Kannauj News: हाईस्कूल एवं इण्टरमीडिएट के 35 मेधावी छात्र-छात्राओं को किया गया सम्मानित

Kannauj News: कन्नौज जिले में समाज कल्याण राज्य मंत्री स्वतंत्र प्रभार असीम अरूण ने कलेक्ट्रेट गांधी सभागार में मेधावी छात्र-छात्राओं को सम्मानित किया।

Update: 2024-06-29 15:37 GMT

कार्यक्रम में मौजूद बच्चे व मंत्री समेत अन्य लोग। Photo- Newstrack 

Kannauj News: कन्नौज जिले में समाज कल्याण राज्य मंत्री स्वतंत्र प्रभार असीम अरूण ने कलेक्ट्रेट गांधी सभागार में मेधावी छात्र-छात्राओं को सम्मानित किया। इस सम्मान समारोह का शुभारम्भ उन्होने मां सरस्वती की प्रतिमा पर पुष्प अर्पित एवं दीप प्रज्जवलित कर किया। इस कार्यक्रम में जनपद के 35 छात्र-छात्रायें शामिल थी। जिसमें हाईस्कूल के 15 एवं इण्टरमीएिट के 20 बच्चों को सम्मानित किया गया। 

प्रदेश स्तर पर आयोजित कार्यक्रम में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा जनपद के सरस्वती विद्या मंदिर इण्टर कालेज तिर्वा, में अध्ययनरत हाईस्कूल के विद्यार्थी अंशू पिता राम नरेश एवं इंटरमीडिट के अनिकेत शर्मा पिता अनूप कुमार शर्मा को एक लाख रुपए डी0बी0टी0के माध्यम से तथा समारोह में सांकेतिक चेक, एक टैबलेट, प्रशस्ति-पत्र एवं मेडल देकर सम्मानित किया गया है। इसी प्रकार शेष 33 बच्चो को जनपद स्तर पर सम्मानित किया गया ।

मां-बाप के संस्कार और विद्यालय की शिक्षा से काबिल बनते हैं बच्चे- मंत्री

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए राज्य मंत्री असीम अरूण ने कहा कि बच्चों को रास्ता दिखाने में शिक्षक एवं माता-पिता की मुख्य भूमिका होती है। बच्चे दो पहलू से काबिल बनते है जिसमें माता-पिता के संस्कार एवं जिस विद्यालय ने अच्छी शिक्षा दी है। जिस विद्यालय के बच्चों ने उत्तीर्ण होकर जनपद का नाम रोशन किया है। निश्चय ही उस विद्यालय की टीम लगन के साथ शिक्षण पर ध्यान दे रही है, जो सराहना के पात्र हैं। शिक्षा ही हम सबका का भविष्य है, नौकरी, बिजनेस आदि जो भी करना चाहे वह सब शिक्षा पर ही निर्भर है। शिक्षा ही समानता पैदा करती है। असमानतायें दुनियां की पैदाइश हैं लेकिन इसको दूर करने का काम शिक्षा करती है। बेसिक ज्ञान बच्चों का मजबूत हो उसके लिये अच्छे कार्य किये जा रहे हैं। आधुनिक तकनीक के माध्यम से दूर-दराज में रहने वाले शिक्षक अच्छी शिक्षा प्राप्त कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि, छिबरामऊ में सर्वोदय विद्यालय की नींव रखी गयी है जो दो से तीन वर्ष में बनकर तैयार हो जायेगा, यह अवासीय विद्यालय है। सरकार बच्चों और युवाओं के लिये निवेश करने को तैयार है। सब परिश्रमी बच्चे हैं। अपना दिमाग इधर-उधर न भटकाकर ध्यान को केन्द्रित रखें तो निश्चित ही अपनी मंजिल तक पहुंचेंगे।

कार्यक्रम में विधायक तिर्वा कैलाश राजपूत ने कहा कि जनपद के मेधावियों का प्रदर्शन सराहनीय है, जिन्होनें प्रदेश के साथ जनपद का नाम भी रोशन किया है। मैं इन विद्यार्थियों के उज्जवल भविष्य की कामना करता हूँ। जिलाधिकारी शुभ्रान्त कुमार शुक्ल ने कहा कि हाईस्कूल एवं इण्टरमीडिएट के विद्यार्थियों ने अच्छा परिणाम हासिल किया है। कन्नौज के 35 बच्चे सम्मानित हुये। इसमें शिक्षकों का बहुत बड़ा योगदान रहा है सभी शिक्षकों एवं मेधावियों को बहुत-बहुत बधाई। इस अवसर पर भाजपा जिलाध्यक्ष वीर सिंह भदौरिया, अपर जिलाधिकारी आशीष कुमार सिंह, जिला विद्यालय निरीक्षक डा. पूरन सिंह, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी उपासना रानी वर्मा, आदि संबंधित अधिकारी एवं मेधावी छात्र/छात्राएं तथा उनके परिजन उपस्थित रहे।

Tags:    

Similar News