Jhansi News: 15 जुलाई तक दूर होगी पानी की किल्लत, जल निगम देगा 45 एमएलडी अतिरिक्त पानी

Jhansi News: 15 जुलाई के बाद तक जल निगम अमृत योजना के तहत बनाए गए माताटीला इंटेक वैल से 45 एमएलडी अतिरिक्त पानी की सप्लाई करने लगेगा। यानि झांसी महानगर को कुल मिलाकर 115 एमएलडी पानी मिलने लगेगा, जिससे पानी की कोई समस्या नहीं रहेगी।

Report :  Gaurav kushwaha
Update: 2024-06-06 08:40 GMT

Jhansi News (Pic: Newstrack)

Jhansi News: वर्ष 2050 तक के लिए झांसी महानगर को पानी की जरूरतों और पानी की सप्लाई करने के लिए अमृत योजना के तहत झांसी पेयजल पुनर्गठन महायोजना बनाई गई है। इसके अंतर्गत हर घर को नल द्वारा पानी सप्लाई के कार्य पर काम चल रहा है। झांसी महानगर को 110 एमएलडी पानी की जरूरत है, जिसके सापेक्ष जल निगम द्वारा फिलहाल जल संस्थान को 70 एमएलडी पानी की सप्लाई की जा रही है। ऐसे में जल संस्थान अन्य स्रोतों से भी पानी लेकर महानगर की जरूरतों की जैसे-तैसे पूर्ति कर रहा है। 

15 जुलाई के बाद तक जल निगम अमृत योजना के तहत बनाए गए माताटीला इंटेक वैल से 45 एमएलडी अतिरिक्त पानी की सप्लाई करने लगेगा। यानि झांसी महानगर को कुल मिलाकर 115 एमएलडी पानी मिलने लगेगा, जिससे पानी की कोई समस्या नहीं रहेगी। झांसी महानगर को जल संस्थान द्वारा पानी की सप्लाई की जाती है। जल संस्थान को जल निगम द्वारा बबीना फिल्टर से फिलहाल 70 एमएलडी पानी की सप्लाई की जाती रही है। मालूम हो कि जल निगम बबीना फिल्टर प्लाट से 110 एमएलडी पानी लेता है। जिसमें से जल संस्थान को 70 एमएलडी पानी दिया जाता है। साथ ही 40 एमएलडी पानी एमईएस, बीएचईएल, बिजौली औद्योगिक क्षेत्र, बुंदेलखंड विश्वविद्यालय, मेडिकल कालेज, कृषि विश्वविद्यालय, ग्रासलैंड, भरारी सहित तमाम सरकारी संस्थानों को देता है।


वहीं, दूसरी ओर जल संस्थान द्वारा महानगर में 115 एमएलडी पानी की डिमांड की जाती रही है। अब जल निगम द्वारा माताटीला इंटेकवैल जिसकी क्षमता 300 एमएलडी है। इंटेकवैल से जल संस्थान को 45 एमएलडी अतिरिक्त पानी की सप्लाई की जाने लगेगी। ऐसा होने पर झांसी महानगर को पानी की कोई समस्या नहीं रहेगी। उल्लेखनीय है कि झांसी महानगर को 2050 को लेकर तैयार की जा रही अमृत योजना के तहत झांसी पेयजल पुनर्गठन महायोजना को दो चरणों में तैयार किया जाना था। पहले चरण में झांसी में पानी की टंकियां बनाई जानी हैं। साथ ही लोगों को संयोजन दिए जाने हैं। जबकि दूसरे चरण में इंटेकवैल बनाया जाना है जिसका काम लगभग पूर्ण हो चुका है। फिल्टर प्लांट लगाए जाने हैं फिल्टर प्लांट से झांसी महानगर तक पाइप लाइन बिछाई जानी है, जिसका काम भी चल रहा है।


12.60 लाख होगी आबादी

वर्ष 2050 में झांसी की जनसंख्या 12 लाख 60 हजार के करीब होगी। साथ ही इस जनसंख्या के लिए 195 एमएलडी पानी की जरूरत होगी। विभाग के मुताबिक इस तरह की योजनाएं आगामी 30 वर्षों की जनसंख्या, पानी की जरूरत और संसाधनों को जुटाने के लिए तैयार की जाती हैं। पिछली बार 1995 में योजना तैयार की गई थी, तब झांसी को 110 एमएलडी पानी की जरूरत को देखते हुए संसाधनों के साथ पानी की व्यवस्था की गई थी।

Tags:    

Similar News