Kannauj News: ऑनलाइन डिजिटल हाजिरी का प्रदेशभर में विरोध, मंत्री असीम अरुण का बयान आया सामने

Kannauj News: अध्यापकों को नसीहत देते हुए असीम अरुण ने एक बड़ा बयान दिया‚ जिसमें कहा जो अध्यापक लेट आते हैं उन्हीं को इससे दिक्कत है।

Update: 2024-07-12 05:33 GMT

मंत्री असीम अरुण  (photo: social media )

Kannauj News: कन्नौज जनपद में गुरुवार को कलेक्ट्रेट परिसर में पहुंचे शिक्षकों ने ऑनलाइन हाजिरी को लेकर विरोध प्रदर्शन किया। इस दौरान शिक्षकों से जुड़े 12 संगठन के शिक्षक एक बड़ी संख्या में एकत्रित हुए और ऑनलाइन हाजिरी का विरोध जताते हुए अपनी मांगों का एक ज्ञापन जिला प्रशासन को सौपा। जिसके बाद ऑनलाइन हाजिरी को लेकर शिक्षकों के विरोध पर उत्तर प्रदेश सरकार के समाज का कल्याण राज्य मंत्री स्वतंत्र प्रभार असीम अरुण ने मीडिया से रूबरू होते हुए अध्यापकों को नसीहत देते हुए एक बड़ा बयान दिया‚ जिसमें उन्होंने कहा कि जो अध्यापक लेट आते हैं उन्हीं को इससे दिक्कत है, बाकी जो नियम से आते हैं उन्हें इससे कोई परेशानी नहीं है ।

आपको बताते चलें कि इस समय प्रदेश भर में ऑनलाइन हाजिरी व्यवस्था को लेकर विरोध किया जा रहा है। इसी क्रम में आज गुरुवार को कन्नौज कलेक्ट्रेट परिसर में ऑनलाइन हाजिरी को लेकर एक साथ 12 शिक्षक संगठनों के शिक्षकों ने एकजुट होकर सरकार के खिलाफ नारेबाजी करते हुए विरोध प्रदर्शन किया। इस दौरान आक्रोशित शिक्षकों का कहना है कि आज प्रदेश नेतृत्व के आवाहन पर जनपद कन्नौज में 12 संगठन जो कि उत्तर प्रदेश प्राथमिक शिक्षक संघ के नेतृत्व में जिलाधिकारी को ज्ञापन देकर मुख्यमंत्री उत्तरप्रदेश सरकार को अपनी मांगो के लिए ज्ञापन प्रेषित किया है। उनका कहना है कि आज हम डिजिटाइजेशन का विरोध करते है।

शिक्षकों ने रखी अपनी मांगे

प्रदर्शन कर रहे शिक्षक विक्रम सिंह ने बताया कि हम लोगों की मांग यह है कि जो सरकार हम पर डिजिटल हाजिरी का दबाव बना रही है कि हम लोग विद्यालय पहुंचने पर डिजिटल हाजिरी देनी है। तो उसके सम्बन्धित मै यह कहना चाहता हूं कि सरकार पहले हमको 30 ईएल, 15 हाफ सीएल दे दें। इसके बाद सरकार हमें कहेगी डिजिटल हाजिरी के लिए हम बिल्कुल तैयार है। क्योंकि इस समय स्थिति यह है कि यदि शिक्षक को अपनी शादी करनी है‚ अपने माता–पिता की बीमारी में उनके साथ रहना है , उनके इलाज में हॉस्पिटल जाना पड़ता है तो अवकाश के लिए उसको अपना फर्जी मेडिकल स्वयं का बनवाना पड़ता है। उसके पास ईएल नही है। 14 सीएल में पूरे वर्ष नौकरी करनी पड़ती है और विद्यालयों तक पहुंचाने के लिए रास्ते ठीक नहीं है । जिस कारण समय से पहुंचने में दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। ऐसे में यदि डिजिटल हाजिरी नहीं लग पाई तो पूरे दिन का वेतन काट लिया जाएगा जिसका विरोध किया जा रहा है। इसलिए हम चाहते है कि सरकार कुछ संशोधन करे।

मंत्री असीम अरुण ने कही यह बात

ऑनलाइन हाजिरी पर शिक्षकों के विरोध प्रदर्शन के बाद उत्तर प्रदेश सरकार के समाज कल्याण राज्य मंत्री असीम अरुण ने एक बड़ा बयान दिया है । उन्होंने कहा कि जो अध्यापक नियम से आते जाते हैं उनको इससे कोई शिकायत नहीं है । जो लोग लेट आते हैं उनको शिकायत है । मेरा सबसे अनुरोध है कि लोग इसे स्वीकार करें । उन्होंने आगे कहा कि 2 सालों में शिक्षकों की उपस्थिति में काफी सुधार हुआ है इससे बच्चों के अंदर अनुशासन सीखने की बात आएगी और मेरी बच्चों के माता-पिता से बात हुई है वह लोग इससे बहुत खुश है ।

Tags:    

Similar News