Kannauj News: हजारों की संख्या में नमाजियों ने अदा की ईद-उल-अजहा की नमाज‚ देश के लिए अमन चैन की मांगी गई दुआएं

Kannauj News: नमाज करने के नामाजियों ने बताया कि उन्होंने आज देश में अमन चैन की दुआंए करने के साथ ही लोगों के दुख दर्द को दूर करने और आपस में भाईचारा बनाये रखने की भी दुआ की है

Update: 2024-06-17 05:22 GMT

ईदगाह में नमाज पढ़ते हुए (Pic: Newstrack)

Kannauj News: यूपी के कन्नौज जिले में आज यानि सोमवार सुबह 8 बजे इदगाह में ईद-उल-अजहा की नमाज अदा की गई। ईद-उल-अजहा मुस्लिम धर्म के प्रमुख त्योहारों में बेहद विशेष है पर्व है। इसे बकरीद भी कहा जाता है। पूरे भारत में आज बकरीद हर्षोल्लास के साथ मनाई जा रही है। नमाज में अमन चैन की दुआंए मांगने के बाद लोगों ने एक-दूसरे को गले मिलकर मुबारकबाद दी। इस अवसर पर सुरक्षा को लेकर पुख्ता इंतजाम किए गए। ईदगाह पर सुरक्षा के खास इंतजाम के साथ डीएम और एसपी भी मौजूद रहे। इस दौरान अच्छी खासी भीड़ भी देखने को मिली। गर्मी को देखते हुए पानी और शरबत भी नमाजियों को वितरित किया गया।

ईद उल अजहा यानी बकरीद का त्योहार इस्लामिक कैलेंडर के अनुसार 12वें महीने जुल-हिज्जा के दसवें दिन मनाया जाता है, चूंकि बकरीद इस्लामी कैलेंडर के हिसाब से मनाई जाती है, इसलिए हर साल ईद की तारीख अलग होती है। यह दिन कुर्बानी का होता है। मान्यता है कि त्योहार हजरत इब्राहिम (अब्राहम) द्वारा अपने बेटे हजरत इस्माइल की कुर्बानी देने की इच्छा की याद में मनाया जाता है। मुस्लिम समुदाय के लोग इस दिन अपनी हैसियत के अनुसार कुर्बानी देते हैं और जरूरतमंदों और गरीबों में बांटते हैं। कुर्बानी के हिस्सों को तीन भागों में बांटा जाता है। एक भाग गरीबों और जरूरतमंदों को दिया जाता है, दूसरा भाग रिश्तेदारों और दोस्तों को दिया जाता है, और तीसरा भाग खुद रखा जाता है। यह त्योहार गरीबों और जरूरतमंदों की मदद करने और समाज में भाईचारे और सद्भावना को बढ़ावा देने की प्रेरणा देता है।


नमाज करने के नामाजियों ने बताया कि उन्होंने आज देश में अमन चैन की दुआंए करने के साथ ही लोगों के दुख दर्द को दूर करने और आपस में भाईचारा बनाये रखने की भी दुआ की है। किसी को कोई परेशानी न हो और सब लोग खुशी से त्योहार मनायें यही कहना है। वहीं इस अवसर पर मौके पर मौजूद पुलिस अधीक्षक अमित कुमार आनंद ने बताया कि बकरीद के दृष्टिगत सभी जगहों पर पुलिस बल को तैनात किया गया है। ईदगाह और मस्जिदों पर भी पुलिस लगाई गयी है।


जिले में यातायात सेवाएं बाधित न हो इसके लिए भी इंतजाम किए गये हैं। सभी लोग हर्षोल्लास के साथ त्योहार मनायें और सभी जनपद वासियों को ईद की मुबारकबाद दी है। वहीं जिलाधिकारी सुभ्रन्त कुमार शुक्ला का कहना है कि हमारे कन्नौज में सबसे बड़ा ईदगाह है, जिसमें ईद-उल-अजहा की नमाज सम्पन्न हो गई। सब लोग अपने–अपने घरों में जा रहे हैं, दिली मुबारकबाद देने के लिए और धर्मगुरुओं की अपील को मद्देनजर रखते हुए त्योहार मनायें। 



 


Tags:    

Similar News