प्रदान कर पुरुस्कृत किया। फाइनल मैच से पूर्व खेले गए थर्ड लाइन के मैच में हाॅकी चण्डीगढ़ ने दिल्ली को 4-0 गोल से शिकस्त दी। हाॅकी चण्डीगढ़ की ओर से पूजा ने 2 गोल एवं वेदान्गी व्यास व तमन्ना ने 1-1 गोल किया। चैम्पियनशिप के पुरुष वर्ग के फाइनल में तेज तर्रार हाॅकी देखने को मिली जिसका दर्शको ने भरपूर आनंद लिया। मध्यांतर में मुख्य अतिथि रवि शर्मा सदर विधायक, जिलाध्यक्ष बीजेपी हेमन्त सिंह परिहार, अशोक ध्यानचन्द ओलम्पियन/अर्जुन अवार्डी व सुबोध खाण्डेकर सचिव झाॅसी हाॅकी, संजीव सरावगी मण्डल संयोजक ओलम्पिक संघ, संतराम पेंटर समाजसेवी, अभिषेक भार्गव अध्यक्ष झाॅसी हाॅकी ने संयुक्त रूप से खिलाड़ियों से परिचय प्राप्त किया।

अंतिम तक कायम रही बढ़त

उत्तर प्रदेश हाॅकी व हाॅकी चण्डीगढ़ के मध्य खेले गए इस फाइनल मैच में दोनो ही टीमों की ओर से उम्दा हॉकी देखने को मिली। जिसके फलस्वरूप पहले क्वार्टर में उत्तर प्रदेश हाॅकी की ओर से 14वे मिनट में जर्सी नं0-17 पहने आशू मौर्या ने पैनल्टी स्ट्रोक से गोल दागा एवं दूसरे क्वार्टर के 26वें मिनट में हाॅकी चण्डीगढ़ की ओर से जर्सी नं0-2 खिलाड़ी राजवीर सिंह ने फील्ड गोल कर दोनो टीमों को 1-1 गोल से बराबरी पर ला दिया। यही स्कोर तीसरे क्वार्टर तक कायम रहा। चौथे व अंतिम क्वार्टर के 55वें मिनट में हाॅकी चण्डीगढ़ की ओर से गुरजीत सिंह ने पैनल्टी काॅर्नर से गोल दाग कर टीम को 2-1 गोल से बढ़त दिलायी यह बढ़त अन्तिम क्षणों तक कायम रखते हुये हाॅकी चण्डीगढ़ ने 2-1 से जीत हासिल की।

खिलाड़यों को किया गया सम्मानित

मैच के समापन उपरान्त मुख्य अतिथि व विशिष्ठ अतिथिगण द्वारा चैम्पियनशिप के विजेता/उपविजेता एवं तृतीय स्थान पर रही टीमों के खिलाड़ियों को मैडल व प्रमाण-पत्र से पुरस्कृत किया तथा पुरस्कार वितरण समारोह के अन्तर्गत मुख्य अतिथि रवि शर्मा विधायक द्वारा विजेता टीम हाॅकी चण्डीगढ़ को प्रोत्साहन स्वरूप नगद 5000/- की धनराशि से सम्मानित करते हुये हाॅकी चण्डीगढ़ के गुरजीत सिंह को प्लेयर ऑफ द मैच से सम्मानित किया। उक्त चैम्पियनशिप में हाॅकी इण्डिया के चयनकर्ता के रूप में उपस्थित युवराज बाल्मिकी, ओलम्पियन को मुख्य अतिथि द्वारा स्मृति-चिन्ह् भेंटकर सम्मानित किया गया। चैम्पियनशिप में पुरूष वर्ग के अन्तर्गत तृतीय स्थान के लिए हाॅकी हरियाणा व हाॅकी पंजाब के मध्य खेले गये मैच में हाॅकी पंजाब 6-1 गोल से विजयी रही। हाॅकी पंजाब की ओर सर्वाधिक 2 गोल चरनजीत सिंह ने किये। हाॅकी हरियाणा की ओर से एकमात्र गोल विनय ने किया। निर्णायक शिवानी शर्मा,अब्दुल हकी,सोनम जोशी, विवेक सोनी, आशा कुमारी व सुधा गुप्ता रही।इस अवसर पर गौतम दास जीवन रक्षक बाराबंकी,अशोक ओझा सहसचिव झाॅसी हाॅकी, विकास उपाध्याय व राजा खांन द्वारा सक्रिय सहयोग प्रदान किया गया। समापन एवं पुरुस्कार वितरण कार्यक्रम का संचालन अखिलेश मिश्रा ने और अन्त में सभी का सुरेश बोनकर क्षेत्रीय क्रीड़ाधिकारी झाँसी द्वारा किया गया।

Tags:    

Similar News