Kannauj News: लोकसभा चुनाव को लेकर अधिकारियों ने की जरुरी बैठक, डीएम ने दिये यह निर्देश

Kannauj News: डीएम शुभ्रान्त कुमार शुक्ल ने कहा कि भारत निर्वाचन की गाइडलाइन के अनुसार सभी मतदान केन्द्रों के लिए मेडिकल किट उपलब्ध होना चाहिए।

Update: 2024-04-06 06:01 GMT

डीएम अधिकारियों के साथ बैठक करते हुए (Newstrack)

Kannauj News: यूपी के कन्नौज जिले लोकसभा चुनाव को लेकर अधिकारी तैयारियों में जुटे हुए है। जिलाधिकारी शुभ्रान्त कुमार शुक्ल ने लोक सभा सामान्य निर्वाचन 2024 को लेकर आज यानि शनिवार को कलेक्ट्रेट गांधी सभागार में एएमएफ बूथों की तैयारियो के संबंध में बैठक आयोजित की, जिसमे जिला निर्वाचन अधिकारी ने निर्देश देते हुये कहा कि जनपद में 13 मई 2024 को चुनाव सम्पन्न होने हैं, इसको दृष्टिगत रखते हुये मतदान केन्द्रो में 11, 12 और 13 मई 2024 को बारात का ठहराव न किया जाये।

जिलाधिकारी ने निर्देश दिये कि भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार मूलभूत सुविधाओं को समय से दुरूस्त कर लिया जाये। पोलिंग प्रतिशत बढ़ाने के लिए सभी प्रयास किये जायें। उन्होने मई में अधिक गर्मी रहने की संभावना को देखते हुए निर्देश दिये कि सभी मतदान केन्द्रों में लोगों के लिये छाया की समुचित व्यवस्था होनी चाहिये। घड़े में पेयजल एवं अन्य उपयोग के लिए जल पर्याप्त होना चाहिए।


डीएम शुभ्रान्त कुमार शुक्ल ने कहा कि भारत निर्वाचन की गाइडलाइन के अनुसार सभी मतदान केन्द्रों के लिए मेडिकल किट उपलब्ध होना चाहिए। उन्होने संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिये कि सभी मतदान केन्द्रों में सभी मूलभूत सुविधाएं जैसे मतदान भवन केन्द्र की अच्छी स्थिति, साफ-सफाई की व्यवस्था, बिजली, पानी, रैंप, फर्नीचर, कुर्सी, शेड, महिला एवं पुरूष के लिए अलग-अलग शौचालय की व्यवस्था पूर्व में ही सुनिश्चित कर ली जाये। उन्होने कहा कि मतदान दलों की ठहरने की व्यवस्था के लिए चारपाई, गद्दे, पंखे, मॉर्टीन एवं खाने पीने की व्यवस्था होनी चाहिये। मीनू के अनुसार मिड्डे मील में रसोइयां भोजन बनाये। उन्होने कहा कि सभी बूथों में आने जाने का समुचित रास्ता होना चाहिये।


जिलाधिकारी ने जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी को निर्देश दिये कि जिन विद्यालयो में विद्युत के नये कनेक्शन होने है, विद्युत विभाग से समन्वय स्थापित कर विद्युत कनेक्शन कराया जाये। उन्होने कहा कि बूथों की तैयारियो के सम्बंध में जिस अधिकारी को जो जिम्मेदारी सौंपी गयी है, उसे समय से पूरा कर लिया जाये। सभी खण्ड विकास अधिकारी अपने-अपने क्षेत्र में स्वयं जाकर एक-एक बूथ का निरीक्षण करें। जोनल मजिस्ट्रेट एवं सेक्टर मजिस्ट्रेट द्वारा सर्वे किया जायेगा किसी प्रकार की कोई कमी नही मिलना चाहिये।


बैठक में उप जिला निर्वाचन अधिकारी आशीष कुमार सिंह, मुख्य विकास अधिकारी राम कृपाल चौधरी, जिला विकास अधिकारी नरेन्द्र देव द्विवेदी, सहित संबंधित अधिकारीगण उपस्थित रहे। 

Tags:    

Similar News