Kannauj News: कन्नौज जिला अस्पताल में कंपोनेंट सेपरेटर यूनिट का शुरू हुआ संचालन, असीम अरुण ने किया शुभारंभ

Kannauj News: कन्नौज में एक यूनिट रक्त से चार लोगों की जान बचाई जा सकेगी। समाज कल्याण राज्यमंत्री एवं कन्नौज सदर विधायक असीम अरुण ने जिला अस्पताल के ब्लड बैंक में स्थापित कंपोनेंट सेपरेटर यूनिट का जिला अस्पताल में उद्घाटन कर इसके संचालन को हरी झंडी दी है।

Update:2024-10-11 07:55 IST

Kannauj News (Pic-Newstrack)

Kannauj News: यूपी के कन्नौज जिले में अब एक यूनिट खून से चार लोगों को जीवनदान मिल सकेगा। जिला अस्पताल के ब्लड बैंक में लगी कंपोनेंट सेपरेटर यूनिट के संचालन को समाज कल्याण राज्य मंत्री स्वतंत्र प्रभार एवं कन्नौज सदर विधायक असीम अरुण ने इसका जिला अस्पताल में उद्घाटन करते हुए हरी झंडी दे दी है। जिससे इसके संचालन से डेंगू जैसी बीमारी में मरीजों को प्लेटलेट्स, प्लाज्मा के लिए कानपुर की दौड़ अब नहीं लगानी पड़ेगी। जिले में अभी तक एक यूनिट रक्त सिर्फ एक की ही जान बचा सकता था। कंपोनेंट सेपरेटर यूनिट न होने के कारण रक्त से आरबीसी, प्लेटलेट्स, प्लाज्मा, क्राओ प्रेसिपिटर में विभक्त नहीं किया जा पा रहा था। मरीजों की परेशानियों को देखते शासन स्तर से यूनिट की स्थापना के लिए यूपीएमएससीएल को बजट आवंटित कर किया गया था।

पिछले साल यूनिट के उपकरण आना शुरू हो गए और फरवरी में सभी उपकरण आ गए। मशीनों के आने के बाद अस्पताल प्रशासन लगातार शासन स्तर से पत्राचार कर लाइसेंस जारी कराने में लगा था। अब अस्पताल को कंपोनेंट सेपरेटर यूनिट के संचालन का लाइसेंस मिलते ही इसके संचालन के लिए मंत्री असीम अरुण ने जिला अस्पताल में फीता काटकर हरी झंडी दे दी है जिससे अब एक यूनिट को चार जगह विभक्त कर चार की जान बचाई जा सकेगी। फिर यदि किसी रोगी को प्लाज्मा या प्लेटलेट्स की जरूरत है तो उसे वही दिया जाएगा। आरबीसी व क्राओ की बचत होगी। प्लेटलेट्स, प्लाज्मा, आरबीसी और क्राओ की आवश्यता पड़ने पर मरीज के तीमारदार को रक्त देना पड़ेगा। डेंगू के सीजन में मरीजों को इसका काफी लाभ मिलेगा और दूसरे जिलों की दौड़ नहीं लगानी पड़ेगी।

कम खर्चे में होगा बेहतर इलाज

समाज कल्याण राज्य मंत्री स्वतंत्र प्रभार असीम अरुण ने बताया कि कन्नौज की स्वास्थ्य सेवाएं बेहतर करने के लिए हमारा जिला अस्पताल बेहतर काम कर रहा है और एक बहुत बड़ी व्यवस्था जो हमारा ब्लड बैंक है इसमें अभी तक जो चार अंश होते है खून के उनको अलग अलग करने की सुवधा नहीं थी इसको ब्लड कान्वेंट सर्वेण्टर बोलते है। इसकी यूनिट बन चुकी है। पूरी तरह क्रियाशील हो चुकी है और अब इसमें काम शुरू कर दिया है। इससे अब लोगों को कानपुर अन्यथा नहीं जाना पडेगा और ब्लड, प्लेट्सलेट्स, आरबीसी आदि कम्पोनेंट्स जो होते हैं वह यहीं के यही कन्नौज में ही लोगों को मिलेंगे। इससे लोगों का इलाज भी होगा। खर्चा भी कम होगा और दौड़भाग भी नहीं करनी पड़ेगी।

बच्चों के खेलने के लिए प्ले एरिया की व्यवस्था

समाज कल्याण राज्य मंत्री प्रभार असीम अरुण ने आगे बताया कि ऐसे बच्चे जो कुपोषण का शिकार है। उनको हम लोग ले करके आते है माताओं के साथ में और उनको अच्छा पोषण दिया जाता है माताओं को बच्चों को जिससे कि उनका बजन बढे , उनका स्वास्थ्य बेहतर हो और फिर उनको वापस घर भेजा जाता है उस अवधि में चूंकि वह रुकते है तो उनको एक अच्छी व्यवस्था मिलनी चाहिए। व्यवस्था अच्छी थी लेकिन अब उसमे पांच बेड और हमने बढ़ाए है। बच्चों को खेलने के लिए एक कमरा बनाया गया है प्ले एरिया के नाम से , जिससे कि जो ऐसे बच्चे आ रहे है अपनी माताओं के साथ में वह पोषण भी प्राप्त करें और खुश भी हो और अच्छी व्यवस्थाओ का आनंद लेकर जाएं।

Tags:    

Similar News