Jhansi News : विश्व उद्यमी दिवस पर प्रो. ए.के. तिवारी बोले, सामाजिक उद्यमी समाज की जरूरत

Jhansi News : बुंदेलखंड विश्वविद्यालय के प्रशिक्षण एवं प्लेसमेंट सेल ने विश्व उद्यमी दिवस पर "उद्यमी की मानसिकता : वास्तविकता की दृष्टि" विषय पर सेमिनार का आयोजन किया।

Report :  Gaurav kushwaha
Update: 2024-08-21 14:07 GMT

Jhansi News : बुंदेलखंड विश्वविद्यालय के प्रशिक्षण एवं प्लेसमेंट सेल ने विश्व उद्यमी दिवस पर "उद्यमी की मानसिकता : वास्तविकता की दृष्टि" विषय पर सेमिनार का आयोजन किया। मुख्य अतिथि दीन दयाल उपाध्याय गोरखपुर विश्वविद्यालय के कॉमर्स के पूर्व डीन प्रो. ए.के. तिवारी ने कहा कि असली उद्यमी समस्या समाधानकर्ता होते हैं। उन्होंने विंस्टन चर्चिल की पंक्तियों का भी उल्लेख किया "बिना उत्साह खोए असफलता से असफलता की ओर जाना ही सफलता है।" उन्होंने युवाओं को प्रेरित करते हुए भारत और दुनिया के कुछ नामी युवा उद्यमियों का भी जिक्र किया।

मुख्य वक्ता राज महल और राम विलास होटल के एमडी मनीष सेंगर ने युवाओं को उद्यमी जीवन के बारे में प्रेरित करने के लिए अपनी जीवन यात्रा के बारे में बताया। राम विलास होटल और बुन्देलखण्ड विश्वविद्यालय के बीच एक एमओयू पर भी हस्ताक्षर किए गए। विशिष्ट वक्ता मेधावी एस्पायर प्राइवेट लिमिटेड के सीओ सुनील कुमार ने युवाओं को अपने संचार कौशल में सर्वश्रेष्ठ होने और अपने काम में लगनशील रहने के लिए कहा। बुन्देलखण्ड विश्वविद्यालय के कला संकायाध्यक्ष प्रो. मुन्ना तिवारी ने कहा, "कुछ नया करने का जज़्बा, उसके लिए आज का दिन है, नये रास्ते तलाशना आज का दिन है"।


प्रोटेकबैंड ने पहला स्थान प्राप्त किया

इस अवसर पर छात्रों के लिए प्रतियोगिता भी आयोजित की गई। इसमें विश्वविद्यालय के छात्रों ने अपने स्टार्ट-अप को लेकर अपने विचार प्रस्तुत किए। प्रतियोगिता में महिला सुरक्षा आधारित स्टार्ट-अप, "प्रोटेकबैंड" ने पहला स्थान प्राप्त किया। उद्यमशीलता मार्गदर्शन आधारित स्टार्ट-अप "स्किल परडॉक्स" ने दूसरा और ई-लाइब्रेरी आधारित स्टार्ट-अप "ई-एथेनम" ने तीसरा स्थान हासिल किया। धन्यवाद ज्ञापन संयोजक प्रोफेसर एम एम सिंह ने किया।


विषय की प्रस्तावना एवं स्वागत उद्बोधन ट्रेनिंग एवं प्लेसमेंट समन्वयक संदीप अग्रवाल ने एवं गजाला अहमद और शिविका भटनागर ने कार्यक्रम का संचालन किया। इस अवसर पर डॉ अतुल गोयल इंजीनियर प्रदीप यादव डॉ राहुल शुक्ला डॉ शिल्पा मिश्रा के साथ विश्वविद्यालय परिवार के शिक्षक एवं छात्र उपस्थित रहे।

Tags:    

Similar News