Kannauj News : 'वन जेल, वन प्रोडक्ट' की शुरुआत, डीएम ने बंदियों के बनाए हुए कैरी बैग को किया लॉन्च, जानिए कीमत

Kannauj News : यूपी के कनौज जिले में 'वन जेल, वन प्रोडक्ट' योजना के तहत जेल के बंदियो को रोजगार दिया जा रहा है, जिसको लेकर जिला प्रशासन और जेल प्रशासन के प्रयास से बंदियों ने कैरी बैग बनाने का सफल कार्य किया है।

Update:2024-09-12 20:42 IST

Kannauj News : यूपी के कनौज जिले में 'वन जेल, वन प्रोडक्ट' योजना के तहत जेल के बंदियो को रोजगार दिया जा रहा है, जिसको लेकर जिला प्रशासन और जेल प्रशासन के प्रयास से बंदियों ने कैरी बैग बनाने का सफल कार्य किया है। इससे पाॅलिथीन की रोकथाम में भी यह बैग सहायक साबित होंगे और बंदियो द्वारा बनाए गए कपड़ों के बैग मजबूत भी होंगे। आज बंदियों के बनाए गए कैरी बैग की लांचिंग की गई। सरकार की इस मुहिम से जेल प्रशासन के साथ-साथ जिला प्रशासन ने भी खुशी जाहिर की है ।

जिला कारागार में 'वन जेल, वन प्रोडक्ट' योजना के अन्तर्गत '’पालीथीन हटाओ, पर्यावरण बचाओ' के उद्देश्य से जिलाधिकारी शुभ्रांत कुमार शुक्ला ने गुरुवार को कलक्ट्रेट में कारागार में निरुद्ध बंदियों की ओर से बनाए जा रहे कपड़े के दो प्रकार के थैले (Carry Bag) की लांचिग की। दोनों थैलों की लम्बाई 17 इंच तथा चौड़ाई 15 इंच है। साधारण थैले का मूल्य 15 रुपए प्रति थैला है तथा चेन वाला व अधिक सामान रखने वाला अधिक मजबूत थैले का मूल्य  20 रुपए प्रति थैला है। बंदियों को भी प्रति थैला 02/03 रुपए की दर से मजदूरी दी जाएगी। 13 सितंबर से इनकी बिक्री कारागार के बाहर एक स्टाल के माध्यम से की जाएगी।

शहर में भी होगी बंदियों के बनाए गए बैग की बिक्री

बता दें कि बंदियों के द्वारा बनाए गए बैगों को शहर के लोगों तक पहुंचाने के लिए भी कार्य किया जा रहा है। इसके लिए जिला प्रशासन ने शहर में विभिन्न स्थानों पर भी स्टाल लगाकर इनकी बिक्री के इंतजाम किए गए हैं। बताया गया है कि बंदियों के द्वारा बनाए जा रहे बैग कम कीमत में मजबूत कपड़े के बने हुए हैं। लॉन्चिंग के समय कार्यक्रम में जिलाधिकारी शुभ्रांत कुमार शुक्ला के साथ जेल अधीक्षक मो. अकरम खां तथा प्रभारी मुख्य कार्यालय पंकज कटियार रहे।

Tags:    

Similar News